Move to Jagran APP

Chhattisgarh Election 2018 : दूसरे चरण में 72 फीसद मतदान, बढ़ सकता है आंकड़ा

Chhattisgarh Election 2018 : मतदाताओं का उत्साह इसी से पता चलता है कि सुबह मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों के सामने लाइन लगने लगी थी।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 06:29 PM (IST)
Chhattisgarh Election 2018 : दूसरे चरण में 72 फीसद मतदान, बढ़ सकता है आंकड़ा
Chhattisgarh Election 2018 : दूसरे चरण में 72 फीसद मतदान, बढ़ सकता है आंकड़ा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मंगलवार को संपन्न् हुए विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में भी मतदाताओं का उत्साह दिखा और 72 सीटों पर जमकर वोट पड़े।

loksabha election banner

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि दूसरे चरण में 71.93 फीसद वोट पड़े हैं। हालांकि उन्होंने साफ किया कि अंतिम आकड़ों में मतदान का फीसद और बढ़ सकता है। पहले चरण में बस्तर में 76.44 फीसद मतदान हुआ था। उस लिहाज से दूसरे चरण में कम मतदान हुआ है।

इस चरण में मतदाताओं ने जकांछ सुप्रीमो अजीत जोगी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक समेत रमन सरकार के एक दर्जन कद्दावर मंत्रियों व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, गोंगपा प्रमुख हीरा सिंह मरकाम का भाग्य तय कर दिया है।

मतदाताओं का उत्साह इसी से पता चलता है कि सुबह मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों के सामने लाइन लगने लगी थी। सुबह के पहले घंटे में ही विभिन्न् सीटों पर दस से 15 फीसद मतदान हो चुका था। दोपहर में मतदान में थोड़ी सुस्ती जरूर दिखी लेकिन शाम को फिर से भीड़ उमड़ी जो पांच बजे के बाद भी लाइन में लगी रही।

प्रदेश के कई मतदान केंद्रों में रात आठ बजे तक वोट डाले गए। सुबह कई केंद्रों से ईवीएम की खराबी की शिकायतें भी मिली थीं। इससे कई जगहों पर मतदान प्रभावित भी हुआ। बाद में सब ठीक हो गया। दूसरे चरण की 72 सीटों पर कुल 1079 प्रत्याशी मैदान में थे।

इनमें अनुसूचित जाति वर्ग के 113 प्रत्याशी और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 178 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन सभी के भाग्य अब ईवीएम में बंद हो चुके हैं। दूसरे चरण में बिंद्रानवागढ़ विधानसभा के दो मतदान केंद्रों में सुबह सात से शाम तीन बजे तक वोटिंग की गई।

अन्य सभी केंद्रों में सुबह आठ से शाम पांच बजे तक वोटिंग हुई। निर्वाचन आयोग ने 19336 मतदान केंद्र बनाए थे। इनमें से 444 मतदान केंद्र संवेदनशील माने गए थे। 118 संगवारी मतदान केंद्र भी बनाए गए थे। यहां महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। सभी मतदान केंद्रों में वृृद्ध और दिव्यांगजनों के लिए पूरी व्यवस्था की गई थी।

यहां हुआ बहिष्कार

महासमुंद विस क्षेत्र के परसहवा व बिंद्रानवागढ़ विधानसभा के परेवापाली में ग्रामीणों ने सड़क की मांग पूरी नहीं होने पर मतदान का बहिष्कार किया। जांजगीर चांपा जिले की चंद्रपुर की बागरेल और कोरबा जिले की जमुनापाली मतदान केंद्र पर एक भी वोट नहीं पड़े।

दो पीठासीन हटाए गए, दो थानेदार लाइन हाजिर

मरवाही विधानसभा के सेमरा में पीठासीन अधिकारी सुरेंद्र कुमार मंडावी और धनौली मतदान केंद्र के मतदान अधिकारी कमल किशोर तिवारी को मतदान प्रक्रिया का उल्लंघन करने पर पुलिस ने हिरासत में लिया। उन्हें तत्काल निर्वाचन प्रक्रिया से बाहर किया गया। बिलासपुर जिले में गौरेला थाना प्रभारी एसएस सोरी व पेण्ड्रा थाना प्रभारी अमित पाटले को लाइन अटैच किया गया।

चुनाव डयूटी में लगे सब इंस्पेक्टर की मौत

जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड के पंड्रापाठ पुलिस चौकी क्षेत्र में तैनात एएसआइ पुुलदेव मिंज की चुनाव ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। वह बगीचा के ग्राम टटकेला के रहने वाले थे। चुनाव ड्यूटी के लिए वे जशपुर आए थे।

वोट डालने के बाद बूथ के बाहर निकले और हो गई मौत

अंबिकापुर जिले के नमनाकला रिंग रोड स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 120 में वोट डालने के बाद स्कूटी से घर जाने के लिए निकले सेवानिवृत्त आरटीओ अधीक्षक प्रेमनारायण दीक्षित की अचानक मौत हो गई।

2013 का विधानसभा चुनाव

74.65 फीसद हुआ था दूसरे चरण में मतदान

75.86 फीसद हुआ था पहले चरण में मतदान

77.12 फीसद ओवर ऑल मतदान

88.56 फीसद कुस्र्द सीट पर सर्वाधिक मतदान

60 फीसद बिलासपुर सीट पर सबसे कम मतदान

44.94 बीजापुर में सबसे कम मतदान (ओवर ऑल)

2018 विधानसभा चुनाव

71.93 फीसद हुआ है दूसरे चरण में मतदान (आंकड़े बदलेंगे)

76.44 फीसद हुआ है पहले चरण में मतदान

83 फीसद सर्वाधिक बिंद्रानवागढ़ सीट पर मतदान

59 फीसद सबसे कम लोमरी सीट पर मतदान

85 फीसद सर्वाधिक डोंगरगढ़ में मतदान (ओवर ऑल)

47 फीसद सबसे कम बीजापुर में मतदान (ओवर ऑल) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.