Move to Jagran APP

विधानसभा चुनाव: आयकर विभाग सक्रिय, कैश मूवमेंट पर है पैनी निगाह; चेन्नई में पांच जगहों पर छापेमारी

आगामी तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निगरानी के तहत आयकर विभाग ने 16 मार्च को चेन्नई के पांच परिसरों में छापेमारी की। आगामी तमिलनाडु और पुडुचेरी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निगरानी के तहत आयकर विभाग ने 16 मार्च को चेन्नई के पांच परिसरों में छापेमारी की।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 02:52 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 02:52 PM (IST)
विधानसभा चुनाव: आयकर विभाग सक्रिय, कैश मूवमेंट पर है पैनी निगाह; चेन्नई में पांच जगहों पर छापेमारी
आयकर विभाग सक्रिय, कैश मूवमेंट पर है पैनी निगाह

नई दिल्ली, आइएएनएस।  विधानसभा चुनाव के लिए धन वितरण की सूचना मिलते ही आयकर विभाग अलर्ट हो गया और गुरुवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई, कांचीपुरम, कोयंबटूर और मदुरै में छापेमारी की।  वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की ओर से जारी बयान में बताया कि विभिन्न राज्य सरकारों को सप्लाई की जाने वाली पीपीई किट, बैग व बेबी केयर किट के एक बिजनेस ग्रुप पर भी छापेमारी की थी। 

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार तिरुपुर, धारापुरम और चेन्नई के 8 परिसरों में आयकर विभाग ने छापेमारी की। विभाग ने उन व्यक्तियों के समूह के परिसरों की तलाशी ली जो बड़ी मात्रा में नकदी और विदेशी इकाइयों एवं संबंधियों के बैंक खातों के माध्यम से नकद और बेहिसाब धन के लेनदेन में शामिल हैं। तलाशी में बेहिसाब 50 लाख रुपये नकद, 3 करोड़ रुपये के आभूषण और 12.5 करोड़ रुपये के लक्जरी वाहन भी जब्त किए गए हैं।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने गुरुवार को जानकारी दी और बताया कि आयकर विभाग द्वारा ये छापे 11 मार्च को चेन्नई, कोयंबटूर, सलेम, विरूधुनगर और थेनी स्थित 20 परिसरों में मारे गए। CBDT ने दावा किया, 'इन परिसरों में प्राप्त सामग्री से इस बात की जानकारी सामने आई है कि कृषि जिंस की बिक्री और खरीदारी की आड़ में विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से 100 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जमा की गई थी, जबकि ऐसी कोई गतिविधि नहीं हुई और कोई स्टॉक भी नहीं पाया गया।'

आयकर विभाग ने बेहिसाब 16 करोड़ रुपये की धनराशि जब्त कर ली है और 80 करोड़ रुपये के काले धन की पहचान की। CBDT की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, यह छापेमारी की कार्रवाई चुनाव की निगरानी के तहत की गई थी। तमिलनाडु में 6 अप्रैल को विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में वोटिंग होगी और नतीजे 2 मई को आएंगे। बता दें कि  तमिलनाडु में 88,936 पोलिंग स्टेशन होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.