Move to Jagran APP

पार्टी का डंडा... लोकसभा उम्मीदवारों का विरोध करने वाले विधायकों का कटेगा टिकट

हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों का विरोध करने वाले विधायकों तथा पार्टी नेताओं का विधानसभा का टिकट कटना तय है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 08:48 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 08:52 PM (IST)
पार्टी का डंडा... लोकसभा उम्मीदवारों का विरोध करने वाले विधायकों का कटेगा टिकट
पार्टी का डंडा... लोकसभा उम्मीदवारों का विरोध करने वाले विधायकों का कटेगा टिकट

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों का विरोध करने वाले विधायकों तथा पार्टी नेताओं का विधानसभा का टिकट कटना तय है। परिवर्तन यात्रा में कांग्रेस दिग्गजों को एक बस में सवार करने के बावजूद सामने आई गुटबाजी को देखते हुए हाईकमान ने यह अहम निर्णय लिया है। सभी विधायकों को दो टूक कह दिया गया है कि पार्टी के लिए लोकसभा की एक-एक सीट अहमियत रखती है, इसलिए किसी भी उम्मीदवार का विरोध सहन नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

हरियाणा में प्रत्याशियों की घोषणा को लेकर कांग्रेस हाईकमान असमंजस में है। अंबाला में कु. सैलजा, कुरुक्षेत्र में नवीन जिंदल, सिरसा में डॉ. अशोक तंवर, भिवानी-महेंद्रगढ़ में श्रुति चौधरी और रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा के टिकट तय हैैं, जबकि करनाल, सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद और हिसार में अभी पेंच फंसा हुआ है।

हाईकमान चाहता है कि पार्टी के तमाम दिग्गज लोकसभा चुनाव लड़ें, ताकि भाजपा को चुनौती दी जा सके, लेकिन कई दिग्गज खुद चुनाव लड़ने से परहेज करते हुए अपनी पसंद को हाईकमान के सामने रख रहे हैैं। राज्य में कांग्रेस के 17 विधायक हैैं। इनमें 13 विधायक पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा के समर्थक हैैं। कांग्रेस के संभावित उम्मीदवारों व दावेदारों ने परिवर्तन यात्रा के दौरान पार्टी प्रभारी गुलाम नबी आजाद के कान में फूंक मारी कि पार्टी के भीतर चल रही गुटबाजी का असर लोकसभा चुनाव में दिखाई दे सकता है।

आजाद खुद भी पार्टी की गुटबाजी को करीब से महसूस कर चुके हैैं। सभी दिग्गजों को एक बस में सवार करने के बावजूद उनकी राहें और निशाने अलग-अलग रहे। परिवर्तन यात्रा में कांग्रेस दिग्गजों के इस रुख से आजाद ने हाईकमान को अवगत करा दिया है।

एक पूरी रिपोर्ट राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंपी गई, जिसके बाद विधायकों, पूर्व विधायकों, पूर्व सांसदों तथा टिकट के प्रबल दावेदार नेताओं से दो टूक कह दिया गया है कि यदि उन्होंने किसी लोकसभा उम्मीदवार का विरोध किया तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। ऐसे नेताओं को चिन्हित करने के बाद उन्हें विधानसभा चुनाव से भी दूर रखा जाएगा। कांग्रेस प्रभारी गुलाम नबी आजाद की इन हिदायतों के मद्देनजर पार्टी विधायक तथा टिकट के दावेदार संभल-संभलकर कदम रख रहे हैैं। सभी निर्वाचन क्षेत्रों में आजाद की इन हिदायतों की चर्चा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.