Move to Jagran APP

Delhi Election 2020 : मतदान केंद्र तक चाहिए वाहन सुविधा, सीईओ ऑफिस को ऐसे भेजें अनुरोध

इस बार विधानसभा चुनाव में अस्सी साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर बैठे मतदान की सुविधा की गई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 08:04 AM (IST)
Delhi Election 2020 : मतदान केंद्र तक चाहिए वाहन सुविधा, सीईओ ऑफिस को ऐसे भेजें अनुरोध
Delhi Election 2020 : मतदान केंद्र तक चाहिए वाहन सुविधा, सीईओ ऑफिस को ऐसे भेजें अनुरोध

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। इस बार विधानसभा चुनाव में अस्सी साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर बैठे मतदान की सुविधा की गई है। इसके लिए पिक एंड ड्रॉप सुविधा के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय को 31 जनवरी तक अनुरोध भेजना होगा। सीईओ कार्यालय ने अनुरोध स्वीकार करना शुरू भी कर दिया है।

loksabha election banner

चुनाव कार्यालय के अधिकारी कहते हैं कि पिक एंड ड्रॉप की सुविधा के लिए दिल्ली सीईओ कार्यालय की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। इसके माध्यम से इस सुविधा के लिए अनुरोध भेजा जा सकता है। वोटर हेल्पलाइन नंबर (1950) पर कॉल कर या 7738299899 पर संदेश भेजकर भी सुविधा की मांग की जा सकती है। इसके लिए मैसेज बॉक्स में वोटर कार्ड नंबर और स्पेस देकर पिक लिखकर संबंधित नंबर पर संदेश भेजना होगा। साथ ही सीईओ कार्यालय के पिक एंड ड्रॉप एप से भी अनुरोध भेजा जा सकता है।

बता दें कि इस सुविधा की मांग करने वाले बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के घर चुनाव से जुड़े अधिकारी मतदान के दिन वाहन लेकर पहुंचेंगे और उन्हें बूथ पर लाकर वोट डलवाना सुनिश्चत करेंगे।

मतदान केंद्र पर इस बार मोबाइल जमा करा सकेंगे मतदाता

आधुनिक युग में मोबाइल जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। ऐसे में चुनाव के दिन पोलिंग स्टेशन तक मतदाता बिना फोन के कैसे जा सकते हैं। चुनाव आयोग ने इस पर गंभीरता दिखाते हुए इस बार हर पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं के मोबाइल को सुरक्षित रखने का प्रबंध किया है। हालांकि, चुनाव आयोग की अपील है कि वे मतदाता कोशिश करें कि वे बिना मोबाइल के मतदान केंद्र पहुंचे। इसके बावजूद यदि कोई मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केंद्र आता है तो वह बाहर बैठे बूथ लेवल ऑफिसर के पास मोबाइल को रखवा सकता है। चुनाव आयोग के मुताबिक, पोलिंग स्टेशन पर हर तरह की सुविधा का प्रबंध करने का पूरा प्रयास किया गया है, अब मतदाताओं केपास कोई बहाना नहीं है कि वे मतदान करने के लिए पोलिंग स्टेशन न पहुंचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.