Move to Jagran APP

क्या दिल्ली में कम होगी कंटेनमेंट जोन को खत्म करने की समय सीमा?

दिल्ली सरकार ने कोविड मरीजों को लेकर बनाएं गए कंटेनमेंट जोन को खत्म करने की समय सीमा कम करने के लिए केंद्र सरकार से अपील की है। तर्क है कि अगर कोविड मरीज का होम आइसोलेशन की अवधि सात दिन हैतो कंटेनमेंट जोन खत्म करने के लिए 28 दिन क्यों।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 08:49 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 09:55 AM (IST)
क्या दिल्ली में कम होगी कंटेनमेंट जोन को खत्म करने की समय सीमा?
क्या दिल्ली में खत्म होगी कंटेनमेंट जोन को खत्म करने की समय सीमा?

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली सरकार ने कोविड मरीजों को लेकर बनाएं गए कंटेनमेंट जोन को खत्म करने की समय सीमा कम करने के लिए केंद्र सरकार से अपील की है। स्वास्थ्य विभाग का तर्क है कि अगर कोविड मरीज का होम आइसोलेशन की अवधि सात दिन है, तो कंटेनमेंट जोन खत्म करने के लिए 28 दिन क्यों। राज्य सरकार ने केंद्र से अपील की है कि वह कंटेनमेंट जोन को डी-कंटेन करने की अवधि कम करें। अभी यह है नियमदिल्ली समेत पूरे देश में कंटेनमेंट जोन बनाने व उसके संचालित करने की रणनीति केंद्र सरकार तय करती है। वर्तमान में कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के बाद अगर कोविड मरीज सात दिन में ठीक भी हो जाता है तो कंटेनमेंट जोन खत्म करने में 28 दिन का इंतजार करना पड़ता है। पहले 14 दिन बाद उसे स्केल डाउन (14 दिन में कोई नया मरीज नहीं आने पर) किया जाता है, फिर अगले दिन 14 दिन कोई नया केस नहीं आने के बाद उसे डी-कंटेन किया जाता है।

loksabha election banner

बता दें कि कुछ दिन पहले सरकार की हुई बैठक में यह तय किया गया कि जब होम आइसोलेशन का समय कम हुआ है तो डी-कंटेनमेंट करने का समय भी कम होना चाहिए। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक जब तक कोविड मरीज वाले कंटेनमेंट जोन को डी-कंटेन नहीं किया जाता है, वहां लाकडाउन जैसी स्थिति रहती है। वहां हर तरह की गतिविधि पर पाबंदी रहती है। परिवार के सदस्यों के आवाजाही पर दिक्कत होती है। वह नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ डीडीएमए एक्ट के तहत कार्रवाई का प्रावधान भी है। दिल्ली में 30 हजार से अधिक कंटेनमेंट जोन दिल्ली में 30472 कंटेनमेंट जोन हैं। इन कंटेनमेंट जोन में 48 हजार से अधिक कोविड मरीज रह रहे हैं, जिसमें ज्यादा वो मरीज है जो कि होम आइलोसेशन में है या पूरा परिवार कोरोना से ग्रसित हैं। बीते दस दिनों में कई हजार मरीज होम आइसोलेशन से ठीक हो चुके हैं। उनका होम आइसोलेशन खत्म हो गया है, मगर अभी तक इसमें सिर्फ 344 कंटेनमेंट जोन को 14 दिन में सिर्फ स्केल डाउन किया गया है। अगले 14 दिन बाद इसे डी कंटेन किया जाएगा।

क्या होता है स्केल्ड डाउन

दिल्ली में अगर कंटेनमेंट जोन बनाया जाता है तो उसके खत्म करने के लिए दो चरण बनाए गए हैं। पहला चरण 14 दिन का होता है जिस दौरान एक भी कोरोना का नया मामला उस घर या आस-पास नहीं आने पर उसे स्केल डाउन किया जाता है। फिर अगले 14 दिन दोबारा उस पर निगरानी रखी जाती है कि कही दोबारा केस ना आएं। फिर पूरे 28 दिन होने के बाद उसे डी-कंटेन किया जाता है। अगर इस दौरान नया केस आता है तो 14 दिन का समय उस दिन दोबारा शुरू हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.