Move to Jagran APP

INLD ने खोला वादों का पिटारा, सारा कर्ज माफ व किसानों को मुफ्त बिजली

इनेलो ने पूर्व उपप्रधानमंत्री ताऊ देवीलाल की जयंती पर अपना चुनावी वादों का पिटारा खोल दिया। पार्टी ने ऐलान किया कि लोगों के सभी कर्ज माफ किए जाएंगे व किसानों को फ्री बिजली मिलेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 25 Sep 2019 06:44 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 08:55 PM (IST)
INLD ने खोला वादों का पिटारा, सारा कर्ज माफ व किसानों को मुफ्त बिजली
INLD ने खोला वादों का पिटारा, सारा कर्ज माफ व किसानों को मुफ्त बिजली

कैथल, जेएनएन। हरियाणा के प्रमुख विपक्षी दल रहे इनेलो ने ताऊ देवीलाल की जयंती पर चुनावी शंखनाद किया और वादों का पिटारा खोल दिया है। चार बार राज्‍य के मुख्यमंत्री रहे ओमप्रकाश चौटाला और विपक्ष के पूर्व नेता अभय सिंह चौटाला ने भाजपा-कांग्रेस पर हमलावर होते हुए प्रदेश की जनता से जमकर वादे किए और नए हरियाणा की तस्वीर दिखाई। इनेलो ने प्रत्येक किसान, दुकानदार और कामगार व्यक्तियों के तमाम कर्जे माफ करने का बड़ा ऐलान किया है।

loksabha election banner

ताऊ देवीलाल की जयंती पर इनेलो का चुनावी शंखनाद, बेटियों को पांच लाख का शगुन

इनेलो के सत्ता में आने पर हर बेटी को उनके विवाह में पांच लाख रुपये का शगुन दिया जाएगा। किसानों को ट्यूबवेल के लिए बिजली मुफ्त मिलेगी तथा हरियाणा के युवाओं को प्रदेश में स्थापित उद्योगों और संस्थानों में 75 फीसद रोजगार दिए जाएंगे।

रैली को संबोधित करते ओमप्रकाश चौटाला।

इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला और अभय चौटाला ने दिखाई नए हरियाणा की तस्वीर

कैथल में बुधवार को पूर्व उप प्रधानमंत्री ताऊ देवीलाल की 106वीं जयंती पर आयोजित सम्मान दिवस रैली में ओम प्रकाश चौटाला और अभय चौटाला ने भाजपा को उसके पिछले वादों के लिए कटघरे में खड़ा किया। पिता-पुत्र की जोड़ी ने हरियाणा में हुई तीन बार हिंसा के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

जाट आरक्षण आंदोलन, डेरा हिंसा और करौंथा आश्रम के संचालक रामपाल की गिरफ्तारी के दौरान बिगड़े हालात का जिक्र करते हुए ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि इतने बेगुनाह लोगों की जान कभी आज तक नहीं गई। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने प्रदेश का भाईचारा खराब किया और उसे सत्ता में लाने वाले डेरा प्रेमियों को भी बख्शा नहीं गया।

ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि भाजपा सरकार विदेश से काला धन नहीं ला पाई। उन्‍होंने मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल पर पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल ने जिस ट्रैक्टर को गड्डा घोषित किया था, उसका चालान 59 हजार रुपये काटा जा रहा है। देश और प्रदेश में किसान खुशहाल नहीं हैं। इनेलो की सरकार बनने पर किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी कर उन्हें कर्ज के जंजाल से हमेशा के लिए मुक्ति दिलाई जाएगी।

विपक्ष के पूर्व नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि प्रदेश की हालत खराब है और इसके लिए कांग्रेस व भाजपा दोषी है। उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा पर भी सवाल उठाए। अभय चौटाला ने कहा कि भाजपा सरकार का पांच साल का कार्यकाल बेहद विवादास्पद रहा है।

चौटाला ने ये किए जनता से वादे

-सरकारी नौकरियों की परीक्षा व इंटरव्यू के लिए बसों में मुफ्त सफर।

-उद्योगों में हरियाणा के 75 प्रतिशत युवाओं को रोजगार।

-सरकारी नौकरी के लिए पांच किलोमीटर की दूरी पर परीक्षा केंद्र।

-हर वर्ग के किसानों का कर्ज माफ।

-हर परिवार में नौकरी।

-15 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता।

-बेटियों को मुफ्त उच्च शिक्षा।

-बुजुर्गों को 3000 रुपये मासिक पेंशन।

-घर का बिजली का बिल आधा।

-पूर्व फौजियों को 200 गज में मकान।

-ट्रैक्टर को दोबारा गड्डा घोषित कर सरकारी खजाने से रजिस्ट्रेशन फीस।

-किसानों के लिए स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू।

-सरसों, ज्वार-ग्वार और बाजरे की सरकारी खरीद।

--------------

टिकटों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण, युवाओं को प्राथमिकता

इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला ने पार्टी प्रत्याशियों की पहली सूची 2 अक्टूबर को जारी करने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 33 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिए जाएंगे तथा युवाओं को प्राथमिकता मिलेगी। प्रत्याशियों की लिस्ट ऊपर से बनकर नहीं आएगी। कार्यकर्ता खुद उम्मीदवार का चयन करेंगे। यदि कोई प्रत्याशी गरीब होगा तो पार्टी की ओर से आर्थिक मदद की जाएगी।

--------------

परिवार के विवाद से बनाए रखी दूरी

इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला और अभय सिंह चौटाला ने सम्मान समारोह में अपने परिवार के विवाद पर एक शब्द भी नहीं बोला। दोनों का फोकस कार्यकर्ताओं में जोश भरने पर रहा। इनेलो महिला विंग की प्रांतीय महासचिव सुनैना चौटाला ने जरूर मंच से कहा कि जितने भी लोग पार्टी छोड़ कर गए, उनका एड्रेस इनेलो ही रहेगा। समय आता है और चला जाता है, लेकिन ओम प्रकाश चौटाला ने जिन लोगों को फर्श से अर्श पर पहुंचाया, उनको मंथन की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: तीन घंटे तक ऑटो पर घूमती रही युवती, किराया मांगा तो रोड पर टीशर्ट उतार किया हंगामा, जानें क्‍या है पूरा मामला

बहुत कम देखे देवीलाल सरीखे नेता : थानचुंग

ताऊ देवी लाल को श्रद्धांजलि देने आए नगालैंड के पूर्व मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष थानचुंग ने स्वर्गीय देवीलाल के साथ अपने संबंधों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सत्ता को ठुकराने वाले देवीलाल सरीखे नेता उन्होंने बहुत कम देखे। स्वर्गीय देवीलाल के बाद ओम प्रकाश चौटाला ऐसे नेता हैं जिनके मस्तिष्क में कार्यकर्ता का नाम और फोन नंबर कंप्यूटर की तरह फीड है।

यह भी पढ़ें: अब चिंता न करें, पड़ोस से आ रहा प्याज, वर्षों पुराना यह दोस्‍त देश संकट में आया साथ


थानचुंग ने अंग्रेजी में भाषण दिया जिसका कर्ण सिंह चौटाला ने हिंदी में अनुवाद कर लोगों को बताया। अभय चौटाला के बेटे अर्जुन चौटाला ने कहा कि प्रदेश में ऐसी सरकार बनानी है जिसमें कानून अफसर नहीं, कार्यकर्ता बनाएंगे। पूर्व सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी, विधायक वेद नारंग, ओपी बड़वा और प्रदेशाध्यक्ष बीडी ढालिया ने भी ताऊ देवीलाल को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.