Move to Jagran APP

Delhi Election 2020: चला आयोग का डंडा, BJP सांसद प्रवेश वर्मा पर फिर बैन, केजरीवाल को चेतावनी

Delhi Assembly Election सांसद प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग ने फिर से बैन लगा दिया है। अब वर्मा किसी प्रकार की रैली और कोई भी सभा नहीं कर सकेंगे। इधर केजरीवाल को भी चेतावनी दी गई है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 06:29 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 10:17 PM (IST)
Delhi Election 2020: चला आयोग का डंडा, BJP सांसद प्रवेश वर्मा पर फिर बैन, केजरीवाल को चेतावनी
Delhi Election 2020: चला आयोग का डंडा, BJP सांसद प्रवेश वर्मा पर फिर बैन, केजरीवाल को चेतावनी

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi Assembly Election 2020: दिल्ली के चुनाव प्रचार में नेताओं के बयान धीरे-धीरे तल्ख होते जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए दो बड़े नेताओं पर अपना डंडा चलाया है। भाजपा के सांसद प्रवेश वर्मा पर 24 घंटे का बैन लगा है। वहीं आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंंद केजरीवाल को आयोग ने चेतावनी दी है। 

loksabha election banner

एएनआइ से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा के सांसद प्रवेश वर्मा पर चुनाव आयोग की फिर से गाज गिर गई है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर आपत्तिजनक  बयान देने के बाद चुनाव आयोग ने फिर से डंडा चलाया है। चुनाव आयोग ने प्रवेश वर्मा पर फिर से 24 घंटे का बैन लगा दिया है। अब चुनाव आयोग की इस कार्रवाई के बाद प्रवेश वर्मा रैली, सभा, रोड शो एवं किसी भी प्रकार का साक्षात्कार किसी चैनल या किसी प्रिंटमीडिया को नहीं दे  सकेंगे। इससे पहले प्रवेश वर्मा पर आयोग 96 घंटे का बैन लगा चुका था। उन्होंने केजरीवाल को लेकर एक चैनल पर कुछ आपत्तिनजक बयान दिया था जिसके बाद आयोग ने कार्रवाई की। इधर, चुनाव आयोग ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भी चेतावनी दी है। 

क्या था केजरीवाल का बयान जिस पर मिला नोटिस

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 13 जनवरी को एक जनसभा में बयान दिया था कि वह सभी अदालतों और बार के अंदर मोहल्ला क्लिनिक बनाने के लिए तैयार हैं। इसी बयान को लेकर भाजपा ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद आयोग ने नोटिस जारी किया था। इसी मामले में बुधवार को आयोग ने केजरीवाल को चेतावनी दी है।

एजेंसी दिखा रही सख्ती
इधर, चुनावी खर्च व चुनाव आचार संहिता से संबंधित मामलों की निगरानी करने वाली एजेंसियां इस बार काफी सख्ती दिखा रही हैं। यही वजह है कि इस बार बड़े पैमाने पर शराब, नशीले पदार्थ, कीमती सामान व नकदी जब्त हो रही है। साथ ही चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले भी बढ़ते जा रहा है। इसी क्रम में चुनाव अचार संहिता के उल्लंघन में 12 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इस तरह अब तक कुल 532 मामले पंजीकृत किए गए हैं, जिसमें से 514 मामलों में एफआइआर व 18 मामलों में डीडी एंट्री कर कार्रवाई चल रही है। इनमें से ज्यादातर मामलों में चुनाव प्रचार के लिए बैनर-पोस्टर लगाकर संपत्तियों को बदरंग करने का आरोप है।

दिल्ली में 70 सीटों पर होने वाले चुनाव में प्रचार की समय सीमा छह फरवरी को खत्म हो रही है। वहीं मतदान दिल्ली में आठ फरवरी को है और मतगणना 11 फरवरी को होगी। दोनों ही नेता पर आचार संहिता उल्लंघन को लेकर कार्रवाई की गई है।

य़े भी पढ़ेंः Nirbhaya Case: फांसी के करीब पहुंचा एक और गुनहगार, राष्ट्रपति ने खारिज की दया याचिका

दिल्ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

दिल्ली चुनाव की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.