Move to Jagran APP

Delhi Assembly Election 2020: 1.50 लाख से अधिक वोटर्स को तोहफा, घर बैठे कर सकेंगे मतदान

Delhi Assembly Election 2020 दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में दिव्यांग व 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता घर बैठे मतदान कर सकें। इसकी लिए चुनाव आयोग ने पूरी व्यवस्था की है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 08:53 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 12:51 PM (IST)
Delhi Assembly Election 2020: 1.50 लाख से अधिक वोटर्स को तोहफा, घर बैठे कर सकेंगे मतदान
Delhi Assembly Election 2020: 1.50 लाख से अधिक वोटर्स को तोहफा, घर बैठे कर सकेंगे मतदान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में दिव्यांग व 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता घर बैठे मतदान कर सकें। इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने तैयारी की है। इसके लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर (1950) पर दिव्यांग (पर्सन विद डिसएबिलिटी) लोगों के शिकायत दर्ज कराने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है।

prime article banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने कहा कि मतदान में अधिक से अधिक दिव्यांगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। वह खुद हेल्पलाइन नंबर पर दिव्यांगों द्वारा दर्ज कराई गई शिकायतों की निगरानी करेंगे। वोटर हेल्पलाइन नंबर पहले से मौजूद है, जिस पर कोई भी मतदाता मदद के लिए कॉल कर सकते हैं। दिव्यांगों के लिए अब एक अलग लाइन उपलब्ध कराई गई है। दिल्ली में एक करोड़ 46 लाख 92 हजार 136 मतदाता हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारी बताते हैं कि मौजूदा समय में मतदाता सूची में 55 हजार दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हैं, जबकि अनुमान है कि दिव्यांगों की संख्या करीब एक लाख हो सकती है।

बता दें कि समाज कल्याण विभाग में करीब 85 हजार दिव्यांग पंजीकृत हैं। इस तरह कम से कम 30 हजार दिव्यांगों के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है या फिर उनका नाम पीडब्ल्यूडी श्रेणी (पर्सन विद डिसएबिलिटी) में दर्ज नहीं है। जबकि दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने और वापस छोड़ने सहित कई तरह की सुविधाएं दी जाती है। इस बार घर भी मतदान करने की व्यवस्था की जा रही है, इसलिए जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है वे नाम जुड़वा सकते हैं। साथ ही 80 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं की संख्या दो लाख पांच हजार है। उन्हें भी घर बैठे मतदान की सुविधा मिलेगी। झारखंड विधानसभा चुनाव में भी दो-तीन जिलों में इस तरह की व्यवस्था की गई थी, लेकिन वहां सिर्फ 128 मतदाताओं ने ही इस सुविधा का लाभ लिया। दिल्ली में सभी विधानसभा क्षेत्रों में यह सुविधा दी जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.