Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: सिग्नेचर ब्रिज से लेकर अवैध कॉलोनियों पर क्या बोले केजरीवाल, पढ़ें- Exclusive इंटरव्यू

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दैनिक जागरण को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अनधिकृत कॉलोनियों सिग्नेचर ब्रिज यमुना की सफाई समेत अन्य कई मुद्दों पर बात की।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 04:04 PM (IST)
Delhi Election 2020: सिग्नेचर ब्रिज से लेकर अवैध कॉलोनियों पर क्या बोले केजरीवाल, पढ़ें- Exclusive इंटरव्यू
Delhi Election 2020: सिग्नेचर ब्रिज से लेकर अवैध कॉलोनियों पर क्या बोले केजरीवाल, पढ़ें- Exclusive इंटरव्यू

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दैनिक जागरण को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अनधिकृत कॉलोनियों, सिग्नेचर ब्रिज, यमुना की सफाई समेत अन्य कई मुद्दों पर बात की। साथ ही उन्होंने इस दौरान कहा कि उनकी सरकार ने पिछले पांच साल दिल्ली की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में बिताए। अगले पांच साल में वो दिल्ली को विश्व स्तर का शहर बनाना चाहते हैं। पेश हैं एक्सक्लूसिव इंटरव्यू के कुछ अंश

loksabha election banner

 भाजपा का कहना है कि आपने दिल्ली के लोगों को भ्रम में रखा, काम के नाम पर केंद्र को कोसते रहे?

- हमने तो ये सुना है कि भाजपा वाले पिछले कुछ दिनों से कह रहे हैं कि केजरीवाल ने केंद्र सरकार को काम नहीं करने दिया। (हंसते हुए) कई सारे बड़े-बड़े दिग्गज इनके नेता हैं, मैं एक छोटा सा आदमी, मेरी क्या औकात है कि मैं इनके काम रोकूंगा। मैं इनके काम में कैसे रोड़े अटका सकता हूं। उन्होंने हमें काम नहीं करने दिया ये तो सारा देश जानता है।कितनी अड़चनों के बावजूद हमने बहुत सारे काम किए ये सभी को पता है। हमने पांच साल दिल्ली की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में बिताए। स्कूल ठीक किए, अस्पताल ठीक किए, बिजली ठीक की, पानी ठीक किया। नालियां व गलियां बनवाईं। अगले पांच साल में हम दिल्ली को विश्व स्तर का शहर बनाना चाहते हैं।

अनधिकृत कॉलोनियों को लेकर आप और भाजपा चुनाव पूर्व लगातार दावे कर रहे थे, अब दोनों उस मुद्दे पर कुछ नहीं कह रहे, क्या कारण है?

-अब तो ये सिद्ध हो गया है कि भाजपा वाले अनधिकृत कॉलोनियों के लिए कुछ नहीं करना चाहते थे। चुनाव से पहले भाजपा वालों ने अनधिकृत कॉलोनियों में रजिस्ट्री कराने का ढोंग रचा था। वो कहते रहे कि 40 लाख लोगों को फायदा हो गया है, जबकि सिर्फ 20 लोगों को रजिस्ट्री दी गई। एक प्रोग्राम में स्टेज के ऊपर फोर्टो खिंचाने के लिए इन 20 लोगों को रजिस्ट्री दी गई। ये रजिस्ट्री भी फर्जी थी।

खेती की जमीन पर मकान की रजिस्ट्री दे दी गई। ये कैसे हो सकता है। पहले आपको जमीन का लैंड यूज बदलना पड़ेगा। कोई हाई कोर्ट चला गया तो इन लोगों के मकान सील हो जाएंगे। इन बेचारे लोगों को भाजपा वालों ने आफत में डाल दिया है। फर्जी रजिस्ट्री देकर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। मेरा ये कहना है कि कॉलोनियां पक्की होनी चाहिए, सबको रजिस्ट्री मिलनी चाहिए, लेकिन कायदे से करो। पांच साल से सो रहे थे, कुछ नहीं किया, लेकिन अब वोट के लिए इस तरह के उल्टेसीधे काम कर रहे हो।

प्रियंका वाड्रा का कहना है कि इमारत बनवाई शीला दीक्षित ने और आपने लिपाई-पुताई कराकर श्रेय ले लिया, सिग्नेचर ब्रिज या खेल विश्वविद्यालय ऐसा ही है?

- सिग्नेचर ब्रिज शीला जी ने शुरू किया था। जितना काम उन्होंने किया था, उसका उनको श्रेय मिलना चाहिए। 2004 में योजना बनी थी, लेकिन 2010 तक यह फाइलों में दबी रही। 2010 में इसका निर्माण शुरू हुआ, जिसे 2013 में बनकर तैयार होना था। लेकिन 2015 में जब हमारी सरकार बनी तब उस पर मात्र दस फीसद काम हुआ था, जबकि कुल प्रस्तावित लागत 1500 करोड़ में से 1100 करोड़ रुपये खर्च हो चुके थे। वहां से हमने इसे पूरा कराया।

चुनाव में ये देखने को मिल रहा है कि आप भाजपा के समर्थकों से भी वोट मांग रहे हैं?

