Move to Jagran APP

Lockdown Extension AGAIN! क्या दिल्ली, यूपी और हरियाणा में 24 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की चल रही है तैयारी

Lockdown Extension AGAIN! कोरोना के घटते मामले और काबू में आ रही संक्रमण दर इसी ओर इशारा कर रही है कि दिल्ली के अलावा यूपी और हरियाणा सरकार सख्ती में थोड़ी ढील देने के बाद 17 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखने का एलान कर सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 01:21 PM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 04:32 PM (IST)
Lockdown Extension AGAIN! क्या दिल्ली, यूपी और हरियाणा में 24 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की चल रही है तैयारी
Lockdown Extension AGAIN! क्या दिल्ली, यूपी और हरियाणा में 24 मई तक बढ़ेगा लॉकडाउन, हालात कर रहे इशारा

नई दिल्ली/नोए़डा/गुरुग्राम, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट के बीच यह अनुमान लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में लॉकडाउन 24 मई तक बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल सोमवार सुबह तक यानी 17 मई तक लॉकडाउन घोषित है। ऐसे में रविवार शाम तक तीनों राज्यों में लॉकडाउन 24 मई तक बढ़ाने का एलान किया जा सकता है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण मामलों में गिरावट देखी गई है। रोजाना 4 लाख मामले सामने आने के बाद इसमें तेजी से गिरावट का दौर जारी है।

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 20,000 से नीचे तो आ रहे हैं, बृहस्पतिवार को 24 घंटे के दौरान 8500 मामले सामने आए और मौतों का आंकड़ा भी गिरा है। ऐसी ही स्थिति दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा-ग्रेटर नोएडा के अलावा गुरुग्राम और फरीदाबाद का भी है। इन शहरों में कोरोना के मामले गिरे हैं और हालात में धीमी गति से ही सुधार हो रहा है। इस बीच लोगों के जेहन में यह सवाल आने लगा है कि क्या दिल्ली और उत्तर प्रदेश की सरकारें लॉकडाउन 17 मई के बाद भी जारी रखेंगीं। दरअसल, आंकड़े इस बात के गवाह है कि लॉकडाउन के बाद दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आई है। दिल्ली में कुछ सप्ताह पहले जहां 25000 से अधिक कोरोना के मामले सामने आए थे, अब 24 घंटे के दौरान 10,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल आदि में भी लोगों कोरोना के मामलों में कमी आई है। इन सभी स्थानों पर लॉकडाउन लगा है या फिर सख्ती बढ़ा दी गई है।

...तो बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन

कोरोना के घटते मामले और काबू में आ रही संक्रमण दर इसी ओर इशारा कर रही है कि दिल्ली के अलावा यूपी और हरियाणा सरकार सख्ती में थोड़ी ढील देने के बाद 17 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखने का एलान कर सकती है। 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में घटे मामले

दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कुछ हद तक कम होती दिखाई दे रही है। लगातार दूसरे दिन बृहस्पतिवार को नए संक्रमितों से ज्यादा बीमारी से लोग ठीक हुए हैं। बृहस्पतिवार को 24 घंटे में 987 लोग कोरोना से स्वस्थ हुए हैं। जबकि 747 नए संक्रमित मिले और 11 संक्रमितों की इलाज के दौरान मौत हुई है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. मनोज कुशवाह ने बताया कि जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 57,892 हो गया है। इनमें 49,689 स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 361 की मौत हो चुकी है। वर्तमान में 7,842 सक्रिय है।

इसे भी पढ़ेंः मोबाइल नंबर ब्लाक किया तो प्रेमी के घर की छत पर चढ़ी युवती, किया हाई वोल्टेज ड्रामा

गाजियाबाद में 684 संक्रमितों ने दी कोरोना को मात

बृहस्पतिवार को एक बार फिर से गाजियाबाद जिले में संक्रमितों से ज्यादा कोरोना को मात देने वालों का आंकड़ा कहीं अधिक रहा। पिछले 24 घंटों की बात करें तो 374 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है, जबकि 684 स्वस्थ होकर परिवार के बीच पहुंचे हैं। जबकि 16 की संक्रमण से मौत हुई। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 50,200 पहुंच है। वहीं, इनमें से स्वस्थ होने वाले मरीजों की तादाद 44,884 है। अब मौजूदा संक्रमितों की संख्या 4,958 तक आ पहुंची है, जो संतोषजनक है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में क्या एक सप्ताह के लिए फिर से बढ़ाया जाना चाहिए लॉकडाउन, जानें व्यापारियों की राय

फरीदाबाद में भी राहत, रिकवरी रेट सुधर कर पहुंचा 89.1 फीसद पर, 1928 हुए स्वस्थ

फरीदाबाद जिले में कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने का सीधा असर रिकवरी रेट पर पड़ा है। कोरोना से रिकवरी रेट बढ़कर 89.1 फीसद हो गया है। एक सप्ताह पहले रिकवरी रेट 82 फीसद था। स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को 1928 लोगों को संक्रमण मुक्त घोषित किया है। 1091 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है। इसके अलावा आठ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिले में अभी तक 611 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। सक्रिय मामलों की संख्या 10 हजार से कम हो गई है। इस समय 9571 सक्रिय मामले हैं। इनमें से 1765 अस्पतालों में दाखिल हैं और 7806 को होम आइसोलेशन में रखा गया है। 828 मरीज विभिन्न अस्पतालों के आइसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं, जबकि 92 संक्रमितों को को वेंटिलेटर पर रखा गया है। उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी रामभगत ने बताया कि जिले में कोरोना का रिकवरी रेट सुधरा है। सक्रिय मामलों दर में कमी आई है। इस समय सक्रिय मामलों की दर 10.1 फीसद रह गया है। प्रति एक लाख की आबादी पर 41463 सैंपल लिए जा रहे हैं। बृहस्पतिवार को 9137 नए सैंपल लिए गए हैं। अभी 1625 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। 

यह भी पढ़ेंः आंदोलन में फिर से जान फूंकना चाहता है संयुक्त किसान मोर्चा, सरकार के खिलाफ  किया बड़ा एलान

 

गुरुग्राम में कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीजों की संख्या हुई कम, नए 2159 मरीज मिले

कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीजों की संख्या कम हो रही है। जिला में सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 30,352 हो गई। बृहस्पतिवार को जिला में 2159 मरीज मिले और 17 मरीजों की मौत हुई। 4685 मरीज स्वस्थ हुए।27,981 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। जिला में अब तक 1,66,816 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और 1,35,826 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग टीम ने 6219 लोगों के सैंपल आरटी-पीसीआर कोरोना जांच के लिए और 4,297 लोगों की रैपिड एंटीजन जांच किट से जांच की गई। जिला में 13,79,017 लोगों को जांच की जा चुकी है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए बड़ी राहत, अब स्कूलों में भी होगा टीकाकरण; देखें सेंटर की लिस्ट

48 बच्चे कोरोना संक्रमित

बुधवार को 2747 कोरोना मरीजों में 48 बच्चे कोरोना संक्रमित भी मिले। जो बच्चे संक्रमित मिल रहे हैं उसमें एक वर्ष से लेकर दस वर्ष तक के बच्चे शामिल किए गए है। 12 दिन में 685 बच्चे कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगने के बाद भी क्या मास्क है जरूरी?, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.