Move to Jagran APP

Delhi Assembly Elections: टीम हरियाणा के जरिये दिल्ली भेदने की तैयारी में केजरीवाल

Delhi Assembly Elections आउटर दिल्ली की दो दर्जन सीटों पर हरियाणा के मतदाताओं का पूरा दखल है। आप की हरियाणा टीम यहां प्रचार में कूदने को तैयार है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 09:29 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 05:27 PM (IST)
Delhi Assembly Elections: टीम हरियाणा के जरिये दिल्ली भेदने की तैयारी में केजरीवाल
Delhi Assembly Elections: टीम हरियाणा के जरिये दिल्ली भेदने की तैयारी में केजरीवाल

चंडीगढ़ [अनुराग अग्रवाल]। Delhi Assembly Elections: अन्ना हजारे के आंदोलन में बढ़कर हिस्सा लेने वाली हरियाणा की टीम केजरीवाल दिल्ली चुनाव में दमखम दिखाने को तैयार है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा के कार्यकर्ताओं को अपने राज्य में चुनाव प्रचार के लिए बुलाया है। आप की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष नवीन जयङ्क्षहद ने दिल्ली चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं को प्रचार का एजेंडा सौंप दिया।

loksabha election banner

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता दिल्ली में जहां अपनी सरकार की उपलब्धियों के बूते चुनाव प्रचार करेंगे, वहीं हरियाणा की भाजपा सरकार को घेरने का कोई मौका हाथ से नहीं जाने देंगे। हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल ने कई जिलों का दौरा किया। तब उन्होंने दिल्ली में किए गए अपनी सरकार के कामों की जानकारी देने के साथ ही हरियाणा सरकार को इसी तरह के काम अपने यहां करने की खुली चुनौती दी।

दिल्ली में 20 से 25 फीसद लोग ऐसे हैैं, जिनका सीधा हरियाणा कनेक्शन है। हर रोज आठ से 10 लाख लोग दिल्ली में नौकरी के लिए आते हैैं और वापस फरीदाबाद, गुरुग्र्राम, सोनीपत, पलवल, नूंह व पानीपत जिलों में लौटते हैैं। बाहरी दिल्ली की दो दर्जन सीटों पर हरियाणा के मतदाता निर्णायक की भूमिका में रहते हैैं।

दिल्ली की 20 सीटें ऐसी हैैं, जिनमें हरियाणा व दिल्ली के लोगों की आपस में काफी रिश्तेदारियां हैैं, इसलिए अरविंद केजरीवाल अपनी हरियाणा की टीम के सहयोग से इन मतदाताओं को साधने का कोई मौका हाथ से नहीं जाने दे रहे हैैं। यही रणनीति हालांकि भाजपा, कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी की भी है, लेकिन आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता पहले ही दो बार दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के लिए माहौल तैयार कर चुके हैैं। अन्ना हजारे के आंदोलन में भी हरियाणा के कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका रह चुकी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने हरियाणा की टीम को अपने राज्य में बुलाने के लिए प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयङ्क्षहद, प्रभारी मंत्री गोपाल राय तथा राज्यसभा सदस्य डा. सुशील गुप्ता के साथ चर्चा की है। केजरीवाल का इशारा मिलने के बाद जयहिंद ने हरियाणा में अपनी टीम के साथ मंत्रणा की है। कार्यकर्ताओं से उनकी पसंद, रिश्तेदारी वाले एरिया तथा काम करने के लिए क्षेत्रों के बारे में फीडबैक लिया जा रहा है। अगले एक सप्ताह के भीतर टीमों को फाइनल रूप देकर दिल्ली के रण में उतारने की योजना है।

चुनाव शुरू होते ही कूद पड़ेेेेगी टीम हरियाणा

आप के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयहिंद का कहना है कि पार्टी के कार्यकर्ता पहले भी दो बार दिल्ली के चुनाव में अपनी भूमिका का निर्वाह कर चुके हैैं। हरियाणा और दिल्ली का आपस में काफी नजदीकी तथा गहरा कनेेक्शन है। रिंग रोड के बाहर 20 सीटें ऐसी हैैं, जो सीधे तौर पर हरियाणा के मतदाताओं की वजह से जीतती-हारती रही हैैं। हमारी टीम दिल्ली में प्रचार के लिए तैयार है। चुनाव शुरू होते ही ही कार्यकर्ता फील्ड में उतर जाएंगे। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.