Move to Jagran APP

World Diabetes Day 2020: मधुमेह नियंत्रित तो खतरा है कम, ऐसे रखें अपना खास ख्‍याल

World Diabetes Day 2020 दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर के चेयरमैन डॉ. अंबरीश मित्तल ने बताया कि इस असमंजस और अनिश्चितता के समय में यदि डायबिटीज के रोगी पूरी सजगता के साथ अपनी ठीक से देखभाल करें तो काफी हद तक कोरोना संक्रमण से खुद को रख सकते हैं सुरक्षित...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 06:30 AM (IST)
World Diabetes Day 2020: मधुमेह नियंत्रित तो खतरा है कम, ऐसे रखें अपना खास ख्‍याल
World Diabetes Day 2020: कोरोना काल में डायबिटीज के रोगी अपने आपको स्वस्थ व सुरक्षित रखने के लिए क्या करें

नई दिल्ली, जेएनएन। World Diabetes Day 2020 बचाव किसी भी उपचार प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। कोविड-19 के संदर्भ में यह तथ्य पूरी तरह सत्य प्रतीत हो रहा है। धीरे-धीरे हम यह जान रहे हैं कि कोरोना वायरस किसी भी व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, किंतु इसकी गंभीरता उन व्यक्तियों के लिए ज्यादा है, जो पहले से ही अन्य रोगों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय, किडनी या श्वास संबंधी समस्याओं से ग्रसित हैं। जानें क्‍या कहते है दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर के एंडोक्रोनोलॉजी एंड डायबिटीज के चेयरमैन डॉ. अंबरीश मित्तल।

loksabha election banner

यदि मधुमेह के संदर्भ में बात करें तो किसी भी शोध से ऐसा साबित नहीं हुआ है कि मधुमेह के रोगी को कोरोना संक्रमण की संभावना ज्यादा है, पर यह भी सत्य है कि मधुमेह के रोगी में संक्रमण की गंभीरता सामान्य व्यक्ति की अपेक्षा अधिक होती है, साथ ही उनके ठीक होने में भी ज्यादा समय लग सकता है। डायबिटीज के सभी रोगी एक समान नहीं होते हैं। कोरोना संक्रमण की गंभीरता उन रोगियों में अधिक है, जिनकी शुगर अनियंत्रित होती है। यदि आपकी शुगर नियंत्रित है और एचबीए1सी सामान्य है, ब्लडप्रेशर सही है तो आपके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना किसी अन्य व्यक्ति (गैर डायबिटिक) जितनी ही है।

शुगर अनियंत्रित होने, ब्लडप्रेशर अधिक होने और एचबीए1सी सामान्य से अधिक होने पर संक्रमण की गंभीरता बढ़ जाती है। इसलिए यह आवश्यक है कि हम अपने शुगर लेवल व ब्लडप्रेशर की नियमित जांच करते रहें ताकि उनको नियंत्रित रखा जा सके और किसी भी अनायास उत्पन्न होने वाली विकट स्थिति से बचा जा सके।

सामान्यत: यह देखा गया है कि व्यक्ति अपनी स्वास्थ्य जांच के प्रति जागरूक नहीं होते हैं। कोरोना वार्ड में कई ऐसे मरीज देखे गए, जिन्हें यह तक ज्ञात नहीं था कि वे डायबिटीज से भी पीड़ित हैं, अत: यह बहुत जरूरी है कि यदि आपकी आयु 30 वर्ष से अधिक है, वजन सामान्य से अधिक है और आपके परिवार में डायबिटीज की हिस्ट्री है तो किसी भी गंभीर परिस्थिति से बचने के लिए समय-समय पर अपने शुगर लेवल व ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहें। डायबिटीज के रोगी को कोरोना से डरने की नहीं बल्कि थोड़ी सी सजगता व सही दिशा में लगातार कोशिश करने की आवश्यकता है।

चिकित्सक से संपर्क रखना: कोविड-19 में शारीरिक दूरी का पालन एक आवश्यक मानक है, किंतु आप अपने चिकित्सक से अन्य कई संपर्क माध्यम जैसे फोन कॉल, ई-मेल आदि के द्वारा संपर्क में रह सकते हैं। कई लोगों का मानना है कि कोरोना संक्रमण होने पर मधुमेह की दवाइयों में भी बदलाव की जरूरत होती है, जबकि ऐसा नहीं है। कई दवाइयां जैसे मेटफॉर्मिन, सिटाग्लिपटिन कोरोना संक्रमण रोकने में भी मददगार हो सकती हैं। अत: किसी भी प्रकार का संदेह होने पर अपने चिकित्सक से संपर्क जरूर करें। यदि आपकी शुगर अनियंत्रित है तो तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह लें तथा शुगर लेवल नियंत्रित करें।

थाली पर हो संतुलित पोषण: इसके साथ अपने भोजन का विशेष ध्यान रखें। डायबिटीज के प्रभावी नियंत्रण और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए भोजन का संतुलित होना बहुत आवश्यक है। अत: अपने डॉक्टर या डायटीशियन के कहे अनुसार अपने भोजन में साबुत अनाज, फल, हरी पत्तेदार सब्जियों तथा प्रोटीन का संतुलित समावेश करें।

व्यायाम बने दिनचर्या का हिस्सा: नियमित व्यायाम किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक है और डायबिटीज के रोगी के लिए नियमित व्यायाम करना एक उत्प्रेरक की तरह कार्य करता है। अत: अपनी दिनचर्या में सैर करना (खुले मैदान में, अकेले), अनुलोम-विलोम या अन्य हल्के व्यायाम शामिल करें।

सुरक्षा उपायों का सही पालन: अनिश्चितता के इस समय में डायबिटीज के रोगी के लिए यह आवश्यक है कि वे अपनी दवाइयों, जांच करने वाली स्ट्रिप्स, इंसुलिन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करें ताकि किसी भी संभावित गंभीरता से बचा जा सके। अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात मास्क का प्रयोग हमेशा करें, बंद जगहों पर दूरी (2 गज) के नियम का पालन करें, व्यक्तिगत स्वच्छता (हाथ धोना, सेनिटाइजर का प्रयोग) का ध्यान रखें। यह एक तरह से हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.