Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ में 15 से पहले चुनाव की घोषणा कर सकता है निर्वाचन आयोग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने गुस्र्वार को विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया। संभावना है कि अब चुनाव की अधिसूचना 15 अक्‍टूबर से पहले जारी होगी।

By Deepak PandeyEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 11:21 AM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 12:11 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में 15 से पहले चुनाव की घोषणा कर सकता है निर्वाचन आयोग
छत्तीसगढ़ में 15 से पहले चुनाव की घोषणा कर सकता है निर्वाचन आयोग

जेएनएन, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा निर्वाचन आयोग 15 अक्‍टूबर से पहले कर सकता है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने गुरुवार को विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया। विधानसभा चुनाव में पांच लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के कुल 4 लाख 96 हजार 954 मतदाताओं के नाम इस बार सूची में जोड़े गए हैं। आयोग ने चुनाव में अवैध तरीके से पैसा बांटने और शराब बांटने पर सख्ती का एलान किया है। शराबखोरी को रोकने के लिए आबकारी विभाग और प्रशासन को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

loksabha election banner

आयकर विभाग को देनी होगी 10 लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन की सूचना
साहू ने बताया कि राज्य में चुनाव के दौरान 10 लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन की सूचना आयकर विभाग को देनी होगी। निर्वाचन आयोग किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए सभी कार्रवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग करेगा।

कितना खर्च किया, इसका हर रोज रखना होगा रिकॉर्ड
चुनाव के दौरान प्रत्याशी को दैनिक व्यय लेखा पुस्तिका में अपने रोज का खर्च दर्ज करना होगा। बैंकों से हुए ट्रांजेक्शन पर निगरानी रखी जाएगी। एक लाख से अधिक निकासी और जमा पर आयोग की नजर रहेगी। अभ्यार्थियों के परिजनों के खाते से भी 1 लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन रिकॉर्ड होंगे।

100 वर्ष से अधिक उम्र के 3140 मतदाता
राज्य में कुल एक करोड़ 85 लाख 45819 मतदाता हैं। इनमें से 1059 मतदाता थर्ड जेंडर हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि राज्य में 100 वर्ष या उससे अधिक के मतदाताओं की संख्या 3140 है। प्रदेश में तीन लाख 66 हजार 384 अन्‍य मतदाताओं के भी नाम जोड़े गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.