Move to Jagran APP

Live Updates Chhattisgarh Election 2018: पहले चरण में 60.49 प्रतिशत मतदान

Live Updates Chhattisgarh 2018 पहले चरण की 18 सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा बलों का आभार माना है।

By Sandeep ChoureyEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 07:07 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 12:48 PM (IST)
Live Updates Chhattisgarh Election 2018: पहले चरण में 60.49  प्रतिशत मतदान
Live Updates Chhattisgarh Election 2018: पहले चरण में 60.49 प्रतिशत मतदान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में प्रारंभिक जानकारी के अनुसार 60.49 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव अधिकारियों के अनुसार यह प्रतिशत करीब दस प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

loksabha election banner

राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने यह जानकारी दी। नक्सल प्रभावित इलाकों में विधानसभा के पहले चरण की 10 सीटों पर मतदान दोपहर तीन बजे तक हुआ वहीं शेष आठ सीटों पर पांंच बजे तक का समय था।

हालांकि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार के कारण निर्धारित समय के बाद भी मतदान चलता रहा। निर्वाचन आयोग का कहना है कि मतदान दलों के लौटने और अंतिम जानकारी मिलने में करीब दो-तीन दिन का समय लग सकता है। इसलिये मतदान प्रतिशत बढ़ने की पूरी संभावना है।

वहीं दिल्‍ली में चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षाबलों के साथ मीडिया का भी आभार माना। आयोग के अनुसार मतदान के लिए पुख्‍ता सुरक्षा इंतजाम किए थे।

गौरतलब है कि पहले चरण में 18 सीटों पर मतदान कराया गया, इनमें से 12 सीटें कोर नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग में पड़ती हैं जबकि आधा दर्जन सीटें आंशिक नक्सल प्रभावित राजनांदगांव में हैं। सभी 18 सीटों पर 3 बजे तक औसतन 65 फीसदी मतदान हुआ था। 

नारायणपुर में 63 प्रतिशत, जगदलपुर में 48 प्रतिशत, चित्रकोट में 54 प्रतिशत, बस्तर में 54 प्रतिशत, खुज्जी में 43 प्रतिशत, राजनांदगांव में 45 प्रतिशत, डोंगरगढ़ में 41 प्रतिशत, डोंगरगांव में 40 प्रतिशत, खैरागढ़ में 45.5 प्रतिशत, दंतेवाड़ा में 43.40 प्रतिशत और अंतगाढ़ में 32 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव अधिकारियों के अनुसार मतदान दलों के लौटने के बाद अधिकृत और अंतिम आंकड़े मिल पाएंगे।

मतदान शुरू होते नक्सलियों ने ब्लास्ट किया
दंतेवाड़ा जिले के कटे कल्याण में तुमकपाल कैैंप के पास मतदान शुरू होते ने नक्सलियों ने बम ब्लास्ट कर दिया। हालांकि इस धमाके में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। जिला कलेक्टर ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि विस्फोट मतदान केंद्र के पास नहीं हुआ है। नक्सलियों ने ये कायराना करतूत दहशत फैलाने के लिए की है।

नक्सली धमकी बेअसर
कांकेर के अतिसंवेदनशील दुर्गकोंदल के हिलचुर मतदान केंद्र में पहले घंटे में 58 लोगों ने वोट डाला, यहां 13 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। तहसीलदार प्रियंका देवांगन ने की इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि यहां रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद है।

कांकेर के भानुप्रतापुर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनोज मंडावी ने तेलगर गांव में मतदान किया। कांकेर की अंतागढ़ विधानसभा सीट के बूथ क्रमांक-50 में मशीन एक घंटे तक खराब रही। दंतेवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा मां दंतेश्वरी दर्शन के बाद मतदान करने फरसपाल के लिए रवाना हुईं। 

100 वर्षीय महिला पहुंची मतदान करने
नक्सल प्रभावित जिले सुकमा के कोंटा इलाके में 100 वर्षीय बुजुर्ग महिला वोट डालने के लिए पहुंची। उनके जोश को देखते हुए सभी दंग रह गए।

सुबह पांच बजे बूथ पर पहुंच गई महिला


नारायणपुर जिले के बंगलापार वार्ड में वोट डालने के लिए इस महिला में ऐसा उत्साह था कि सुबह पांच बजे से ही ये मतदान केंद्र के बाहर पहुंच गई। इस महिला की इच्छा थी कि वह अपने मतदान केंद्र का पहला वोट डाले।

कांकेर : देखें महिला मतदाताओं में उत्साह का वीडियो


कांकेर में महिला मतदाताओं के बीच उत्साह ज्यादा देखने को मिल रहा है। यहां संगवारी स्थित मॉडल बूथ पर बड़ी संख्या में महिलाएं मतदान के लिए पहुंच रही है। इसके अलावा भानुप्रतापपुर में कुछ मतदान केंद्रों पर वोटिंग मशीन खराब होने की सूचना मिल रही है। मतदान केंद्र क्रमांक-84 और संबलपुर में मतदान केंद्र क्रमांक-77 में मशीन खराब हो गई है। इस कारण यहां मतदाताओं में नाराजगी देखने को मिली। फिलहाल कर्मचारी मशीनों को सुधारने में जुटे हुए हैं।

इन सीटों पर मतदान

सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक

सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा , कांकेर, नारायणपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कोंडागांव, केशकाल और मोहला मानपुर।

सुबह 8 से शाम 5 बजे तक

जगदलपुर, चित्रकोट, बस्तर, खुज्जी, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, डोंगरगांव और खैरागढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.