Move to Jagran APP

हरियाणा के चुनावी रण में 223 उम्मीदवार, सोनीपत में सबसे ज्यादा और करनाल में कम

हरियाणा में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 223 उम्‍मीदवारों की भिड़ंत होगी। राज्‍य में नामांकन वापस लेने की तिथि खत्‍म हो जाने के बाद सोनीपत में सबसे ज्‍यादा प्रत्‍याशी रह गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 27 Apr 2019 09:56 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2019 09:03 PM (IST)
हरियाणा के चुनावी रण में 223 उम्मीदवार, सोनीपत में सबसे ज्यादा और करनाल में कम
हरियाणा के चुनावी रण में 223 उम्मीदवार, सोनीपत में सबसे ज्यादा और करनाल में कम

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के चुनावी रण में पिछले लोकसभा चुनाव की अपेक्षा इस बार सात उम्मीदवार कम हैैं। नामांकन वापसी के बाद अब 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए। वर्ष 2014 में  230 उम्मीदवार थे। नामांकन वापसी के आखिरी दिन छह लोकसभा सीटों पर 10 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए हैं।

loksabha election banner

आखिरी दिन छह लोकसभा सीटों पर 10 उम्मीदवारों ने लिए नामांकन वापस

राज्य में 10 लोकसभा सीटें हैैं। एक सीट पर औसतन 22 उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. इंद्रजीत के अनुसार कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, भिवानी-महेंद्रगढ़ व गुरुग्राम लोकसभा सीटों से एक-एक व करनाल से पांच उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस लिए हैैं।

अब अंबाला लोकसभा क्षेत्र से 18, कुरुक्षेत्र से 24, सोनीपत से 29, भिवानी-महेंद्रगढ़ से 21, गुरुग्राम से 24, सिरसा से 20, हिसार से 26, करनाल से 16 और फरीदाबाद से 27 उम्मीदवार चुनाव लडेंगे। सोनीपत लोकसभा क्षेत्र से सबसे अधिक 29 तथा करनाल सें सबसे कम 16 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक हिसार में 41 तथा सबसे कम अंबाला व रोहतक में 14-14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। विभिन्न राजनीतिक पार्टियांं एवं निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह अलाट कर दिए गए हैैं।

मतदाताओं को जागरूक करने वाले मीडिया संस्थान होंगे पुरस्कृत

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि 12 मई को मतदान के बाद उन मीडिया संस्थानों को सम्मानित किया जाएगा, जो चुनावों के दौरान स्वीप गतिविधियों की अच्छी कवरेज करेंगे। इसके लिए एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा जिसमें पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले मीडिया संस्थान को 25 हजार, 20 हजार और 15 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। चुनाव के दौरान की गई अथवा की जाने वाली कवरेज विशेष तौर पर स्वीप गतिविधियों की कवरेज पर बेस्ट फोटो, बेस्ट वीडियो और बेस्ट न्यूज स्टोरी इन तीन श्रेणियों पर प्रदर्शनी लगेगी।  प्रदर्शनी में एक पैनल होगा जो चयन करेगा।

दिव्यांगों के लिए ब्रेल बैलेट पेपर का इंतजाम

राजीव रंजन ने बताया कि राज्य में एक लाख 4 हजार 524 दिव्यांग मतदाताओं को विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं। 18200 व्हील चेयर का प्रबंध किया जा चुका है। दिव्यांग मतदाताओं को लाने व ले जाने के लिए 11670 वॉलेंटियर भी लगाए गए हैं। मतदान केंद्रों में रैंप की सुविधा दी गई है। डम्मी ब्रेल बैलेट पेपर का वितरण भी किया जाएगा ताकि दिव्यांग मतदाता वोट डालने की प्रक्रिया को समझ सके।

उन्होंने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में पहली बार हिसार जिला प्रशासन द्वारा दिव्यार्थ मोबाइल एपलिकेशन बनाई गई है, जिसके माध्यम से दिव्यांग मतदाता अपने अधिकारों, मतदान केंद्रों, उम्मीदवारों और वाहनों की लाइव लोकेशन का पता लगा सकेंगे। इसकी सफलता के बाद विधानसभा चुनावों में इस एपलिकेशन का प्रयोग पूरे राज्य में किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.