Move to Jagran APP

मोबाइल पर मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

रेलवे स्टेशन पर अपने परिजन को छोड़ने अथवा लेने जाते वक्त प्लेटफार्म टिकट खरीदने के लिए काउंटर पर लाइन लगाना बीते जमाने की बात होने वाली है। अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से ही प्लेटफार्म टिकट खरीद सकेंगे।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2015 08:17 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2015 08:36 PM (IST)
मोबाइल पर मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

नई दिल्ली। रेलवे स्टेशन पर अपने परिजन को छोड़ने अथवा लेने जाते वक्त प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए काउंटर पर लाइन लगाना बीते जमाने की बात होने वाली है। अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से ही प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकेंगे। यात्री सुविधाएं बेहतर बनाने के क्रम में रेल मंत्री सुरेश प्रभु प्लेटफॉर्म टिकट की बुकिंग ऑलनलाइन करने जा रहे हैं। प्रभु वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नौ अक्तूबर को दिल्ली और मुंबई में इस सेवा की शुरूआत करेंगे। इसके पश्चात योजना को देशभर के दूसरे शहरों में शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

सितंबर मे 57 किलोमीटर लंबी दिल्ली-पलवल रेलखंड पर पेपरलेस टिकट की शुरुआत की गई थी। इस रेलखंड पर पड़ने वाले 11 स्टेशनो से यात्रा करने वाले यात्री स्मार्ट फोन से अनारक्षित टिकट खरीदकर यात्रा कर रहे हैं। इस सुविधा का विस्तार करते हुए रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट और एमएसटी भी मोबाइल पर उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक एके पूठिया का कहना है कि सूचना क्रांति का लाभ रेल यात्रियों को मिले, इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी मे यह सुविधा शुरू की जा रही है। इससे प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए लोगो को काउंटर पर लाइन मे नही लगना होगा। वही, भीड़ कम होने से काउंटर से टिकट खरीदने वाले यात्रियो को भी सुविधा होगी।

दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक अरुण अरोड़ा ने बताया कि फिलहाल नई दिल्ली व निजामुद्दीन स्टेशन पर पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत होगी। इसके सफल रहने पर अन्य स्टेशनों पर भी यात्रियो को यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए एंड्रायड व आइओएस पर चलने वाले मोबाइल पर एप डाउनलोड करना होगा। यात्री को प्लेटफॉर्म टिकट के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन दस रुपये का भुगतान करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.