Move to Jagran APP

Delhi Riots News Update: लाल मिर्च पाउडर और ज्वलनशील पदार्थ लेकर धरने पर बैठी थीं कई महिलाएं

Delhi Riots News Update स्पेशल सेल की जांच में खुलासा हुआ है कि उमर के निर्देश पर ही पिंजरा तोड़ की सदस्य छात्राओं ने महिलाओं के साथ मिलकर बेहद खतरनाक तैयारी की थी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 05:48 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 07:22 AM (IST)
Delhi Riots News Update: लाल मिर्च पाउडर और ज्वलनशील पदार्थ लेकर धरने पर बैठी थीं कई महिलाएं
Delhi Riots News Update: लाल मिर्च पाउडर और ज्वलनशील पदार्थ लेकर धरने पर बैठी थीं कई महिलाएं

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Riots News Update: इसी साल फरवरी महीने में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों को आगामी 24 फरवरी को 8  महीने पूरे हो जा रहे हैं। इस बीच लगातार हर महीने दिल्ली दंगों को लेकर नए-नए खुलासे हो रहे हैं। रविवार रात को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र उमर खालिद की गिरफ्तारी के बाद कई नए ट्विस्ट सामने आ रहे हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के मुताबिक, उमर खालिद दिल्ली दंगों का मास्टरमाइंड है। स्पेशल सेल की जांच में खुलासा हुआ है कि उमर के निर्देश पर ही पिंजरा तोड़ की सदस्य छात्राओं ने महिलाओं के साथ मिलकर बेहद खतरनाक तैयारी की थी। इसके तहत उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सभी धरना स्थलों पर बैठी महिलाएं लाल मिर्च पाउडर, ज्वलनशील पदार्थ और लाठी-डंडे के साथ पूरी तैयारी में थीं। यह भी खुलासा हुआ है कि प्रदर्शन के दौरान जान-बूझकर ऐसे हालात पैदा करने के निर्देश दिए गए थे, जिससे पूरे जिले में दंगे शुरू हो जाएंं। पुलिस ने आरोप पत्र में इन तथ्यों का उल्लेख भी किया है। 

loksabha election banner

धरने के दौरान महिलाओं-बच्चों को आगे करना स्ट्रैटजी थी

यह भी जानकारी सामने आ रही है कि धरने के दौरान महिलाओं और बच्चों को बड़ी संख्या में शामिल करना एक स्ट्रैटजी थी, ताकि पुलिस बल नहीं करे। 

आजादी खून मांगता है

स्पेशल सेल की जांच में यह भी पता चला है कि दंगे से पहले उमर खालिद ने वाट्सएप के जरिए भड़काने वाले संदेश दिए थे। इसमें से एक संदेश था- 'आजादी खून मांगता है'। बताया जा रहा है कि इस तरह कई तरह के संदेश उमर खालिद ने अपने फोन से वाट्सऐप के जरिये फैलाए थे, जिसका लोगों पर व्यापक असर हुआ। इसके बाद 24-25 फरवरी को उत्तर पूर्वी दिल्ली के चांदबाग, जाफराबाद समेत दर्जनभर इलाकों में फैले दंगों में 50 से अधिक लोगों की जान चली गई, जबकि सैकड़ों घायल हो गई। इतना ही नहीं, दंगाइयों ने इस दौरान घरों, दुकानों, स्कूलों तक को निशाना बनाया। 2 दिन के दंगों के दौरान 1000 से अधिक से कारें जला डाली थीं दंगाइयों ने।

बुधवार को दिल्ली पुलिस स्पेशल ने पर्याप्त सबूतों के आधार पर कड़कड़डूमा कोर्ट में दंगों की विस्तृत साजिश रचने के मामले में आरोपपत्र दायर किया है। पुलिस की चार्जशीट में 15 लोगों का नाम है। मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली दंगा मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने 15 आरोपियों के खिलाफ IPC के गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) और आर्म्स एक्ट के तहत 10,000 पन्नों की चार्जशीट फाइल की है।

ये भी पढ़ेंः Delhi Riots Case: UAPA के तहत गिरफ्तार किए गए 15 आरोपितों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल

वहीं, पुलिस की ओर से फाइल की गई चार्जशीट में उमर खालिद और शरजील इमाम का नाम नहीं है। बताया जा रहा है कि पुलिस को अभी उमर खालिद से पूछताछ के दौरान कई साजिशों का पता करना है, इसके बाद आरोपित उमर के खिलाफ अलग से भी चार्जशीट दाखिल की जा सकती है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.