Move to Jagran APP

Bihar Election: चिराग ने नामंजूर किया CM नीतीश का नेतृत्‍व, अब अकेले चुनाव लड़ेगी LJP; पार्टी में मना जश्‍न

Bihar Assembly Election 2020 एलजेपी ने बिहार चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है। एलजेपी को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का नेतृत्‍व मंजूर नहीं है। पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में लिए गए इस फैसले के बाद बिहार में कार्यकर्ता जश्‍न मना रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 02:40 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 09:18 AM (IST)
Bihar Election: चिराग ने नामंजूर किया CM नीतीश का नेतृत्‍व, अब अकेले चुनाव लड़ेगी LJP; पार्टी में मना जश्‍न
एलजेपी की बैठक के बाद पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष चिराग पासवान। फोटो: एएनआइ।

पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) की केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया गया। बैठक में साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी को मजबूत करने का भी संकल्‍प लिया गया। इसके साथ अब यह तय हो गया है कि एलजेपी बिहार में 143 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। खास बात यह भी है कि एलजेपी ने एनडीए छोड़ने का फैसला नहीं लिया है। पार्टी के इस फैसले के बाद पटना के पार्टी कार्यालय में दो दिनों से जश्‍न का माहौल है।

loksabha election banner

फैसले की जानकारी मिलते ही पटना में खूब मना जश्‍न

रविवार की शाम में जैसे ही इस फैसले की जानकारी मिली, एलजेपी के नेता-कार्यकर्ता ढोल-नगाड़ों के साथ पटना स्थित एलजेपी कार्यालय पहुंचकर जश्न मनाने लगे। इसके लिए पार्टी ने पहले से तैयारी कर रखी थी। कार्यकर्ताओं ने इसे चिराग का साहसिक फैसला बताते हुए इसका स्वागत किया। कार्यकर्ता एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाते एवं डांस करते देखे गए।

रविवार को हुई एलजेपी की अहम बैठक

विदित हो कि एलजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक शनिवार को ही होनी थी, लेकिन पार्टी के संसथापक राम विलास पासवान की तबीयत अचानक खराब हो जाने के कारण बैठक स्थगित कर दी गई। देर रात राम विलास पासवान का दिल का ऑपरेशन किया गया। इसके बाद रविवार को यह अहम बैठक हुई।

रविवार को हुई एलजेपी की अहम बैठक में बड़ा फैसला

विदित हो कि एलजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक शनिवार को ही होनी थी, लेकिन पार्टी के संसथापक राम विलास पासवान की तबीयत अचानक खराब हो जाने के कारण बैठक स्थगित कर दी गई। देर रात राम विलास पासवान का दिल का ऑपरेशन किया गया। इसके बाद रविवार को हुई बैठक में चिराग पासवान ने बड़ा फैसला किया।

नीतीश को साइड कर एलजेपी-बीजेपी सरकार बनाने का फैसला

केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में एलजेपी ने भारतीय जनता पार्टी के साथ सरकार बनाने का प्रस्‍ताव पारित किया। बैठक में फैसला लिया गया कि चुनाव के बाद एलेजपी व बीजेपी की सरकार बनेगी, जिसमें नीतीश कुमार की कोई भूमिका नहीं होगी। तय किया गया कि बिहार में भी केंद्र की तर्ज पर बीजेपी के नेतृत्व में सरकार बने। बैठक में चिराग पासवान ने बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट विजन डाॅक्यूमेंट को राज्‍य में लागू करने के अपने संकल्प भी दोहराया।

चिराग बोले: मणिपुर की तर्ज पर देंगे बीजेपी को समर्थन

बैठक के बाद चिराग पासवान ने कहा कि बिहार में उनकी जीत तय है। एलजेपी प्रवक्‍ता अशरफ अंसारी के मुताबिक एलजेपी व बीजेपी में कोई कटुता नहीं है। चुनाव परिणाम आने के बाद एलजेपी के विधायक मणिपुर के तर्ज पर बीजेपी को समर्थन देंगे। मणिपुर में बीजेपी व एलजेपी में कोई गठबंधन नहीं था। मणिपुर में चुनाव परिणामों के पश्चात् बीजेपी एवं एलजेपी ने मिलकर सरकार बनाई।

जेडीयू से एलजेपी के बड़े वैचारिक मतभेद

अशरफ अंसारी ने कहा कि एलजेपी के जेडीयू से वैचाहिक मतभेद हैं। एलजेपी ने जो बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट विजन डाॅक्यूमेंट तैयार किया है, उसे लागू करने के लिए जेडीयू तैयार नहीं है।

बीजेपी ने लगातार की डैमेज कंट्रोल की कोशिश

एनडीए में चिराग को शामिल रखने को लेकर बीजेपी की तरफ से डैमेज कंट्रोल की हर मुमकिन कोशिश की। शुक्रवार से चिराग पासवान की बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) एवं गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से कई बार बात हुई। इसके बाद चिराग पासवान ने अब अपना फैसला ले लिया है।

आज बीजेपी के प्रत्‍याशियों की सूची कर इंतजार

चिराग के फैसले के बाद बीजेपी व जेडीयू की नजरें टिकीं थीं। देर शाम बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की भी बैठक हो गई। चिराग के फैसले व बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद अब एनडीए में सीट शेयरिंग व बीजेपी के प्रत्‍याशियों कर सूची का इंतजार है।

आज बीजेपी की सूची का इंतजार

चिराग के फैसले के बाद बीजेपी व जेडीयू की नजरें टिकीं थीं। अब देर शाम बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की भी बैठक होने वाली है। चिराग के फैसले के बाद बीजेपी को अपना फैसला लेने में आसानी हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.