Move to Jagran APP

समस्तीपुर में 4223 मतदान केंद्रों पर बनेगी हेल्पडेस्क

समस्तीपुर में इस बार 10 विधानसभा के 4223 मतदान केंद्रों पर वोटरों की सहायता के लिए पहली बार हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। कोरोना संक्रमण में मतदाताओं को कोई परेशानी न हो इसलिए यह व्यवस्था की गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 11:35 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 01:11 AM (IST)
समस्तीपुर में 4223 मतदान केंद्रों पर बनेगी हेल्पडेस्क
समस्तीपुर में 4223 मतदान केंद्रों पर बनेगी हेल्पडेस्क

समस्तीपुर । समस्तीपुर में इस बार 10 विधानसभा के 4223 मतदान केंद्रों पर वोटरों की सहायता के लिए पहली बार हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। कोरोना संक्रमण में मतदाताओं को कोई परेशानी न हो इसलिए यह व्यवस्था की गई है। हेल्प डेस्क पर ही मतदाताओं को ग्लव्स दिया जाएगा और वोटिग के बाद उनका हाथ सैनिटाइज कराया जाएगा।

loksabha election banner

तीन और सात नवंबर को सभी मतदान केंद्रों के पास हेल्प डेस्क रहेगी। इसकी चुनाव के दिन महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के तहत सुविधाएं बहाल किया जाएगा। मतदान केंद्र पर कूड़ेदान भी रखे जाएंगे। इसमें मतदाता वोटिग के बाद अपना ग्लव्स को डालेंगे। मतदान के बाद वोटर ग्लव्स को अपने साथ घर नहीं ले जा सकते हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाकर डिस्पोजल किया जाएगा, ताकि किसी तरह की संक्रमण न फैले। मतदान कर्मियों को दी जाने वाली किट तैयार

मतदान कर्मियों के लिए कोविड-19 से बचाव के लिए दिये जाने वाले किट को तैयार कर लिया गया है। इसमें फेस शील्ड सेट मतदान प्रारंभ करने से पहले करना है। चार पोलिग पार्टी के लिए एक आशा व स्वास्थ्य कर्मी को देना है। उसके अलाव एक बूथ सहायक को देना है। थर्मल स्कैनर को स्वास्थ्य कर्मी को देना है। जो मतदान समाप्त होने के बाद अपने कार्यालय में जमा करेंगे। जहां से जिला निर्वाचन कार्यालय को वापस लिया जाएगा। प्रत्येक मतदाता को हैंड ग्लव्स दिया जाएगा। यह कार्य प्रथम मतदान कर्मी करेंगे। द्वितीय मतदान पदाधिकारी किसी निरक्षर मतदाता से अंगूठे का निशान लेने के लिए सीधे स्टॉप पैड का प्रयाग नहीं करेंगे। मेडिकल किट में मौजूद कॉटन से स्टॉप स्याही में अंगूठा लगाने के पहले साफ करेंगे। उसके बाद कॉटन को एवं स्टीक को उजला थैला या प्लास्टिक में जमा करेंगे। मतदान समाप्ति के बाद थैला को बांध कर कोविड डस्टबिन के थैले में रख कर उस थैले का भी मुंह बांध खुले में डिस्पोजल किया जाएगा। सैनिटाजर का प्रयोग मतदाताओं के हाथ सैनिटाइज करने के लिए किया जाएगा। कोविड किट में दिया जाएगा यह सामग्री

कोविड किट में सैनिटाइजर बड़ा वाला, फेस शिल्ड सेट छह-छह पीस, पेंसिल बैट्री चार पीस, ग्लव्स 600 पीस, थर्मल स्कैंनर, प्लास्टिक रस्सी, सफेद थैला, मेडिकल किट, दस्तावेज संबंधित पोस्टर, कोविड-19 से संबंधित पोस्टर, डस्टबिन डिस्पोजल, कोविड डस्टबिन के लिए थैला रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.