Move to Jagran APP

संशोधित: आइबी के अलर्ट के बाद कड़ी की गई लाल किले की सुरक्षा

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लालकिले की सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है। 15 अगस्त को लेकर आईबी ने हाई अलर्ट जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अमेरिका में रहने वाले सिख फॉर जस्टिस के आकाओं ने 14 15 और 16 अगस्त को लाल किले पर खालिस्तान का झंडा फहराने वाले को सवा लाख डालर देने का ऐलान किया है। इसको लेकर एक वीडियो भी जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 10:00 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 10:00 PM (IST)
संशोधित: आइबी के अलर्ट के बाद कड़ी की गई लाल किले की सुरक्षा
संशोधित: आइबी के अलर्ट के बाद कड़ी की गई लाल किले की सुरक्षा

फोटो.105

loksabha election banner

- पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों ने बढ़ाई चौकसी

- रेलवे स्टेशनों व बस अड्डे के अलावा सभी भीड़भाड़ वाली जगहों रखी जा रही नजर

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लाल किले की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। 15 अगस्त को लेकर आइबी ने हाई अलर्ट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अमेरिका में रहने वाले सिख फॉर जस्टिस के आकाओं ने 14, 15 और 16 अगस्त को लाल किले पर खालिस्तान का झंडा फहराने वाले को सवा लाख डॉलर देने का ऐलान किया है।

दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी ब्रांच के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लाल किले के तीन किलोमीटर की परिधि में सभी घरों व दुकानों में जाकर वहां रहने वाले किरायेदारों और अन्य बाहरी लोगों का पुलिस सत्यापन किया गया है।

सत्यापन का काम दो महीने पहले ही शुरू कर दिया गया था। लाल किले के पीछे यमुना खादर में बड़ी संख्या में झुग्गियां हैं। सामने व अन्य दो तरफ लाजपत राय मार्केट, छोटी मोर सराय, बड़ी मोर सराय, भागीरथ प्लेस, शीशगंज गुरुद्वारा व साइकिल मार्केट में हजारों लोग रहते हैं। इन इलाकों में पुलिस सत्यापन कराने में लापरवाही बरतने वाले 300 मकान मालिकों व दुकानदारों के खिलाफ धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। डोर टू डोर जाकर पुलिसकर्मियों ने सत्यापन का काम पूरा किया।

दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों व बस अड्डे समेत सभी भीड़भाड़ वाले बाजारों पर पुलिस की पैनी नजर है। सभी महत्वपूर्ण इमारतों के समीप पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है। दहशतगर्द सफल न हों इसके लिए दिल्ली के लोगों को जागरूक किया जा रहा है और काई भी संदिग्ध व्यक्ति अथवा जानकारी मिलने पर सूचना तुरंत दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम को देने को कहा जा रहा है।

यह भी एहतियात बरती जी रही है कि संदिग्धों को दिल्ली में न आने दिया जाए। इसके लिए राजधानी की सीमाओं पर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। कई दिनों से बाहरी राज्यों से आने वाले निजी वाहनों को जांच के बाद ही दिल्ली में प्रवेश दिया जा रहा है।

इसके अलावा पुलिस जगह-जगह आतंकियों की पहचान संबंधी पर्चे चिपका रही है ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके।

लाल किले के आसपास चारों तरफ लगे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के लिए दो कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। एक कंट्रोल रूम लाल किले की चौकी में बनाया गया है जहां से दिल्ली पुलिस के अधिकारी हर आने जाने वाले पर नजर रखेंगे और लाल किले पर लगे सीसीटीवी कैमरों के लिए लाल किले के अंदर दूसरा कंट्रोल रूम बनाया गया, जहां से सिक्योरिटी ब्रांच के अधिकारी व सुरक्षा एजेंसिया निगरानी रखेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.