Move to Jagran APP

किसान आंदोलन स्थगित होने के बाद क्या है राकेश टिकैत की आगे की रणनीति, पढ़िये- पूरी खबर

राकेश टिकैत की मानें तो वह घर पर तो नहीं बैठने वाले हैं? इसका इशारा भी कर दिया है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा है कि वह जल्द ही अपने फैसलों के बारे में अपने समर्थकों को बताऊंगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 02:45 PM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 02:50 PM (IST)
किसान आंदोलन स्थगित होने के बाद क्या है राकेश टिकैत की आगे की रणनीति, पढ़िये- पूरी खबर
किसान आंदोलन स्थगित होने के बाद क्या है राकेश टिकैत की आगे की रणनीति, पढ़िये- पूरी खबर

नई दिल्ली/गाजियाबाद, आनलाइन डेस्क। किसान आंदोलन खत्म होने के बाद अब एक बड़ा सवाल यह उठने लगा है कि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत की क्या रणनीति या योजना है? इस बारे में उन्होंने स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा है, लेकिन वह घर पर तो नहीं बैठने वाले हैं? इसका इशारा कर दिया है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा है कि वह जल्द ही अपने फैसलों के बारे में अपने समर्थकों को बताऊंगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि वह उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जाएंगे।  इसके साथ ही राकेश टिकैत ने यह भी कहा है कि उन्हें यूपी में जगह-जगह जाने से कोई नहीं रोक सकता है।

loksabha election banner

...तो फिर करेंगे आंदोलन

राकेश टिकैत का यह भी कहा है कि केंद्र सरकार के लिखित आश्वासन पत्र के मिलने बाद ही दिल्ली-एनसीआर के बार्डर (सिंघु, टीकरी, शाजहांपुर और गाजीपुर) पर एक साल के बाद किसानों का आंदोलन खत्म हुआ है। ऐसे में अगर सरकार वादा खिलाफी करती है तो किसान अपना आंदोलन फिर से शुरू करेंगे। 

गौरतलब है कि शनिवार से ही यूपी गेट पर जमा प्रदर्शनकारी किसान अब वापस अपने घरों को लौटने लगे हैं। वहीं, राकेश टिकैत ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में यह भी कहा कि शनिवार से किसान अपने-अपने घर जा रहे हैं, लेकिन हम 15 दिसंबर को घर जाएंगे क्योंकि देश में हजारों धरने चल रहे हैं, हम पहले उन्हें समाप्त करवाएंगे और उन्हें घर वापस भेजेंगे। उन्होंने कहा कि ज्यादातर किसान रविवार सुबह 8 बजे गाजीपुर बार्डर का बड़ा हिस्सा खाली कर देंगे।

उन्होंने बताया कि किसानों प्रदर्शन स्थल खाली करने भी शुरू कर दिए हैं, इसमें 4-5 दिन लगेंगे। मैं 15 दिसंबर को निकलूंगा। गौरतलब है कि राकेश टिकैत पिछले एक साल से भी अधिक समय से अपने घर नहीं गए हैं। उन्होंने शपथ ली थी कि जब तक तीनों केंद्रीय कृषि कानून वापस नहीं ले लिए जाते हैं, तब तक वह घर नहीं जाएंगे। ऐसे में अब 15 दिसंबर को राकेश टिकैत एक साल बाद अपने घर पहुंचेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.