Move to Jagran APP

Bypoll election results 2019: बिहार में खाता खोल सकती है ओवैसी की पार्टी

भाजपा और उसके सहयोगियों द्वारा शासित राज्यों में उत्तर प्रदेश में अधिकतम 11 सीटों के लिए मतगणना हुई।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 12:55 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 02:30 PM (IST)
Bypoll election results 2019: बिहार में खाता खोल सकती है ओवैसी की पार्टी
Bypoll election results 2019: बिहार में खाता खोल सकती है ओवैसी की पार्टी

नई दिल्ली, एजेंसी। दो दिन पहले हुए 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव के रुझान मिले-जुले नजर आ रहे हैं। भाजपा और उसके सहयोगियों ने इन विधानसभा सीटों में से लगभग 30 पर कब्जा करती नजर आ रही हैं, जबकि कांग्रेस 12 पर और बाकी क्षेत्रीय दल भी कई सीटों पर जीत का दावा कर रही है। बता दें कि उपचुनाव पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई होती है, इसके परिणाम कुछ ज्यादा असर तो नहीं डालते, लेकिन काफी हद यह मनोबल बढ़ाने में बहुत काम आते हैं। सोमवार को हुए उप-चुनावों में 57 फीसद मतदान दर्ज हुआ था।

loksabha election banner

भाजपा और उसके सहयोगियों द्वारा शासित राज्यों में उत्तर प्रदेश में अधिकतम 11 सीटों के लिए मतगणना हुई, गुजरात में छह, बिहार में पांच, असम में चार और हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु में दो-दो सीटें पर चुनाव हुआ। वहीं, अन्य राज्यों में जहां उपचुनाव हुए वे पंजाब (4 सीटें), केरल (5 सीटें), सिक्किम (3 सीटें), राजस्थान (2 सीटें) और अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुदुचेरी, मेघालय व तेलंगाना में एक-एक सीट पर उपचुनाव हुआ। 

पिछले उपचुनाव और अब के आंकड़े क्या कह रहे हैं, यहां डालिए नजर:  

उत्तर प्रदेश 

बता दें कि गंगोह और जैदपुर ऐसी सीटें हैं, जहां BJP को नुकसान हो रहा है। जहां गंगोह में कांग्रेस को पकड़ मिलती दिख रही है तो वहीं जैदपुर में समाजवादी पार्टी इस बार लाभ उठा रही है। इसके अलावा UP की घोसी, बलहा, जलालपुर, प्रतापगढ़, माणिकपुर, गोविंद नगर, लखनऊ छावनी, इगलास और इगलास में भाजपा जीत की ओर हैं। पार्टी पिछले चुनाव में मिली जीत पर अब भी मजबूत पकड़ बनाए हुए है।

गुजरात

पिछले उपचुनाव में थराड, खेरालु में मिली जीत को भाजपा इस बार भी बरकरार रख पा रही है। वहीं, राधनपुर, बायद में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, जहां इस बार भी वह यहां जीत हासिल करती नजर आ रही है। बात अमराईवाड़ी और लुणावाडा की हो तो बता दें कि इस बार अमराईवाड़ी सीट पर भाजपा को नुकसान हो रहा है और वहीं लुणावाडा में भाजपा को फायदा हो रहा है। 

बिहार 

सिमरी बख्तियारपुर, नाथनगर सीटों पर पहले JDU जीती थी, जहां इस बार भी यह इसे बचाने में कायम दिख रही है। वहीं, समस्तीपुर सीट पर एलजेपी ने जीत हासिल की थी और इस बार भी पार्टी की जीत नजर आ रही है। बेलहर और दरौंदा में JDU को झटका लगता नजर आ रहा है, वहीं, किशनगंज में भी पिछले उपचुनाव में जीत हासिल करी कांग्रेस को हार मिल रही है।

असम 

राताबाड़ी, रंगपारा और सोनारी में BJP अपना दबदबा कायम रखने में कामयाबी हासिल कर रही है। वहीं, जनिया सीट पर AIUDF का कैंडिडेट, कांग्रेस, जो पिछले उपचुनाव में जीती थी, उसे टक्कर दे रहा है।

हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु

हिमाचल की धर्मशाला और पच्छाद सीट पर भाजपा पिछले उपचुनाव में भी जीती थी, जहां इस बार भी उसे इन सीटों पर लाभ हो रहा है। वहीं, तमिलनाडु की विक्रवंदी सीट, जिसपर DMK का और नन्गुनेरी सीट, जिसपर पहले कांग्रेस का दबदबा था, वह इस बार खोती हुई दिख रही हैं। यह दोनों ही सीट ADMK को लाभ पहुंचा रही हैं।

पंजाब 

पिछले उपचुनाव के मुताबिक, मुकेरियां सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, इस बार भी वह जीत हासिल करती दिख रही है। वहीं, इसके अलावा इस बार कांग्रेस को फगवाड़ा और जलालाबाद में फायदा हुआ है, वहां पिछले चुनाव में BJP और एसएडी ने जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार कांग्रेस को दोनों सीटों पर फायदा होता दिख रहा है। बची दखा सीट पर पहले आपAAP का राज था, लेकिन इस पर एसएडी आगे चल रही है।

केरल 

मंजेश्वर सीट पर पहले आईयूएमएल ने जीत हासिल की थी। इस बार भी वह इसपर जीत हासिल कर रही है। एर्नाकुलम सीट पर भी पहले कांग्रेस का राज था, जहां इस बार भी कांग्रेस की जीत इस सीट पर नजर आ रही है। अरूर पर पहले सीपीएम का राज था, जहां इस बार कांग्रेस आगे दिख रही है। कोन्नी और वत्तियूर्कावु पर कांग्रेस पिछड़ी नजर आ रही है, यहां सीपीएम को बढ़त मिल रही है।

सिक्किम

पोकलोक-कमरंग और मरतम-रुमटेक पर पहले एसडीएफ ने जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार पोकलोक-कमरंग पर एसकेएम और मरतम-रुमटेक पर भाजपा आगे दिख रही है। वहीं, गंगटोक में भी भाजपा आगे दिख रही है।

राजस्थान की खिंवसार सीट पर आरएलपी ने पहले जीत हासिल की थी, जहां इस बार भी वह जीत की तरफ आगे बढ़ रही है। वहीं, मंडवा में पहले भाजपा जीती थी, लेकिन इस बार कांग्रेस आगे है। अरुणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम सीट पर पहले एनपीपी का राज था, इस बार यह सीट निर्दलीय के खाते में जाती दिख रही है। मध्य प्रदेश की झाबुआ में भी भाजपा को नुकसान होता दिख रही है, यहां कांग्रेस आगे।

ओडिशा की बीजेपुर पर पहले भी BJD की पकड़ थी, जहां इस बार भी ये पार्टी ही आगे है। छत्तीसगढ़ की चित्रकोट सीट कांग्रेस के पास थी, जहां इस बार भी यह कांग्रेस के पास जाती दिख रही है। पुदुच्चेरी की कामराज नगर सीट पहले भी कांग्रेस ने जीती थी, जहां इस बार भी कांग्रेस के पास जाती दिख रही है। मेघालय की शेल्ला सीट पर पहले यूडीपी का राज था, इस बार भी यूडीपी ही बढ़त की ओर। तेलंगाना की हुज़ूरनगर सीट पर पहले कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, जहां इस बार टीआरएस बढ़त की ओर दिख रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.