Move to Jagran APP

कोरोना व प्रदूषण से लड़ाई में क्या करें बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं, बता रही हैं डॉक्टर हंसवीर कौर

दिल्ली की नामी डॉक्टरों में शुमार हंसवीन कौर का कहना है कि वायु प्रदूषण के साथ कोरोना वायरस संक्रमण लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है। ऐसे में लोगों को दोगुनी तैयारी के साथ घरों से बाहर निकलना चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 09:29 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 09:29 AM (IST)
कोरोना व प्रदूषण से लड़ाई में क्या करें बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं, बता रही हैं डॉक्टर हंसवीर कौर
प्रदूषण से बचने के लिए गर्भवती महिलाएं भांप लें।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए लोग लगातार भाप लें। इसका सबसे अधिक प्रयोग गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को करना चाहिए। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और फेफड़ों को भी आराम मिलेगा। लोक नायक अस्पताल की डॉक्टर हंसवीन कौर (Doctor Hanswin Kaur of Lok Nayak Hospital) ने कहा कि इसके साथ ही लोग गर्म पानी भी पीते रहें।

loksabha election banner

रात में करें हल्दी मिले दूध का सेवन

उन्होंने कोरोना काल के दौरान लोगों को सुझाव दिया है कि रात को सोते समय हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए। इससे लोगों की रोग  प्रतिरोधक झमता में तो बढ़ावा होगा ही, साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग में भी मदद मिलेगी।

आने वाले समय में वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है परेशानी

हंसवीन कौर का कहना है कि जिस तरह से पंजाब और हरियाणा के साथ उत्तर प्रदेश में पराली जलाए जाने की घटनाएं बढ़ रही है, उससे आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के अन्य शहरों का वायु प्रदूषण स्तर और बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में सतर्कता ही काम आएगी। 

पूरी तैयारी के साथ घर से निकलें बाहर

दिल्ली की नामी डॉक्टरों में शुमार हंसवीन कौर का कहना है कि वायु प्रदूषण के साथ कोरोना वायरस संक्रमण लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है। ऐसे में लोगों को दोगुनी तैयारी के साथ घरों से बाहर निकलना चाहिए।

वर्क फ्रॉम होम ज्यादा बेहतर

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैलता है। लोग अगर ऑफिस का काम घर पर ही रहकर करें तो ज्यादा बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि एक अध्ययन से पता चलता है कि साइकिलिंग और वर्क फ्रॉम होम करने से प्रदूषण का स्तर कम किया जा सकता है।

एन-95 मास्क का करें इस्तेमाल

बाहर जाते समय लोगों को थ्री लेयर या एन-95 मास्क पहना चाहिए। इससे प्रदूषण के साथ कोरोना वायरस संक्रमण से बचने में भी मदद मिलेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.