Move to Jagran APP

Maharishi Valmiki Jayanti: सोनिया गांधी ने पूजा के बाद शोभा यात्रा को किया रवाना

सोनिया गांधी ने रविवार को महर्षि वाल्मीकि की जयंति के अवसर पर एक आवास से शोभा यात्रा को रवाना किया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 01:34 PM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 01:34 PM (IST)
Maharishi Valmiki Jayanti: सोनिया गांधी ने पूजा के बाद शोभा यात्रा को किया रवाना
Maharishi Valmiki Jayanti: सोनिया गांधी ने पूजा के बाद शोभा यात्रा को किया रवाना

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को महर्षि वाल्मीकि की जयंति के अवसर पर एक आवास से शोभा यात्रा को रवाना किया। सोनिया गांधी ने रीति रिवाज के अनुसार, अनुष्ठान भी किया। इस मौके पर कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

बता दें कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने को कुछ ही महीने शेष हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दल वाल्मीकि को अपना पक्ष में करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

वाल्मीकि प्रकाशोत्सव कार्यक्रम में शनिवार को केजरीवाल हुए थे शामिल

इससे पहले शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सुल्तानपुरी के वाल्मीकि मंदिर व वजीरपुर जेजे कॉलोनी में आयोजित महर्षि वाल्मीकि प्रकाशोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि मेरा सपना है कि दलित समाज के बच्चे पढ़ लिख कर डॉक्टर और इंजीनियर बने। उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मीकि ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने भगवान राम के पुत्रों लव-कुश को शिक्षा दी। इससे उनकी महानता को आसानी से समझा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि हमें यह प्रण लेना चाहिए कि हम भी अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे। पहले दिल्ली के सरकारी स्कूलों की हालत खस्ता थी। पांच साल में उसे आप की सरकार ने निजी स्कूलों जैसा कर दिया गया है। दलित समाज का बच्चा मेडिकल, इंजीनियरिंग या किसी अन्य कोर्स की तैयारी के लिए कोचिंग करना चाहता है, उसकी कोचिंग का सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

उन्होंने कहा कि आज सीएम और दलित समाज का बच्चा साथ पढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री जय भीम प्रतिभा विकास योजना के तहत हमने दर्जी के बेटे विजय की कोचिंग का सारा खर्च उठाया था। उसका दाखिला आइआइटी में हो गया। मेरे बेटे का दाखिला भी आइआइटी में हुआ। उन्होंने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर का जो सपना था, वही मेरा है। दलित समाज के विकास की एक ही चाभी शिक्षा है। राजनीतिक पार्टियों ने जानबूझकर दलित समाज को पीछे रखा। मेरा सपना है दलित समाज के बच्चों को डॉक्टर-इंजीनियर बनाओ।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.