महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर गतिरोध जारी रहना यही बता रहा है कि शिवसेना अपनी जिद छोड़ने और भाजपा उसे मानने के लिए तैयार नहीं। पता नहीं आगे क्या होगा, लेकिन शिवसेना की ओर से सरकार बनाने लायक बहुमत का दावा किया जाना यही संकेत कर रहा है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक समीकरण बदल भी सकते हैं। इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ-साथ कांग्रेस के नेताओं की ओर से भी ऐसे बयान आने लगे हैं कि उन्हें शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने में कोई परहेज नहीं। इन दलों का यह रवैया कोई गुल खिला सकता है।

हालांकि शिवसेना की रीति-नीति न तो कांग्रेस से मेल खाती है और न ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से, लेकिन उसकी ओर से सत्ता के लिए मनमाफिक तर्क खोजे जा सकते हैं। अब तो कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी ऐसे ही तर्क खोजने के लिए जतन करती दिख रही हैं। वैसे भी राजनीतिक दलों के लिए पाला और रवैया बदलना बाएं हाथ का खेल है। वे अपनी सुविधा के लिए नए-अनोखे तर्क गढ़ने में माहिर हो गए हैं। वास्तव में इसी कारण अपने देश में गठबंधन बनते और बिगड़ते ही रहते हैं। ऐसा न जाने कितनी बार हो चुका है जब एक-दूसरे के कट्टर विरोधी राजनीतिक दलों ने आपस में हाथ मिलाया। ऐसा करते हुए वे एक साथ जीने-मरने जैसी कसमें खाते हैं, लेकिन कई बार उनका साथ चुनाव नतीजे आते ही खत्म हो जाता है। उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन का बनना और बिगड़ना इसका ताजा उदाहरण है।

कहना कठिन है कि महाराष्ट्र में क्या होगा, लेकिन यह ध्यान रहे कि भाजपा और शिवसेना के बीच तनातनी नई नहीं है। फिलहाल शिवसेना की ओर से भाजपा के खिलाफ जैसे तेवर दिखाए जा रहे हैं वैसे पहले भी दिखाए जा चुके हैं। सच तो यह है कि अभी शिवसेना की ओर से भाजपा को वैसी जली-कटी नहीं सुनाई जा रही जैसी लोकसभा चुनाव के पहले सुनाई जा रही थी।

शिवसेना नेता भाजपा के प्रति आक्रामकता दिखाने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन उन्हें यह याद रहे तो बेहतर कि जिद के रास्ते पर जरूरत से ज्यादा आगे जाने पर पीछे लौटना मुश्किल हो सकता है। यह मुश्किल शिवसेना की जगहंसाई का कारण ही बनेगी। कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेताओं को भी यह याद रखना चाहिए कि शिवसेना का साथ उन्हें सत्ता तो दिला देगा, लेकिन वह उनकी साख को गिराने का काम करेगा। जो भी हो, इसमें दोराय नहीं कि शिवसेना की जिद महाराष्ट्र को ऐसे रास्ते की ओर ले जा रही है जो राजनीतिक अस्थिरता से घिरा ही दिखता है।