- हम भाजपा और कांग्रेस दोनों के समर्थकों से वोट मांग रहे हैं। इसका कारण ये है कि पिछले पांच साल में मैंने सबका मुख्यमंत्री बनकर काम किया है। मैंने भाजपा और कांग्रेस समर्थकों का भी मुख्यमंत्री बनकर काम किया है। मैंने कभी किसी के साथ भेदभाव नहीं किया। मेरे पास जो भी काम कराने आया, मैंने सभी का काम किया। मुझे पता चला कि ये भाजपा वालों की गली है तो मैंने वहां भी पानी और सीवर की पाइपलाइन डलवाई और उनकी गली बनवाई। अब मेरी उन लोगों से अपील है कि पांच साल में हम लोगों ने बड़ी मेहनत करके स्कूल और अस्पताल ठीक किए हैं, यदि दूसरी पार्टी को वोट दे दिया तो ये फिर खराब हो जाएंगे। इसलिए अपने और बच्चों

के भविष्य के लिए इस बार सारे मिलकर झाड़ू को वोट दे दो।

 मोदी ने मंच से एलान किया है कि दिल्ली को दोष देने वाली नहीं, दिशा देने वाली सरकार चाहिए, आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

- (हंसते हुए) दिल्ली में तो काम करने वाली ही सरकार है। वह तो ठीक ही कह रहे हैं, इसलिए हमें ही वोट दे दो।

भाजपा का ये भी कहना है कि आपने दिल्ली में विकास को बाधित किया?

-मैं दिल्ली के विकास में कैसे बाधा बन सकता हूं। मैं छोटा सा आदमी हूं।

आपने भाजपा से कल बहस करने की बात कही, लेकिन भाजपा तो कब से आपसे बहस करने की बात कर रही है?

- हमने कल भी उनसे (भाजपा से) कहा है कि अपना सीएम पद का चेहरा बताएं, मैं बहस करने को तैयार हूं। लेकिन भाजपा नहीं बता रही है, इससे ये बात साफ हो रही है कि भाजपा में एक भी आदमी मुख्यमंत्री बनने लायक नहीं है। इस पर आज मैंने कहा कि अमित शाह जी कह रहे हैं कि मुझे वोट दे दो मैं सीएम बना दूंगा तो अमित शाह जी ही मुझसे बहस कर लें। जहां बताएं, वहां हम उनसे बहस करने को तैयार हैं। हम कल तक उनका इंतजार करेंगे। मैं सीएए, एनआरसी, शाहीन बाग, बिजली, पानी, यमुना की सफाई जैसे सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हूं।

भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा सामने नहीं लाया जाता है तो इससे आपको फायदा है या भाजपा को?

- जनता ये जानना चाह रही थी कि भाजपा का मुख्यमंत्री का चेहरा कौन है, हम किसे वोट दें। आम आदमी पार्टी के झाड़ू पर जो वोट दे रहा है, वह सीधा मेरे पास आ रहा है। वह केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनाने के लिए हैं। भाजपा को जो वोट दे रहा है, वो किसे मुख्यमंत्री बनाने के लिए दे रहा है, यह लोगों को साफ नहीं है। इसका मतलब भाजपा को जो वोट जा रहा है, वह गड्ढे में जा रहा है।

दिल्ली के लोग भाजपा को वोट क्यों न दें?

-भाजपा को वोट क्यों दें? भाजपा आज अपने काम नहीं गिना पा रही है। दिल्ली के लोगों ने एमसीडी, पुलिस और डीडीए की जिम्मेदारी दी, लेकिन उन्होंने एमसीडी को कूड़ा-कूड़ा कर दिया। दिल्ली में अपराध बढ़ गया है। कच्ची कॉलोनियां पक्की नहीं कीं। उन्होंने (भाजपा ने) एक भी काम नहीं किया। वे सिर्र्फ हिंदू-मुसलमान कर रहे हैं। मुझे आतंकवादी और देशद्रोही बोलते हैं। मैं आज लोगों से पूछना चाहता हूं कि देशभक्त कैसा होता है। बच्चों की पढ़ाई का इंतजाम कराने व गरीबों के लिए अच्छे इलाज का इंतजाम करने से बड़ी क्या देशभक्ति हो सकती है। बुजुर्गों को वैष्णो देवी व अन्य तीर्थों की यात्रा कराने से बड़ी क्या देशभक्ति हो सकती है। ऐसा व्यक्ति आतंकवादी कैसे हो सकता है। क्या 24 घंटे गाली गलौज करना देशभक्ति होती है, देश के लोग इस पर चर्चा करें।

यमुना को लेकर आपने पिछले पांच साल में क्या काम किया है, अगले पांच साल की क्या योजना है?

