Move to Jagran APP

Weather Forecast News Update: दिल्ली-UP समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का क्या है पाकिस्तान से रिश्ता, पढ़िए- पूरी स्टोरी

Weather Forecast News Update राजस्थान होते हुए पाकिस्तान की ओर से आ रही पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी हवा से हवा में नमी कम हो रही है जिससे आसमान से तेज धूप आफत की तरहबरस रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 08:55 AM (IST)
Weather Forecast News Update: दिल्ली-UP समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का क्या है पाकिस्तान से रिश्ता, पढ़िए- पूरी स्टोरी
Weather Forecast News Update: दिल्ली-UP समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का क्या है पाकिस्तान से रिश्ता, पढ़िए- पूरी स्टोरी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Weather Forecast News Update: भीषण गर्मी ने पूरे उत्तर भारत में कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इस समय दिल्ली-एनसीआर समेत समूचा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। दिल्ली में तो गर्मी का 7 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा है और इसी के साथ सोमवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री पहुंच गया है। 7 साल ऐसा पहली बार हुआ, जब 25 मई को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस गया हो। वहीं, क्या आप जानते है कि दिल्ली-एनसीआर में चल रही भीषण गर्मी का रिश्ता पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से भी है। दरअसल, पाकिस्तान से आ रही गर्म हवाओं के कारण राजधानी दिल्ली के साथ पंजाब, राजस्थान और हरियाणा समेत कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं।

loksabha election banner

जारी रहेगी गर्मी, हालात में सुधार के आसार नहीं

दिल्ली-एनसीआर तो इस समय रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की चपेट में है। मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान होते हुए पाकिस्तान की ओर से आ रही पश्चिमी एवं उत्तर पश्चिमी हवा के कारण यहां की हवा में नमी लगातार कम हो रही है। ऐसे में औसत अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री तक ही रहने की संभावना है। शुष्क मौसम होने की वजह से मंगलवार को भी गर्मी का हाल कुछ ऐसा ही रहेगा। तापमान में एकाध डिग्री का इजाफा हो सकता है। लू चलती रहेगी। बुधवार और बृहस्पतिवार को भी ऐसी ही गर्मी बनी रहेगी।

मंगलवार के लिए रेड अलर्ट जारी

मंगलवार को भी सोमवार जैसी ही गर्मी पड़ने के आसार हैं, लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मंगलवार और बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिलने जा रही है। ऑरेंड अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने भीषण गर्मी और लू के चलते लोगों से बेवजह घर से नहीं निकलने की अपील भी की है। 

शुक्रवार से मिल सकती है गर्मी से राहत

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार से पहले इस गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से शुक्रवार को हल्की फुल्की राहत मिल सकती है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को मौसम में कुछ बदलाव के संकेत हैं। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और दक्षिण पूर्वी हवाओं से बने कम हवा के दबाव क्षेत्र के चलते दिल्ली में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में भी आंशिक रूप से कमी आ सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के चलते अधिकतम तापमान में कमी आएगी और दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलेगी।

यह भी जानें

  • दिल्ली के अलावा राजस्थान, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, और दक्षिणी हरयाणा में भी रेड अर्लट जारी किया गया है।
  • शुक्रवार से ही दिल्ली-एनसीआर के साथ ही हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू के साथ तेज धूप लोगों को परेशान कर रही है।
  • मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के साथ पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी लू का कहर जारी रहेगा।
  • दिल्ली के साथ पड़ोसी राज्यों में भी अगले 3-4 दिन तक पारा और बढ़ने की उम्मीद है जिसके बाद 29 मई को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.