Move to Jagran APP

कांग्रेस की ना के बाद जजपा और आप का गठबंधन तय, जानें किसके हिस्‍से में कितनी सीटें

हरियाणा में कांग्रेस की ना के बार महागठबंधन की संभावना लगभग खत्‍म हो गई है। अब आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी के बीच गठबंधन तय हो गया है। जेजपी सात व आप तीन सीटों पर लड़ेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 11:08 AM (IST)
कांग्रेस की ना के बाद जजपा और आप का गठबंधन तय, जानें किसके हिस्‍से में कितनी सीटें
कांग्रेस की ना के बाद जजपा और आप का गठबंधन तय, जानें किसके हिस्‍से में कितनी सीटें

चंडीगढ़, जेएनएन।  हरियाणा में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के गठजोड़ की तमाम संभावनाएं खत्म हो गई हैैं। इसके साथ ही राज्‍य में विपक्षी दलों के महागठबंधन की उम्‍मीद भी समाप्‍त हो गई है। अब जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन तय हो गया है। दोनों दलों के बीच जींद उपचुनाव के बाद से गठबंधन की कोशिश चल रही थी, लेकिन अब जाकर सीटों के बंटवारे पर सहमति बनी है।

loksabha election banner

सात सीटों पर जननायक जनता पार्टी और तीन सीटों पर आप लड़ेगी

समझौते के बजिए फिलहाल बनी सहमति के अनुसार, जननायक जनता पार्टी के सात और आम आदमी पार्टी के तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लडऩे के आसार हैैं। दोनों दलों के बीच गठबंधन की आधिकारिक घोषणा 12 अप्रैल को होगी। अगले 24 घंटे में जननायक जनता पार्टी अपने हिस्से की सीटों पर उम्मीदवारों का भी ऐलान कर देगी। जेजेपी सांसद दुष्यंत चौटाला के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डाॅ. केसी बांगड़ और पूर्व स्पीकर सतबीर कादियान की तीन सदस्यीय कमेटी ने गठबंधन की तमाम बाधाएं खत्म करते हुए अपनी रिपोर्ट पार्टी को दी।

यह भी पढ़ें: 1989 में पिता ने NDA में किया था टॉप, अब 2019 में बेटा बना UPSC का यंगस्ट उम्मीदवार

12 अप्रैल को होगी गठबंधन की औपचारिक घोषणा, कुछ अन्य छोटे दलों के भी जुड़ने के आसार

दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में पत्रकारों को बताया कि इस रिपोर्ट को पार्टी संरक्षक अजय सिंह चौटाला के पास भेज दिया गया है। उन्होंने स्पष्ट नहीं किया कि जजपा का गठबंधन आप के साथ ही होने जा रहा है, लेकिन इसके संकेत जरूर दिए हैैं। उन्होंने कहा कि जेजेपी और दूसरे दल के गठबंधन में कांग्र्रेस शामिल नहीं होगी। चौधरी देवीलाल 1971 से कांग्रेस के खिलाफ लड़ाई लड़ते आ रहे हैैं। जेजेपी चौधरी देवीलाल की विचारधारा का दल है। इसलिए हमारा कांग्रेस के साथ किसी भी गठबंधन में शामिल होने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

दुष्यंत चौटाला के अनुसार जेजेपी व अन्य दूसरे दल के साथ गठबंधन में कुछ दल और भी शामिल हो सकते हैैं, लेकिन उन्होंने इनके नाम नहीं बताए। उन्होंने कहा, मैैं हिसार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहता हूं, लेकिन पार्टी का जो भी आदेश होगा, वह मेरे लिए मान्य होगा।

लोसुपा-बसपा में पहले ही हो चुका समझौता

राजकुमार सैनी को लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी और मायावती की बहुजन समाज पार्टी में पहले से ही गठबंधन है। समझौते के तहत आठ सीटों पर बसपा और दो पर लोसुपा चुनाव लड़ रही है। गठबंधन अपने 6 उम्मीदवार घोषित भी कर चुका है। राजकुमार सैनी कह चुके हैं कि अगर भूपेंद्र सिंह हुड्डा लोकसभा चुनाव लड़ेंगे तो वह उनके खिलाफ मैदान में उतरेंगे। अन्यथा सैनी भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

--------

'अभी सीटों के बंटवारे की बातचीत चल रही'

'' गठबंधन पर बातचीत के लिए हमने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। कमेटी की रिपोर्ट आ चुकी है। अगले दो-तीन दिनों में जेजेपी किसके साथ गठबंधन करेगी इसकी घोषणा कर दी जाएगी। कांग्रेस के साथ किसी सूरत में समझौता नहीं होगा। कुछ अन्य दल भी गठबंधन में साथ आ सकते हैं। सीटों की शेयरिंग की बात चल रही है। शेयरिंग होते ही प्रत्याशियों की घोषणा भी कर देंगे।

                                                                                                         - दुष्यंत चौटाला, सांसद, हिसार।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.