Move to Jagran APP

LIVE Wazirpur Election Result 2020: राजेश गुप्‍ता 11 हजार वोटों से जीते, भाजपा के महेंद्रपाल को दी करारी शिकस्‍त

Wazirpur Assembly Election Result 2020 Live Update वजीरपुर सीट से AAP के Rajesh Gupta ने जीत हासिल की है। BJP के महेंद्र पाल और कांग्रेस के हरिकिशन जिंदल को मिली शिकस्‍त।

By Mohit PareekEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 05:29 PM (IST)
LIVE Wazirpur Election Result 2020: राजेश गुप्‍ता 11 हजार वोटों से जीते, भाजपा के महेंद्रपाल को दी करारी शिकस्‍त
LIVE Wazirpur Election Result 2020: राजेश गुप्‍ता 11 हजार वोटों से जीते, भाजपा के महेंद्रपाल को दी करारी शिकस्‍त

नई दिल्‍ली, जेएनएन। दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए सभी 70 सीटों की मतगणना लगभग पूरी चुकी है। वजीरपुर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के राजेश गुप्‍ता ने भारी मतों से जीत हासिल की है। जीत से उनके समर्थकों में खुशी की लहर है। क्षेत्रीय आप कार्यालय में समर्थक एक दूसरे को मिठाई खिलाकर जीत की बधाई दे रहे हैं। यहां से मैदान में उतरे भाजपा के डॉक्‍टर महेंद्र नागपाल ने आप प्रत्‍याशी को कड़ी टक्‍कर दी। कांग्रेस के हरिकिशन जिंदल को बुरी का हार का सामना करना पड़ा और वह तीसरे स्‍थान पर रहे। 

loksabha election banner

Wazirpur Assembly Election Result Live Updates: आप ने भाजपा को पटका 

- दैनिक जागरण संवाददाता के मुताबिक वजीरपुर सीट पर मतगणना की शुरुआत से ही आगे रहे आम आदमी पार्टी के राजेश गुप्‍ता ने जीत दर्ज की है। उन्‍होंने 11690 मतों के भारी अंतर से भाजपा प्रत्‍याशी को शिकस्‍त दी है। राजेश गुप्‍ता को 57331 वोट हासिल हुए।  

- शुरुआती रुझानों में आप के प्रत्‍याशी राजेश गुप्‍ता और भाजपा प्रत्‍याशी के वोटों का अंतर बेहद कम था। जैसे जैसे काउंटिंग के राउंड बढ़ते गए राजेश गुप्‍ता की बढ़त 9366 तक पहुंच जो आगे भी बढ़ती गई। आखिरी राउंड की मतगणना के बाद वह 11 हजार मतों के भारी अंतर से चुनाव जीतने में कामयाब रहे। 

- भारतीय जनता पार्टी के प्रत्‍याशी डॉक्‍टर महेंद्र नागपाल इस सीट पर दूसरे नंबर पर रहे हैं। उन्‍होंने आप प्रत्‍याशी को कड़ी टक्‍कर दी। बीच की काउंटिंग राउंड में वह आप प्रत्‍याशी के नजदीक पहुंच गए और उनके 41094 हो गए। हालांकि बाद में उन्‍हें पीछे ही रहना पड़ा। महेंदर पाल को कुल 45641 मत मिले।

- कांग्रेस के प्रत्‍याशी हरिकिशन जिंदल को इस चुनाव में बुरी हार का सामना करना पड़ा। हरिकिशन को मात्र 3501 वोट हासिल हुए और वह इस तरह से तीसरे स्‍थान पर रहे। 

वजीरपुर सीट पर इस दल का रहा दबदबा

वजीरपुर विधानसभा क्षेत्र दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक है। यह इलाका दिल्‍ली उत्तरी पश्चिमी जिले का हिस्‍सा होने के साथ यह चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहां पर पहली बार 1993 में विधानसभा चुनाव कराए गए। तब यहां से कांग्रेस के दीपचंद बंधु ने भाजपा के मांगेराम गर्ग को हराया और विधायक बने। कांग्रेस ने यहां से कुल 3 बार चुनाव जीता है, जबकि भाजपा को दो बार जीत हासिल हुई है। वर्तमान में आम आदमी पार्टी के नेता राजेश गुप्‍ता इस सीट से विधायक हैं।

वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना 60 के दशक में की गई थी। यह क्षेत्र स्टील फैक्टियों के लिए मशहूर है। इस क्षेत्र में अशोक विहार, भारत नगर, केशवपुरम गांव आदि आते हैं। इस क्षेत्र में दिल्ली नगर निगम के चार वार्ड आते हैं जिनमें निरमी कॉलोनी, सावन पार्क, वजीरपुर, अशोक विहार शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.