Move to Jagran APP

कंपनी से नाम और कोड से आएगी कोरोना वैक्सीन

डॉ. सलमान ने बताया कि कोविन एप पर टीकाकरण के दिन एएनएम या वैक्सीनेसन प्रभारी स्टार्ट का बटन दबाएगा तो शासन को प्रत्येक व्यक्ति के टीकाकरण की जानकारी मिलती रहेगी। इलेक्ट्रानिक डैशबोर्ड के माध्यम से शासन में बैठे लोग देख सकेंगे कि एक दिन में कितने लोगों को प्रतिरक्षित किया जा चुका है। शाम को टीकाकरण की प्रक्रिया समाप्त होते ही इंड की बटन दबानी होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 09:20 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 09:20 PM (IST)
कंपनी से नाम और कोड से आएगी कोरोना वैक्सीन
कंपनी से नाम और कोड से आएगी कोरोना वैक्सीन

प्रशांत कुमार, कन्नौज :

loksabha election banner

कालाबाजारी और दुरुपयोग के जाल में न फंसकर कोरोना की वैक्सीन सीधे लाभार्थी तक ही पहुंचे, इसके लिए सरकार ने खास इंतजाम किया है। कोरोना वैक्सीन कंपनी से लाभार्थी के नाम व कोड से भेजी जाएगी, जिसकी ऑनलाइन ट्रेकिग की जा सकेगी। लाभार्थी को वैक्सीन की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। कोविन (कोरोना वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क) के माध्यम से टीकाकरण का स्थान, दिन और समय भी निर्धारित किया जाएगा। इससे टीकाकरण करने में टीमों को कोई दिक्कत नहीं होगी।

जिले में जनवरी के पहले सप्ताह में कोरोना वैक्सीन आने की संभावना है। आयुष चिकित्सक डॉ. सलमान ने बताया कि जिले से अभी 6,121 स्वास्थ्य कर्मियों का डाटाबेस फीड कर शासन को भेज दिया गया है। यह डाटा शासन ने कंपनी को भेजा है। प्रत्येक वैक्सीन को नाम और एक कोड से आरक्षित कर दिया गया है। वैक्सीन की वायल पर बारकोड को स्कैन करने पर लाभार्थी का नाम-पता, मोबाइल नंबर और पिन कोड दिखाई देगा। कोविन एप पर वैक्सीन की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। टीकाकरण की पूरी जानकारी शासन को रहेगी।

--------

स्टार्ट बटन दबाते ही हो जाएगा अपडेट

डॉ. सलमान ने बताया कि कोविन एप पर टीकाकरण के दिन एएनएम या वैक्सीनेशन प्रभारी स्टार्ट का बटन दबाएगा तो शासन को हर व्यक्ति के टीकाकरण की जानकारी मिलती रहेगी। इलेक्ट्रानिक डैशबोर्ड के माध्यम से शासन में बैठे लोग देख सकेंगे कि एक दिन में कितने लोगों को प्रतिरक्षित किया जा चुका है।

-----

शुरू हुआ प्रशिक्षण

वैक्सीन आने से पहले जिला अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षक डॉ. सलमान ने बताया कि टीकाकरण तीन चरणों में होगा। पहले चरण में सरकारी व निजी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का डोज दिया जाएगा।

---------------

वैक्सीन की सुरक्षा करेगी पुलिस

जिले में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसमें एसपी को अध्यक्ष बनाया गया है। जिला कोल्ड चेन और ब्लाक मुख्यालयों पर बने कोल्ड चेन में कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा में रात-दिन पुलिस तैनात रहेगी। वैक्सीन को टीकाकरण केंद्र तक पहुंचाने के लिए भी पुलिस साथ रहेगी।

-------------

टीकाकरण के दिन एक कक्ष में प्रतीक्षा का रहेगा, दूसरे कक्ष में टीकाकरण किया जाएगा। तीसरे कक्ष में आब्जर्वेशन (प्रेक्षण) होगा, जिसमे देखा जाएगा कि वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थी को साइड इफेक्ट जैसे चक्कर आना, जी मिचलाना, हाई बीपी या अन्य कोई परेशानी तो नहीं हो रही है। ।

-डॉ. शक्ति बसु, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.