Move to Jagran APP

मेल व एक्सप्रेस ट्रेन के कोच होंगे उत्कृष्ट

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के सफर को यादगार बनाने के लिए शुरू की गई स्वर्ण

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 08:04 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 08:04 PM (IST)
मेल व एक्सप्रेस ट्रेन के कोच होंगे उत्कृष्ट
मेल व एक्सप्रेस ट्रेन के कोच होंगे उत्कृष्ट

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के सफर को यादगार बनाने के लिए शुरू की गई स्वर्ण परियोजना के बाद अब मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर को भी सुखद बनाने की तैयारी है। इसके लिए उत्कृष्ट परियोजना शुरू की गई है। इसके तहत ट्रेनों के कोच को आकर्षक व आरामदायक बनाने की तैयारी है। पहले चरण में दिल्ली को जोड़ने वाली 21 ट्रेनों के साथ ही देश के 66 ट्रेनों की सूरत बदलने का फैसला किया गया है।

loksabha election banner

ट्रेन में सफर के दौरान टूटी हुई खिड़की, फटी हुई सीट, गंदे फर्श व बदबूदार शौचालय की शिकायत आम है। न तो कोच का रखरखाव ठीक ढंग से होता है और न यात्रा के दौरान सफाई पर उचित ध्यान दिया जाता है। इससे यात्रियों का सफर कष्टदायक हो जाता है। इसे लेकर वे ट्विटर के जरिये रेल प्रशासन तक शिकायत भी पहुंचाते हैं।

कोच के आंतरिक साज सज्जा में होगा बदलाव : अब रेल प्रशासन ने मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के कोच को भी चमकाने का फैसला किया है। फटे पुराने सीट कवर को बदलकर नया लगाया जाएगा। इसी तरह से कोच के पुराने हो गए फर्श को बदलकर पॉली विनायल क्लोराइड (पीवीसी) फ्लो¨रग की जाएगी। कोच के पैनल भी बदले जाएंगे। कोच को आकर्षक बनाने के लिए पेंटिंग लगाई जाएगी। सामान्य लाइटों को बदलकर एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। कोच में अग्निशमन उपकरण की भी व्यवस्था होगी। शौचालय खाली है या नहीं, इसकी जानकारी देने के लिए संकेतक लगाए जाएंगे।

सफाई पर दिया जाएगा विशेष ध्यान : शौचालय में भी पीवीसी फ्लो¨रग करने के साथ ही स्टील के वाशबेसिन लगाए जाएंगे। शौचालय व कोच में कूड़ेदान भी लगाए जाएंगे ताकि लोग कचरा इधर-उधर नहीं फेंके। सामान्य शौचालय को जैविक शौचालय से बदलने के साथ ही सफर के दौरान प्रत्येक दो घंटे में इसकी सफाई की जाएगी। जिन ट्रेनों में ऑन बोर्ड हाउस किपिंग सेवा (ओबीएचएस) की सुविधा है, उसके सफाई कर्मियों की बायोमीट्रिक हाजिरी लगाई जाएगी।

दिल्ली को जोड़ने वाली इन ट्रेनों की बदलेगी सूरत : महाबोधि एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति, इंदौर इंटरसिटी, श्रीशक्ति एक्सप्रेस, देहरादून जनशताब्दी, किसान एक्सप्रेस, लखनऊ एसी एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, श्रमशक्ति एक्सप्रेस, शिवगंगा एक्सप्रेस, रानीखेत एक्सप्रेस, न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस, मेवाड़ एक्सप्रेस, मंडोर एक्सप्रेस, कांगु एक्सप्रेस, तमिलनाडू संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, मध्य प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, कोटा-श्री माता वैष्णो देवी एक्सप्रेस। इनमें से इंदौर इंटरसिटी, देहरादून जनशताब्दी, श्रीशक्ति एक्सप्रेस, किसान एक्सप्रेस, लखनऊ एसी एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी उत्तर रेलवे की है। जल्द ही इसके लिए टेंडर जारी किए जाएंगे और इस वर्ष के अंत तक पहली उत्कृष्ट ट्रेन चलाने की कोशिश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.