Move to Jagran APP

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : जमुई के इन 19 मतदान केंद्रों पर आधी आबादी के जिम्मे होगी सुरक्षा-व्यवस्था

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 जमुई में एक मतदान केंद्र पर दिव्यांग ही होंगे मतदान कर्मी। इसके साथ ही महिला एवं दिव्यांग कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। चिन्हित किए गए जमुई के 10 झाझा के 5 सिकंदरा और चकाई के दो-दो मतदान केंद।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:25 PM (IST)
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : जमुई के इन 19 मतदान केंद्रों पर आधी आबादी के जिम्मे होगी सुरक्षा-व्यवस्था
जमुई के कुल 1768 मतदान केंद्रों में 19 मतदान केंद्र ऐसे होंगे जहां सभी मतदान कर्मी महिलाएं होंगी।

जमुई, जेएनएन। इसके अलावा एक मतदान केंद्र पर तमाम मतदान कर्मी के रूप में दिव्यांग की तैनाती होगी। शत प्रतिशत महिला मतदान कर्मियों की तैनाती के लिए मतदान केंद्रों को चिन्हित कर लिया गया है जिसमें जमुई के 10 झाझा के पांच तथा सिकंदरा और चकाई के दो-दो मतदान केंद्र शामिल हैं।

loksabha election banner

की जा रही है मुकम्मल तैयारी

मतदान केंद्रों पर महिला कर्मियों की तैनाती पहला प्रयोग है लिहाजा कोई चूक न हो इसकी मुकम्मल तैयारी की जा रही है। इसी सिलसिले में शनिवार को संवाद कक्ष में महिला एवं दिव्यांग कर्मियों को तीसरी बार मतदान से जुड़े पहलुओं की बारीकी से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी प्रतिभा रानी ने महिला मतदान कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में अब पीछे नहीं है। कितनी एकाग्रता के साथ महिलाएं कार्य कर सकती है इसकी बानगी अनेक क्षेत्रों में दिखती रही है। इसलिए मतदान कर्मी के रुप में पहला मौका अवश्य है लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है।

मॉक पोल एवं प्रपत्र भरने का भी दिया गया प्रशिक्षण

इस दौरान ईवीएम, वीवीपैट, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट आदि के कनेक्शन और संचालन का प्रशिक्षण दिए जाने के साथ ही मॉक पोल एवं प्रपत्र भरने का आईडिया दिया गया। साथ ही कोविड-19 के मद्देनजर एसओपी का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया गया। अनुमंडल पदाधिकारी ने मतदान केंद्र पर किसी भी प्रकार की परेशानी से वरीय पदाधिकारियों को अविलंब अवगत कराना है। गौरतलब हो कि इसके पहले भी दो बार महिला मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर के अलावा अन्य कर्मी मौजूद थे।

सुरक्षा के कडे इंतजाम 

इस बार के चुनाव में सुरक्षा के कडे इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए हर स्‍तर पर तैयारी चल रही है। बाहर से भी पुलिस चुनाव कराने आएगी। प्रशासन ने सख्‍ती से चुनाव कराने पर जोर दिया है। पुलिस हरेक जगह तैनात रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.