[ रशीद किदवई ]: इंदिरा गांधी के जन्म को 102 साल हो गए, लेकिन जनता के मन-मस्तिष्क पर उनकी ऐसी अमिट छाप है कि वह धुंधली नहीं होती। राजनीति से हट कर इंदिरा ने देश की सुरक्षा और अखंडता के लिए ठोस काम किया। 1971 का भारत-पाक युद्ध इसका जीवंत उदाहरण है। आज जब राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे मुद्दों पर कांग्रेस बचाव की मुद्रा में दिखाई देती है तब उसे इंदिरा गांधी का आदर्श सामने रख उनके जीवन और कर्मों से प्रेरणा लेनी चाहिए। 1971 के भारत-पाक युद्ध में इंदिरा गांधी ने जिस धैर्य और हौसले से काम लिया उसकी मिसाल बेमिसाल है।

इंदिरा ने चतुराई से पाक को दो भागों में विभाजित कर दिया

उन्होंने न सिर्फ यह युद्ध जीता, बल्कि बड़ी चतुराई से पाकिस्तान को दो भागों में विभाजित भी कर दिया। पड़ोसी देश के इस बंटवारे से जो नया देश यानी बांग्लादेश अस्तित्व में आया, वह पाकिस्तान की 60 प्रतिशत से ज्यादा आबादी वाला था। पूर्वी पाकिस्तान से आने वाले एक करोड़ से ज्यादा शरणार्थियों का बोझ झेलते हुए इंदिरा गांधी ने विस्तृत योजना बनाई। उन्होंने भारतीय सैन्य प्रमुखों को तैयारियों के लिए पूरी स्वतंत्रता के साथ समय भी दिया और तमाम जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए। उनकी सिर्फ एक शर्त थी कि यह जंग जल्द निपट जानी चाहिए ताकि उसे लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई बखेड़ा न खड़ा हो और न ही किसी दूसरे देश को हस्तक्षेप का मौका मिल सके।

1971 की असली जंग

असली जंग 3 दिसंबर 1971 को शुरू हुई, लेकिन इससे महीनों पहले 27 मार्च 1971 को लोकसभा में उन्होंने कह दिया था कि इस तरह के नाजुक मौकों पर सरकार कम ही बोलती है। उसी दिन उन्होंने राज्यसभा में कहा, एक गलत कदम, एक गलत शब्द का असर पूरी तरह उससे भिन्न हो सकता है, जैसा कि सोचा गया है। 1971 में मार्च से अक्टूबर तक छह माह से कळ्छ ज्यादा इंदिरा गांधी सतत सक्रिय रहीं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय नेताओं को पत्र भेज कर भारतीय सीमाओं की स्थिति से अवगत कराया। वे मॉस्को के अलावा जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, बेल्जियम और अमेरिका भी गईं।

इंदिरा ने जनरल टिक्का खान के खिलाफ दुनिया भर में अभियान चलाया

उन्होंने पूर्वी पाकिस्तान में जनरल टिक्का खान द्वारा किए जा रहे अत्याचारों के खिलाफ दुनिया भर में जनमानस तैयार करने के हरसंभव जतन किए। उन्होंने अवामी लीग को कलकत्ता के निकट एक विस्थापित सरकार कायम करने की इजाजत तो दी, लेकिन उसे किसी तरह की मान्यता देने से मना कर दिया। जब बांग्लादेश को मान्यता देने के मामले में विपक्ष से ज्यादा शोर-शराबा होने लगा तो इंदिरा ने कहा, ‘यह वक्त गैर जिम्मेदारी भरे कदम उठाने का नहीं है। तमाम पहलुओं का बारीकी से जायजा लेकर ही बांग्लादेश को मान्यता देने के बाबत कोई फैसला लिया जाएगा।

मुक्ति वाहिनी ने अत्याचार के खिलाफ बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम के लिए आंदोलन छेड़ा

