Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: हवा की रफ्तार ने सुधारी दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता

अनुमान है कि दिल्ल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में अभी अगले कई दिन तक प्रदूषण मध्यम श्रेणी में ही बने रहने की संभावना है। 14 जनवरी या इसके बाद ही हवा की गुणवत्ता बिगड़ेगी उससे पहले नहीं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 11:56 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 11:56 AM (IST)
Delhi Air Pollution: हवा की रफ्तार ने सुधारी दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता
सोमवार से इसमें और अधिक सुधार होने की संभावना है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। हवाओं के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति में हल्का सुधार जारी है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता स्तर 300 से कम है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण कहीं खराब तो कहीं पर बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया के मुताबिक हवा की रफ्तार अभी पश्चिमी है और इसकी रफ्तार लगातार बढ़ रही है। सोमवार को यह रफ्तार 20 से 25 कि.मी. प्रति घंटे तक रहने की संभावना है। इससे प्रदूषक तत्व उड़ेंगे और एयर इंडेक्स और नीचे आकर मध्यम श्रेणी में पहुंच जाएगा। अनुमान है कि अभी अगले कई दिन तक प्रदूषण मध्यम श्रेणी में ही बने रहने की संभावना है। 14 जनवरी या इसके बाद ही हवा की गुणवत्ता बिगड़ेगी, उससे पहले नहीं।

loksabha election banner

रविवार को दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण खराब और बहुत खराब श्रेणी में रहा। हालांकि तेज हवा के असर से शनिवार के मुकाबले स्थिति में सुधार हुआ है। सोमवार से इसमें और अधिक सुधार होने की संभावना है। यह मध्यम श्रेणी में पहुंच सकता है। फिर कई दिन प्रदूषण नियंत्रण में ही रहने के आसार हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 245 दर्ज किया गया। शनिवार को यह 301 दर्ज हुआ था। हवा की रफ्तार बढ़ने से रविवार को इसमें 56 अंकों की गिरावट देखने को मिली। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 251, गाजियाबाद का 280, ग्रेटर नोएडा का 311, गुरुग्राम का 215 और नोएडा का 239 दर्ज किया गया।

ग्रेटर नोएडा की हवा बहुत खराब, जबकि अन्य जगहों की हवा भी खराब श्रेणी में रही। शाम पांच बजे दिल्ली की हवा में पीएम 2.5 का स्तर 105 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर जबकि पीएम 10 का स्तर 170 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। मालूम हो कि यह क्रमश: 60 व 100 से अधिक नहीं होना चाहिए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.