Move to Jagran APP

CG Election 2018 Highlights : दूसरे चरण का मतदान, जानिए अब तक की बड़ी बातें

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की 72 सीटों पर चार बजे तक 58 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

By Sandeep ChoureyEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 04:43 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 04:43 PM (IST)
CG Election 2018 Highlights : दूसरे चरण का मतदान, जानिए अब तक की बड़ी बातें
CG Election 2018 Highlights : दूसरे चरण का मतदान, जानिए अब तक की बड़ी बातें

- छत्तीसगढ़ विधानसभा के दूसरे चरण में 72 सीटों पर मंगलवार सुबह 8 बजे मतदान शुरू हुआ। कई जगह ईवीएम की खराबी से मायूसी हाथ लगी। कई मतदान केंद्रों पर लोग इंतजार करते रहे।

loksabha election banner

- रायपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 21 ईवीएम मशीनें खराब हो गई हैं। इसकी वजह से करीब 1 घंटे से यहां मतदान प्रभावित हो रहा है। बताया जा रहा है कि मशीनें सुबह 10 बजे तक मशीनें ठीक से काम नहीं कर रही थीं।

- जशपुरनगर में मंगलवार को मतदान के दिन पत्थलगड़ी आंदोलन का कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है। प्रदेश में मंगलवार को जब दूसरे चरण का मतदान शुरू हुआ तो जशपुरनगर के तथाकथित पत्थलगड़ी प्रभावित मतदान केंद्रों में मतदान के प्रति लोगों ने काफी उत्साह दिखाया।

- गरियाबंद में 110 साल की बुजुर्ग मंगलीन बाई ने वोट देकर सभी से मतदान करने की अपील की। इसके अलावा बड़ी संख्या में ऐसे मतदाता भी वोट देने पहुंचे, जो प्रदेश के बाहर रहते थे। बेंगलुरु, वाराणसी और मुंबई ने बुजुर्ग महिलाओं में मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट किया।

- प्रदेश के हर जिले से कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित आला अधिकारियों ने मतदान केंद्र पर वोट देने के बाद परिवार के साथ सेल्फी ली और मतदाताओं के वोट देने का संदेश दिया।

- अंबिकापुर में नमनाकला बूथ क्रमांक-118 पर वृद्ध मतदाता प्रेमनारायण दीक्षित मतदान कर जैसे ही बाहर निकल, उन्हें हार्ट अटैक आ गया। अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

- अंबिकापुर के भगवानपुर बंगाली पारा स्थित जिले के एकमात्र संगवारी मतदान केंद्र में 866 महिला मतदाता हैं। जहां महिला मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगी है। सुबह से ही इस मतदान केंद्र में महिलाओं की भीड़ लग गई है। सुबह से महिलाएं कतार लगाकर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करती नजर आईं। महिलाओं ने यहां न सिर्फ वोट दिया बल्कि सेल्फी भी ली।

- दूसरे चरण के मतदान के दौरान दिव्यांग मतदाताओं ने भी जमकर मतदान किया। मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं दी गई थी। स्काउट, एससीसी और एनएसएस के छात्रों ने बुजुर्गों और दिव्यांगों की मदद की।

- छत्तीसगढ़ में यह पहला मौका है जब ट्रांसजेंडर्स को मतदान का अधिकार मिला है। प्रदेश में तृतीय लिंग समुदाय के करीब 89 मतदाता हैं। सभी ने उत्साह के साथ मतदान किया।

- दुर्ग विधानसभा सीट के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं को वोट देने के बाद गर्मा गरम पकौड़े और चाय पिलाई जा रही थी। रिसाली आदर्श मतदान केंद्र की एक और खासियत यह है कि यहां मतदाताओं के लिए रेड कॉरपेट बिछाया गया है और पूरे मतदान केंद्र को फूलों से सजाया गया है। लंबी कतार में लगे मतदाताओं के मनोरंजन के लिए म्यूजिक भी चलाया जा रहा है। मतदान केंद्र का डेकोरेशन ऐसे किया गया है जैसे कोई विवाह स्थल हो। सेल्फी लेने और दिव्यांग मतदाताओं के लिए यहां अलग से व्यवस्था की गई है।

- छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की 72 सीटों पर चार बजे तक 58 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। पांच बजे तक सभी मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक पांच बजे तक यदि कोई मतदाता लाइन में लग जाता है तो उससे भी मतदान कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.