Move to Jagran APP

'किसानों को नहीं मिल रहा है फसल का उचित मूल्य, पैदावार का श्रेय लेती है सरकार'

योगेंद्र यादव ने कहा कि एक तरफ सरकार ज्यादा पैदावार होने पर श्रेय लेती है, वहीं दूसरी तरफ पूरी फसल नहीं खरीदकर किसानों को ज्यादा उपज करने की सजा भी देती है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 25 Mar 2018 07:30 PM (IST)Updated: Sun, 25 Mar 2018 07:30 PM (IST)
'किसानों को नहीं मिल रहा है फसल का उचित मूल्य, पैदावार का श्रेय लेती है सरकार'
'किसानों को नहीं मिल रहा है फसल का उचित मूल्य, पैदावार का श्रेय लेती है सरकार'

नई दिल्ली [जेएनएन]। स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने आरोप लगाया कि किसानों को कहीं भी उनकी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) नहीं मिल रहा है। कई तरह की शर्तें लगाकर खरीद केंद्र किसानों की उपज लेने से इन्कार कर रहे हैं। वह सत्याग्रह आंदोलन में शामिल संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ प्रेस क्लब में आयोजित प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार ज्यादा पैदावार होने पर श्रेय लेती है, वहीं दूसरी तरफ पूरी फसल नहीं खरीदकर किसानों को ज्यादा उपज करने की सजा भी देती है।

loksabha election banner

किसान संघर्ष समिति के डॉ. सुनीलम ने कहा कि रबी की खरीद में बड़े पैमाने पर किसानों की लूट हो रही है। मध्य प्रदेश में एमएसपी से नीचे खरीदारी करने के बावजूद अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। जय किसान आदोलन के संयोजक अविक साहा ने कहा कि एमएसपी का मुद्दा किसान की आजीविका से जुड़ा हुआ है। यदि सरकार अपना वादा पूरा नहीं कर पाती है तो यह किसानों के साथ धोखा है। सरकारी खरीद की व्यवस्था बहुत लचर है। कहीं भी किसान अपनी पूरी फसल उचित मूल्य पर नहीं बेच पाते हैं। कई फसलों के लिए कुछ राज्यों में सरकारी खरीद की घोषणा ही नहीं हुई है।

वक्ताओं ने कहा कि किसानों को उनका हक दिलाने के लिए देशभर में एमएसपी सत्याग्रह हो रहा है। सरकार को फसल खरीद की व्यवस्था दुरुस्त करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा मंडी शुरू करने और फसल खरीद की प्रक्रिया सरल करने की जरूरत है जिससे कि किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। 

यह भी पढ़ें: कृषि प्रधान देश में किसान का खुदकुशी करना दुर्भाग्यपूर्ण, ठोस कदम उठाने पड़ेंगे: अन्ना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.