Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने की तैयारी में जुटा प्रशासन

आगामी तीन नवंबर को जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में होनेवाले मतदान को सुरक्षित निर्भीक व शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने की प्रशासनिक कवायद तेज हो गई है। चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए 90 कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बल जिले को उपलब्ध कराया जाएगा। जिले की सभी 2763 बूथों पर चुनाव के दिन पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। आरक्षी अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग ही खुद से आकलन कर जिले को आवश्यकता के अनुसार केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की कंपनियां उपलब्ध करा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 05:58 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 05:58 PM (IST)
शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने की तैयारी में जुटा प्रशासन
शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने की तैयारी में जुटा प्रशासन

गोपालगंज : आगामी तीन नवंबर को जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में होनेवाले मतदान को सुरक्षित, निर्भीक व शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने की प्रशासनिक कवायद तेज हो गई है। चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए 90 कंपनी अ‌र्द्धसैनिक बल जिले को उपलब्ध कराया जाएगा। जिले की सभी 2763 बूथों पर चुनाव के दिन पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

loksabha election banner

आरक्षी अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग ही खुद से आकलन कर जिले को आवश्यकता के अनुसार केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की कंपनियां उपलब्ध करा रहा है। आयोग का निर्देश है कि प्रत्येक बूथ पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किया जाए। इसके लिए सभी बूथों पर अनिवार्य रूप से केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक स्तर पर जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में 1467 संवेदनशील व क्रिटिकल बूथ चिन्हित किए हैं। इसमें 467 संवेदनशील व 1000 क्रिटिकल बूथ शामिल हैं। इन चिन्हित बूथों पर सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। मतदान के दौरान प्रत्येक मतदान केंद्र पर प्रशासन मुस्तैद रहेगा, ताकि मतदाता पूर्ण रूप से निर्भीक होकर मतदान कर सकें। एसपी ने चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि आयोग ने निर्देश दिया है कि चुनाव में किसी तरह का व्यवधान डालने वालों को तुरंत की गिरफ्तार किया जाए। इसके अलावा मतदाताओं को धमकाने वालों तथा डराकर उन्हें बूथ पर पहुंचने से रोकने वालों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर गश्ती दल व उड़नदस्ता दल के अधिकारी अपने-अपने निर्धारित क्षेत्र की बूथों पर गश्त लगाते रहेंगे। जिले के वरीय पदाधिकारी व थानाध्यक्ष भी पुलिस बल के साथ मतदान के दिन भ्रमणशील रहेंगे। कहीं से कोई सूचना मिलने पर तुरंत ही एक्शन लिया जाएगा। इसके अलावा कलेक्ट्रेट में बने जिला कंट्रोल रूप से भी पूरे जिले में चुनाव की गतिविधियों की जानकारी लेकर नजर रखी जाएगी।

इनसेट

1361 भवनों में बनाए गए हैं 2763 बूथ

गोपालगंज : चुनाव को लेकर जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1391 भवनों में 2763 बूथ बनाए गए हैं। इसमें 1906 मूल और 857 सहायक बूथ शामिल हैं। बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र में 196 भवनों में 445, बरौली में 185 भवनों में 430 व गोपालगंज में 196 भवनों में 482 बूथ बनाए गए हैं। वहीं कुचायकोट विस क्षेत्र में 232 भवनों में 469, भोरे में 269 भवनों में 499 व हथुआ में 283 भवनों में 438 बूथ बनाए गए हैं। निर्वाचन विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में इस बार 506 भवनों में एक बूथ, 564 भवनों में दो बूथ, 112 भवनों में तीन बूथ, 137 भवनों में चार बूथ, 12 भवनों में पांच बूथ, 26 भवनों में छह बूथ, तीन भवनों में सात बूथ और एक भवन में आठ बूथ बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.