Move to Jagran APP

मतगणना केंद्र पर इन चीजों ले जानेे की नहीं होगी अनुमति, सुरक्षा प्राप्त नेता नहीं बन सकेंगे एजेंट

लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां मुकम्मल हो गई हैैं। सरकारी सुरक्षा प्राप्त कोई व्यक्ति मतगणना एजेंट नहीं बन सकता।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 12:23 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 08:58 PM (IST)
मतगणना केंद्र पर इन चीजों ले जानेे की नहीं होगी अनुमति, सुरक्षा प्राप्त नेता नहीं बन सकेंगे एजेंट
मतगणना केंद्र पर इन चीजों ले जानेे की नहीं होगी अनुमति, सुरक्षा प्राप्त नेता नहीं बन सकेंगे एजेंट

जेएनएन, चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां मुकम्मल हो गई हैैं। सरकारी सुरक्षा प्राप्त कोई व्यक्ति मतगणना एजेंट नहीं बन सकता। किसी अनधिकृत व्यक्ति को मतगणना केंद्र परिसर में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पेन-पेंसिल, मोबाइल, चाबी-छल्ला, चाकू, बीड़ी-माचिस, बेल्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण सहित दूसरी सभी वस्तुएं लेकर जाना प्रतिबंधित रहेगा।

loksabha election banner

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। सरकारी ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों, उम्मीदवार, मतगणना एजेंटों व निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत पत्रकारों के अलावा किसी भी व्यक्ति को मतगणना केंद्र के परिसर में जाने की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि सभी मतगणना सुपरवाइजर, सहायक और माइक्रो पर्यवेक्षक अपने कार्य को पूरी तरह से आश्वस्त होकर करें तथा जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मतगणना स्टाफ को पहचान पत्र जारी किया जाए। खाना व जलपान पहुंचाने वाले बाहरी लोगों व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी पहचानपत्र जारी करें।

राजीव रंजन ने कहा कि वीवीपैट की गणना के लिए दो टीमें जरूर लगाएं। इस टीम में बैंक के कैशियर की ड्यूटी लगाना अनिवार्य है। इसके अलावा एक अलग गणना टीम को रिजर्व में भी रखें। वीवीपैट की अलग-अलग गणना करें। गणना के बाद सभी ईवीएम और वीवीपैट मशीनें 45 दिन तक स्ट्रॉंग रूम में ही रहेंगी।

स्ट्रॉंग रूम की पूरी तरह से सुरक्षा रहेगी। मतगणना केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में किसी प्रकार के वाहनों का आवागमन नहीं होना चाहिए। सबसे पहले मतगणना का परिणाम वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप्लीकेशन पर डाला जाएगा। वेबसाइट पर भी परिणाम देखे जा सकेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.