Move to Jagran APP

सदर बाजार में संक्रमण 'खरीद' रहे लोग

कोरोना काल में सदर बाजार में बदइंतजामी हालत को भयावह बनाने वाली है। भारी भीड़ में शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क की अनिवार्यता के नियम धरे के धरे रह जा रहे हैं। सड़क व फुटपाथ पर रेहड़ी-पटरी वालों के अतिक्रमण से खरीदारों के साथ ही दुकानदारों कर्मचारियों और मजदूरों को भी

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 09:46 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 09:46 PM (IST)
सदर बाजार में संक्रमण 'खरीद' रहे लोग
सदर बाजार में संक्रमण 'खरीद' रहे लोग

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : सदर बाजार की बदइंतजामी कोरोना संक्रमण को दावत देती नजर आ रही है। भारी भीड़ में शारीरिक दूरी बनाए रखने और मास्क लगाने की अनिवार्यता के नियमों का मखौल उड़ रहा है। सड़क व फुटपाथ पर रेहड़ी-पटरी वालों के अतिक्रमण से शारीरिक दूरी के साथ चलना तो नामुमकिन है, बल्कि सहज तरीके से चल पाना भी मुश्किल हो गया है। खरीदारों के साथ ही दुकानदारों, कर्मचारियों और मजदूरों को भी पैदल चलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस तरह के हालात को देखकर लोगों की अपनी सेहत के प्रति लापरवाही के साथ ही जिला प्रशासन व दिल्ली पुलिस की बदइंतजामी की पोल खुलती दिख रही है साथ ही उत्तरी नगर निगम की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़े होते हैं।

prime article banner

त्योहारों के दौरान सदर बाजार में खरीदारी करने वालों की संख्या लाखों में होती है। कई जगह तो इतनी भीड़ जमा हो जाती है कि वहां सड़क और फुटपाथ कहीं नजर नहीं आता है। इसके अलावा दिनभर सामान ढोने वाली गाड़ियां यहां रेंगती रहती हैं और अवैध तरीके से पार्किंग की वजह से जाम भी लगा रहता है जिससे प्रदूषण भी बढ़ता है।

मौजूदा हालात को देखते हुए सदर बाजार में भीड़ प्रबंधन के पुख्ता इंतजाम किए जाने की जरूरत थी, लेकिन जिम्मेदारों की उदासीनता, लोगों की लापरवाही और स्थानीय कुप्रबंधन के चलते हर रोज लाखों की संख्या में लोग एक-दूसरे की जान को खतरे में डाल रहे हैं।

दुकानदारों के मुताबिक इस संबंध में वह जिला प्रशासन और दिल्ली पुलिस के उच्चाधिकारियों से कई बार संपर्क कर चुके हैं, लेकिन स्थानीय स्तर पर अपेक्षित सहयोग नहीं मिल रहा है। इस सबके बीच बहुत ज्यादा भीड़भाड़ के कारण सदर बाजार सुरक्षा की दृष्टि से भी संवेदनशील है। यहां पहले भी आतंकी धमाके हो चुके हैं, जिसमें कई लोगों की मौत हो चुकी है।

हालात पर नियंत्रण के बारे में पूछने पर फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश यादव कहते हैं कि उन्होंने कई सड़कों को वन-वे करने तथा उसपर लोगों का आवागमन सुचारू करने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.