Move to Jagran APP

Weather Update for Delhi NCR: आज से करवट लेगा मौसम, दो दिनाें तक होगी आंधी और बारिश

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बुधवार से दिल्ली में मौसम करवट लेगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 06:00 PM (IST)
Weather Update for Delhi NCR: आज से करवट लेगा मौसम, दो दिनाें तक होगी आंधी और बारिश
Weather Update for Delhi NCR: आज से करवट लेगा मौसम, दो दिनाें तक होगी आंधी और बारिश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Weather Update for Delhi NCR: दिन-ब-दिन बढ़ रहे तापमान के बीच बुधवार से दिल्ली का मौसम एक बार फिर से करवट लेगा। दिन भर बादल छाए रहेंगे। बृहस्पतिवार को बारिश भी हो सकती है जबकि शुक्रवार को बारिश के साथ तेज हवा भी चलने के आसार हैं। इससे जहां तापमान में कुछ गिरावट आएगी। वहीं, सप्ताहांत के दौरान एक बार फिर ठंड का एहसास भी होगा।

loksabha election banner

न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से एक डिग्री ज्‍यादा

मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 41 से 100 फीसद रहा। रिज क्षेत्र मंगलवार को सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 29.5 जबकि न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

पश्‍चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बुधवार से दिल्ली में मौसम करवट लेगा। दिन भर बादल छाए रहेंगे। शाम या रात को कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है। बृहस्पतिवार को 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलेगी।

हल्‍की बारिश का भी अनुमान

हल्की बारिश होने का भी अनुमान है। वहीं शुक्रवार को हवा की गति बढ़कर 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। इस दिन तेज बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है। शनिवार को भी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और तेज हवा के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान 23 डिग्री तक गिर सकता है। हवा के कारण ठंडक बढ़ सकती है।

बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर

स्थानीय कारणों से एक बार फिर से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढऩे लगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 205 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 244, गाजियाबाद का 240, ग्रेटर नोएडा का 254, गुरुग्राम का 178 और नोएडा का 242 दर्ज किया गया। गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगहों की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दूसरी तरफ दिल्ली में पीएम 10 का स्तर मंगलवार को बढ़कर 196 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर जबकि पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 91 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर पहुंच गया।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.