Move to Jagran APP

घर बैठे खुद कर सकेंगे कोरोना की जांच, 250 रुपये की किट से 15 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

Covid 19 Kit News 250 रुपये की कोरोना जांच किट से घर पर ही लार से कोरोना की जांच हो सकेगी। किट का नाम एंगकार्ट है। 15 मिनट में कोरोना की जांच का परिणाम पा सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 08:41 AM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 08:41 AM (IST)
घर बैठे खुद कर सकेंगे कोरोना की जांच, 250 रुपये की किट से 15 मिनट में मिलेगा रिजल्ट
घर बैठे खुद कर सकेंगे कोरोना की जांच, 250 रुपये की किट से 15 मिनट में मिलेगा रिजल्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण से मिलते-जुलते लक्षण मिलने पर अगर आप भी जांच कराने की सोच रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर समेत देशभर में आप सिर्फ 250 रुपये में अपनी कोरोना की जांच करा सकेंगे। जागरण संवाददाता से मिली जानकारी के मुताूबिक, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) से अनुमति मिलने के बाद एक निजी कंपनी एंग्स्ट्राम बायोटेक ने मंगलवार को एक कोरोना जांच किट लांच की है। 250 रुपये की इस किट से घर पर ही लार से कोरोना की जांच की जा सकती है। किट का नाम एंगकार्ट है। ऐेसे में अब आप घर पर ही सिर्फ 250 रुपये की कीमत वाले किट को खरीदकर 15 मिनट में कोरोना की जांच का परिणाम पा सकते हैं। इस किट में 5 से 7 मिनट में पाजिटिव रिजल्ट का पता चल जाएगा, जबकि नेगेटिव में यह 15 मिनट का समय लेगा।

loksabha election banner

विशेषज्ञों की मानें तो यह अपनी तरह की पहली ऐसी किट है जिससे नाक में बिना स्वैब डाले ही लार से कोरोना जांच की जा सकेगी। कंपनी के महाप्रबंधक रंगनाथ उपाध्याय ने कहा कि दो पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इस किट को तैयार किया है। लोगों को एक सुरक्षित, आसान और परेशानी मुक्त जांच का विकल्प मिलेगा।

इसके साथ ही किट की कम कीमत से आबादी के बीच स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने की कोशिश की जा रही है। इस किट से कोरोना जांच करने की पूरी प्रक्रिया में सिर्फ 20 मिनट का समय लगता है। मोबाइल में इओनमेड एप डाउनलोड करके पूरी जांच प्रक्रिया को समझा जा सकता है।

गौरतलब है कि आइसीएमआर पहले ही कह चुका है कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है। यह उनके लिए भी है जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों। होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप के जरिये पाजिटिव और नेगेटिव रिपोर्ट मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.