- यमुना के दो हिस्से हैं, एक तो यमुना की सफाई और दूसरा यमुना के किनारों का विकास। यमुना की सफाई की जिम्मेदारी पूरी तरह से हमारी है, हम उसे साफ कर देंगे। यमुना के किनारों के विकास में केंद्र सरकार के सहयोग की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि कुछ जमीन हमारी है और कुछ केंद्र सरकार के अन्य विभागों की है। यमुना में चार बड़े नाले गिर रहे हैं, उन नालों से यमुना में गिरने वाले पानी को साफ करने का हमने इंतजाम कर लिया है। इन नालों पर हम बड़े-बड़े एसटीपी लगा रहे हैं। इस काम में पांच साल लगेंगे, लेकिन अगले चुनाव से पहले हम आपको यमुना में डुबकी लगवा देंगे।

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में आपके पांच उम्मीदवारों को तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया था, इस चुनाव में उससे कितना खतरा है?

- ये चुनाव बिलकुल अलग है। पूरे देश में लोग लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव को अलग-अलग नजरिये से देखते हैं। आज सर्वे दिखा रहे हैं कि कांग्रेस दो से तीन फीसद तक सिमट गई है। ऐसे में उससे खतरे जैसी कोई बात ही नहीं है। इस चुनाव में कांग्रेस कहीं भी नहीं है।

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा है कि मैं मुख्यमंत्री होता तो शाहीन बाग जाता, इस पर आपका क्या कहना है?

- मुख्यमंत्री वहां जाकर क्या करेगा। केंद्र सरकार का यह मुद्दा है। वहां जो धरना दिया जा रहा है, वह सीएए और एनआरसी के खिलाफ है। वह कानून हमने पास नहीं किया। सड़क खाली कराने का काम कानून व्यवस्था के तहत आता है। ये उनकी पुलिस को करना है या उन्हें करना है। उसमें हमारी क्या भूमिका है। मैं एक संवैधानिक

पद पर बैठा हूं। संविधान के तहत मेरी मर्यादाएं हैं। मुझे लोगों ने दिल्ली के स्कूल, अस्पताल, बिजली, पानी का काम दिया है। मेरे स्कूल में कोई समस्या होती है, उसमें केंद्र सरकार दखल करे या केंद्र सरकार के काम में मैं दखल करूं ये ठीक नहीं। उनका काम है, उनका क्षेत्र है तो वे लोग करें।

इस चुनाव में पहली बार भाजपा जदयू और लोजपा से, जबकि कांग्रेस ने राजद से समझौता किया है, इससे आपके पूर्वांचल वोट बैंक को कितना नुकसान होगा?

- दिल्ली की राजनीति में पहली बार ये सब लोग एक हो रहे हैं, लेकिन इससे पूर्वांचल का एक भी वोट नहीं बंटेगा। सारे लोग इकट्ठे होकर इस छोटे आदमी को हराने के लिए आए हैं। 11 राज्यों के मुख्यमंत्री उतर गए हैं, 70 केंद्रीय मंत्री उतर गए हैं, 200 सांसद उतर गए हैं, लेकिन पूर्वांचल के लोग हमारे साथ हैं।

दिल्ली के लोग आम आदमी पार्टी को वोट क्यों दें?

- हमें वोट दें, क्योंकि हमने पिछले पांच साल में दिल्ली में अभूतपूर्व काम किए हैं। बिजली-पानी, शिक्षा-स्वास्थ्य जैसे काम पिछले 70 साल के देश के इतिहास में कभी नहीं हुए। काम के नाम पर पहली बार कोई पार्टी वोट मांग रही है। भाजपा के पास असल में मुद्दे ही नहीं हैं, किस बात पर वह चुनाव में वोट मांगें। शाहीन बाग, शाहीन बाग, शाहीन बाग....वे यही रटे जा रहे हैं।

अंतत: दिल्ली वालों को बिजली चाहिए, पानी चाहिए, स्कूल चाहिए, अस्पताल चाहिए, वह तो भाजपा नहीं दे सकती, उसने दिया भी नहीं। किसी भी राज्य में बिजली-पानी व स्कूल-अस्पताल नहीं दिए। वे लोग सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए शाहीन बाग कर रहे हैं। हम जनता से कहना चाहते हैं कि उनके (दिल्ली के लोगों के) साथ मिलकर हमने यहां विकास के काम किए हैं, लेकिन अभी बहुत काम करना बाकी है। मेरा अपना यह मानना है कि लोग गलती से भटक न जाएं। शाहीन बाग जैसे मुद्दे लोगों को भ्रमित करने के लिए पैदा किए गए हैं। सब लोग देख रहे हैं कि शाहीन बाग दस दिन का मुद्दा है। इसलिए बिना भटके हुए काम पर फोकस रखिए और काम के लिए वोट दीजिएगा। यदि आप काम के लिए वोट देंगे तो देश की राजनीति बदलेगी। असली देशभक्ति क्या है, इसे सोचने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: 'मैंने बच्चों को अच्छी शिक्षा दी है मैं आतंकवादी कैसे हो सकता हूं' एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में बोले केजीरवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.