Move to Jagran APP

दिल्ली में लोगों को अब नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर, सिर्फ इन दो सेवाओं के लिए जाना पड़ेगा दफ्तर

किसी भी व्यक्ति को लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया में केवल एक बार ही आरटीओ दफ्तर जाना होगा वो भी तब जब परमानेंट लाइसेंस बनवाने का समय आएगा। जबकि लर्निंग लाइसेंस फेसलेस सिस्टम और आनलाइन एग्जाम के आधार पर बनाया जाएगा। लर्निंग लाइसेंस के लिए आफिस नहीं जाना होगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 02:02 PM (IST)
दिल्ली में लोगों को अब नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर, सिर्फ इन दो सेवाओं के लिए जाना पड़ेगा दफ्तर
आईपी लाइसेंस विभाग डिपो पर ताला लगते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत। जागरण

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली परिवहन विभाग को अब पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। इसका शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आरटीओ (RTO) अब सिर्फ दो कामों को लिए जाना पड़ेगा, बाकी के सारे काम घर बैठे किए जा सकेंगे। सीएम केजरीवाल ने बताया कि सिर्फ स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्किल टेस्ट और वाहन फिटनेस से सम्बंधित सेवाओं के लिए ही आरटीओ दफ्तर जाना पड़ेगा। इसके अलावा आरटीओ की 33 सेवाएं घर बैठे मिलेंगी।

loksabha election banner

इस नई योजना के तहत किसी भी व्यक्ति को लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया में केवल एक बार ही आरटीओ दफ्तर जाना होगा वो भी तब जब परमानेंट लाइसेंस बनवाने का समय आएगा। जबकि लर्निंग लाइसेंस फेसलेस सिस्टम और आनलाइन एग्जाम के आधार पर बनाया जाएगा। लर्निंग लाइसेंस के लिए आफिस नहीं जाना होगा। यह घर बैठे आनलाइन बन जाएगा।

ये सेवाएं घर बैठे मिलेंगी

इन सेवाओं के शुरू होने के बाद लाइसेंस रिन्यूअल, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, लाइसेंस में एड्रेस चेंज, डुप्लीकेट लाइसेंस या आरसी जैसी सेवाएं अब घर बैठे मिल सकेंगी। डुप्लीकेट लाइसेंस और बाकी दूसरे डायूमेंट घर पर ही आ जाएंगे। लोग ऑनलाइन डाक्युमेंट्स अपलोड भी कर सकेंगे। सरकार की इस पहल से दिल्ली के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा साथ ही समय भी बचेगा।

आइ पी एस्टेट अथारिटी में टाला लगाकर चार अथारिटी बंद

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आइ पी एस्टेट अथारिटी में टाला लगाकर चार अथारिटी बंद करने की प्रक्रिया पूरी की। आज चार ट्रांसपार्ट अथारिटी बंद की जा रही हैं। उनमें आइपी एस्टेट, सराय काले खां, जनकपुरी और वसंत विहार हैं। जिन दफ्तरों को बंद किया जा रहा है उससे संंबंधित सेवाओं के काम को दूसरे जोनल दफ्तरों के साथ अटैच किया गया है। आइपी एस्टेट और सराय काले खां को एमएओ कार्यालय को साउथ जोन के साथ अटैच किया गया है। जनकपुरी को राजा गार्डन ट्रांसपार्ट अथारिटी के साथ और वसंत विहार को द्वारका के साथ अटैच किया गया है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में अब घर बैठे मिलेंगी DL समेत RTO की 30 से अधिक सुविधाएं, CM केजरीवाल ने लॉन्च की स्कीम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.