Move to Jagran APP

Delhi Assembly Election: कांग्रेस इस चुनाव से बदलेगी परंपरा, विरोधियों को मिलेगी दमदार टक्‍कर

कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची नामांकन शुरू हो जाने के बाद ही जारी की जाती रही है। लेकिन इस बार यह परंपरा टूटने वाली है। मतदाताओं से जनसंपर्क बनाने के लिए काफी समय मिल जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 04:14 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 04:14 PM (IST)
Delhi Assembly Election: कांग्रेस इस चुनाव से बदलेगी परंपरा, विरोधियों को मिलेगी दमदार टक्‍कर
Delhi Assembly Election: कांग्रेस इस चुनाव से बदलेगी परंपरा, विरोधियों को मिलेगी दमदार टक्‍कर

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव की जंग में इस बार कांग्रेस के उम्मीदवार काफी पहले से मैदान में नजर आएंगे। नई परंपरा की शुरुआत करते हुए पहली बार पार्टी अपने उम्मीदवारों की सूची तीन चरणों में जारी करने की योजना बना रही है। पहली सूची जनवरी के पहले हफ्ते में घोषित कर दिए जाने की संभावना है।

loksabha election banner

टूटेगी पुरानी परंपरा

गौरतलब है कि आमतौर पर कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची नामांकन शुरू हो जाने के बाद ही जारी की जाती रही है। इससे उम्मीदवारों को अपने विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं से जनसंपर्क बनाने के लिए पर्याप्त समय ही नहीं मिल पाता। इसीलिए फरवरी 2020 माह में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी पूर्ववर्ती स्थिति में सुधार की दिशा में काम कर रही है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) ने भी इस मुद्दे पर प्रदेश कांग्रेस को अपनी सहमति दे दी है।

10-10 दिनों के अंतराल पर जारी होगी सूची

सप्ताह भर में पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी भी गठित कर दी जाएगी। इसके बाद अगले 15 दिन के भीतर 20 से 25 उम्मीदवारों की सूची स्वीकृति के लिए एआइसीसी को भेज दी जाएगी। वहां से स्वीकृति मिलते ही सूची के नाम घोषित कर दिए जाएंगे। इसी प्रकार अगले 10- 10 दिन के अंतराल पर कमोबेश इतने ही नामों की दो अन्य सूचियां भी जारी कर दी जाएंगी। चुनाव भले ही फरवरी के दूसरे सप्ताह में होने के आसार हैं, लेकिन पार्टी की कोशिश जनवरी महीने में ही सभी 70 उम्मीदवारों के नाम घोषित देने की है।

नेताओं के बच्चों को भी मिलेगा टिकट

पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस बार उन्हीं चेहरों पर दांव लगाया जाएगा जो संबंघित विधानसभा क्षेत्र में पहले से मेहनत कर रहे हैं और जिनकी वहां अच्छी साख है और वहां वे जीतने की संभावना भी रखते हैं। इनमें कुछ उम्मीदवार फ्रंटल संगठनों जैसे सेवादल, महिला कांग्रेस और युवा कांग्रेस से भी लिए जाएंगे। इनके अलावा नेताओं के बच्चों को भी टिकट वितरण में तरजीह दी जाएगी। मसलन, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा स्वयं अपने विधानसभा क्षेत्र कालकाजी से बेटी शिवानी चोपड़ा को चुनाव लड़वाना चाह रहे हैं। पूर्व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल चांदनी चौक से बेटे मुदित अग्रवाल को लड़वाना चाहते हैं। पूर्व सांसद महाबल मिश्र भी द्वारका से बेटे विनय मिश्र को मैदान में उतारना चाहते हैं।

उम्मीदवारों के नामों पर विचार शुरू

उम्मीदवारों के नामों पर विचार शुरू हो गया है। पहली सूची अगले 15 से 20 दिनों में घोषित की जा सकती है। टिकट इस बार उन्हीं दावेदारों को दिए जाएंगे जो इसके काबिल होंगे। भले वह नाम नए क्यों न हों। पहली सूची के बाद दूसरी और तीसरी सूची भी अगले कुछ ही दिनों में आ जाएगी।

सुभाष चोपड़ा, अध्यक्ष, दिल्ली कांग्रेस

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.