Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: दिल्ली में कांग्रेस के शून्य पर सिमटने से मचा हड़कंप, प्रियंका चुप तो कई दिग्गज नेताओं ने दिया बयान

Delhi Assembly Election 2020 चुनाव प्रचार के दौरान हनुमान का कई बार जिक्र आया। भाजपा और AAP दोनों तरफ के नेताओं ने इस मुद्दे पर जमकर हमला बोला।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 09:39 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 03:37 PM (IST)
Delhi Election 2020: दिल्ली में कांग्रेस के शून्य पर सिमटने से मचा हड़कंप, प्रियंका चुप तो कई दिग्गज नेताओं ने दिया बयान
Delhi Election 2020: दिल्ली में कांग्रेस के शून्य पर सिमटने से मचा हड़कंप, प्रियंका चुप तो कई दिग्गज नेताओं ने दिया बयान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता/एएनआइ। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में सभी 70 सीटें हारने वाली कांग्रेस में हड़कंप मचा हुआ है। जहां प्रियंका गांधी ने चुप्पी साध ली है, तो कपिल सिब्बल ने कहा है कि उनके पास दिल्ली में कोई सक्षम नेता ही नहीं है, जिसे खड़ा किया जा सके। इससे पहले मंगलवार को परिणाम आने के साथ कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी सवाल उठाया था। 

prime article banner

Delhi Assembly Election 2020 :

  • हरियाणा से एक शख्स बिना हैंडल वाली साइकिल चलाकर दिल्ली पहुंचा है। उसका दावा है कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी मुखिया अरविंद केजरीवाल को आशीर्वाद देने पहुंचा है। उसका यह भी दावा है कि वह हनुमान भक्त है।
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में भी ऐतिहासिक जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 16 फरवरी को सुबह 10 बजे होगा। यह जानकारी मनीष सिसोदिया ने पत्रकार वार्ता करके दी। उन्होंने बताया कि अरविंद केजरीवाल के साथ पूरी कैबिनेट शपथ लेगी। 
  • बुधवार को अरविंद केजरीवाल के घर पर हुई विधायकों की बैठक में आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुना गया है। बैठक में मौजूद सभी 62 विधायकों ने केजरीवाल को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना।
  • कालकाजी सीट से आम आदमी पार्टी से जीत हासिल करने वालीं आतिशी ने चुनाव परिणाम पर प्रतिक्रिया में कहा कि यह पिछले पांच साल के दौरान AAP सरकार के कार्यों की जीत है। पिछले पांच सालों के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम हुआ है।
  • इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की थी। 16 फरवरी को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को लेकर चर्चा की संभावना है, जिसमें अरविंद केजरीवाल सीएम पद की शपथ लेंगे।  

  • समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, आगामी 16 फरवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • इसी के साथ आम आदमी पार्टी के सभी नवनिर्वाचित 62 विधायकों की बैठक अरविंद केजरीवाल के आवास पर बुलाई गई है। जिसमें विधायक दल का नेता चुने जाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 
  • दिल्ली की जनता ने एक बार फिर अरविंद केजरीवाल पर विश्वास जताया है। केजरीवाल सरकार के पांच साल में किए गए विकास कार्यों का जादू इस कदर चला कि आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में 62 सीटें जीतकर जबर्दस्त सफलता का इतिहास दोहरा दिया है।
  • इस चुनाव में कांग्रेस इस बार भी खाता नहीं खोल सकी।
  • भाजपा को वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी के साथ पांच सीटों का भी फायदा हुआ। उसे आठ सीटें मिली हैं। 
  • दिल्ली के लोगों ने केजरीवाल के बिजली, पानी, शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए कामों और महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा के फैसले को भरपूर समर्थन दिया है। यही वजह है कि आप अपना जनाधार बरकरार रखने में कामयाब रही।
  • इस बीच ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ भारद्वाज ने भारतीय जनता पार्टी को घेरते हुए कहा कि हनुमान जी ने भाजपा की लंका में आग लगा दी। बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान हनुमान का कई बार जिक्र आया। भाजपा और AAP दोनों तरफ के नेताओं ने इस मुद्दे पर जमकर हमला बोला।

लगातार दूसरी बार 60 से ज्यादा सीटें

विधानसभा चुनाव 2015 में आप ने 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रचा था। AAP लगातार दूसरी बार दिल्ली में 60 से अधिक सीटें जीतकर सत्ता में आई है। दिल्ली में कांग्रेस के नेतृत्व में शीला दीक्षित की तीन बार सरकार रही थी, लेकिन कभी 60 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई थी।

तीन लोस क्षेत्र में AAP का क्लीन स्वीप

इस चुनाव में आप ने सात लोकसभा क्षेत्र में से तीन पश्चिमी दिल्ली, नई दिल्ली, चांदनी चौक की सभी 30 विधानसभा सीटें जीत ली हैं। पार्टी के सभी दिग्गज जीतने में सफल रहे हैं। इनमें केजरीवाल, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल गौतम, विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल, उपाध्यक्ष राखी बिड़ला व सौरभ भारद्वाज शामिल हैं। भाजपा सांसद गौतम गंभीर के लोकसभा क्षेत्र पूर्वी दिल्ली व मनोज तिवारी के लोकसभा क्षेत्र उत्तर-पूर्व दिल्ली से पार्टी को तीन-तीन विधायक मिले। वहीं, दक्षिण दिल्ली, उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से एक-एक विधायक जीते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.