पाकिस्तानी शासकों ने पूर्व पाकिस्तान के लोगों पर जो अत्याचार किए उनसे आजिज आकर ही मुक्ति वाहिनी ने बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम के लिए आंदोलन छेड़ा। इस आंदोलन को दबाने के लिए पाकिस्तान की सेना ने बर्बर तरीके अपनाए। इंदिरा ने मुनासिब वक्त का इंतजार किया। जब याह्या खां और टिक्का खां ने आपा खो दिया और 3 दिसंबर 1971 को श्रीनगर से बाड़मेर तक वायु सेना के आठ सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया तो भारत ने पलटवार किया और इस तरह जंग की पहल के इल्जाम से बच गया। पाकिस्तान के हमले वाले दिन इंदिरा कलकत्ता में थीं। हमले की खबर मिलते ही वह राष्ट्र के नाम संदेश देने फौरन दिल्ली पहुंचीं। उन्होंने कहा कि हम पर जंग थोप दी गई है। देश की थल, जल व वायु सेना ने बहादुरी का प्रदर्शन करते हुए दुश्मन के दांत खट्टे कर दिए। विशाखापट्टनम तट के निकट गाजी नामक पनडुब्बी को ध्वस्त कर दिया गया। वहीं कराची पर हमले जैसा साहसी कदम उठाया गया।

13 दिन की लड़ाई के बाद 16 दिसंबर को युद्ध का परिणाम आ गया

बेहद प्रभावी रणनीति और भरपूर हौसले के साथ लड़े गए इस युद्ध में भारत की विजय सुनिश्चित थी कि इस बीच अमेरिका ने दखल देने की कोशिश की। उसने अपना सातवां जहाजी बेड़ा बंगाल की खाड़ी की तरफ रवाना कर दिया। इंदिरा विचलित नहीं हुईं। चीन ने इस मामले से खुद को दूर रखा, जबकि रूस (सोवियत संघ) ने अमेरिकी युद्धक बेड़े का मुकाबला करने के लिए अपना समुद्री बेड़ा रवाना कर दिया। 13 दिन की लड़ाई के बाद 16 दिसंबर को युद्ध का परिणाम आ गया।

पाकिस्तान के कमांडर ने ढाका में हथियार डाल दिए

पाकिस्तान के कमांडर जनरल अमीर अब्दुल्ला खान नियाजी ने ढाका में हथियार डाल दिए। इसके बाद इंदिरा ने दुनिया के सामने यह स्पष्ट किया कि भारत की इच्छा न तो जीते हुए इलाकों पर कब्जा करने की है और न ही अपना प्रभुत्व फैलाने की।

पाक की करारी हार पर वाजपेयी ने की थी इंदिरा की खुलकर तारीफ

पाकिस्तान को इस तरह करारी पराजय का मजा चखाने पर तब विपक्ष के प्रथम पंक्ति के नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी की खुलकर तारीफ की। इस तारीफ ने इंदिरा गांधी को एक महान व्यक्तित्व के तौर पर स्थापित होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पूरा देश इंदिरा गांधी के साथ खड़ा था

उस समय पूरा देश इंदिरा गांधी के साथ खड़ा था। उस समय मुस्लिम बुद्धिजीवियों के बीच सैयद शहाबुद्दीन को शासक वर्ग का एक कटु आलोचक समझा जाता था। वह उस वक्त भारत सरकार के विदेश विभाग से संबद्ध थे। उन्होंने माना कि 1971 का साल मुसलमानों के लिए बहुत फलदायी रहा। उनके अनुसार, ‘1971 के बाद भारतीय मुसलमानों को इस सच्चाई का पहली बार भान हुआ कि पाकिस्तान से उन्हें कोई उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। वहां उनका कोई भविष्य नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान का खुद कोई भविष्य नहीं है। भारतीय मुसलमान इससे सहमत थे और हैं कि उन्हें अपना तमाम सफर, उनके अपने वतन हिंदुस्तान में ही तय करना है।’ सैयद शहाबुद्दीन ने यह भी लिखा, ‘इस तथ्य से अवगत होना हिंदुस्तानी मुसलमानों को न सिर्फ सीधी राह पर गतिमान रखेगा, बल्कि उन्हें इसका हौसला भी देगा कि वे अपनी समस्याएं खुद हल करने के लिए, अपनी मदद आप के उसूल पर उठ खड़े हों।

बांग्लादेश के निर्माण ने भारतीय मुसलमानों को हौसला दिया

बांग्लादेश के निर्माण ने भारतीय मुसलमानों को यह हौसला भी दिया कि वे देश की राजनीति के महत्वपूर्ण अंग के रूप में खुद को प्रस्तुत कर सकें। 1971 से पहले वे अमूमन खामोशी अपनाना पसंद करते थे। यह 1971 का ही नतीजा है कि वे अपने विचार खुल कर प्रकट करने लगे और भारत की राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय होकर उसका अभिन्न अंग हो गए।’

( लेखक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के विजिटिंग फेलो और वरिष्ठ पत्रकार हैैं )