Move to Jagran APP

Weather Alert: पारा 40 डिग्री के पार, लू की दस्तक जल्द; जानें- आने वाले दिनों का मौसम

मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी में इजाफा होना जारी रहेगा। तेज गर्मी के दौरान धूप लोगों की परेशानी में इजाफा करेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 08:42 AM (IST)
Weather Alert: पारा 40 डिग्री के पार, लू की दस्तक जल्द; जानें- आने वाले दिनों का मौसम
Weather Alert: पारा 40 डिग्री के पार, लू की दस्तक जल्द; जानें- आने वाले दिनों का मौसम

नई दिल्ली, जेएनएन। weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में गर्मी से राहत के दिन खत्म हो गए हैं और अब प्रचंड गर्मी पड़ने लगी है, मंगलवार को इसका असर भी देखने को मिला और पारा 40 डिग्री के पार चला गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, इस माह के अंत तक तापमान में और ज्यादा इजाफा होने के आसार हैं।

loksabha election banner

इसी के साथ मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी में इजाफा होना जारी रहेगा। तेज गर्मी के दौरान धूप लोगों की परेशानी में इजाफा करेगी, साथ जल्द ही दिल्ली-एऩसीआर का इलाका लू (Heat Wave) की चपेट में भी आ सकता है। वहीं, दिल्ली के अलावा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में आसमान तो साफ रहेगा, लेकिन गर्मी लोगों को परेशान करेगी। 

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार और इसके बाद तेज धूप के साथ तापमान में इजाफा होगा और पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाएगा। दिल्ली-एनसीआर में गर्म हवाओं के झोके महसूस किए जा सकते हैं। 

सियासी तपिश के बीच पारा 40 के पार

लोकसभा चुनाव की सियासी तपिश के बीच राजधानी में मौसम की गर्मी भी बढ़ गई है। यहां तेज धूप से तो दिल्लीवासी हलकान तो हो ही रहे हैं, तापमान भी सामान्य से अधिक दर्ज हो रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक गर्मी में इजाफा ही होगा।

मंगलवार को ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही तेज धूप खिल गई थी। दिन चढ़ने के साथ-साथ धूप भी तेज होती गई। अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है।

पालम और रिज क्षेत्र में रहने वाले लोगों को कहीं ज्यादा गर्मी झेलनी पड़ी। मौसम विभाग के रिज स्थित केंद्र में सबसे ज्यादा तापमान रहा। यहां अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पालम स्थित केंद्र में अधिकतम पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नजफगढ़ में 41.6 डिग्री, आयानगर में 41 डिग्री, लोधी रोड पर 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

प्रदूषण भी खराब स्तर में पहुंचा
दूसरी तरफ हवा की रफ्तार कम होने से राजधानी की हवा में धूल की मात्र बढ़ गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा एयर बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 247 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। अनुमान है कि बुधवार को भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रह सकती है। जबकि, गुरुवार के बाद हवा की रफ्तार में तेजी आएगी। इससे हवा में घुले-मिले प्रदूषक कण दूर हो जाएंगे और हवा साफ-सुथरी होगी।

यहां पर बता दें कि मौसम विभाग पहले ही अनुमान जता चुका है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ेगी। दिल्ली-एनसीआर के तापमान में सामान्य से ज्यादा इजाफा होगा। मई और जून के महीने में तेज लू चलेगी। वहीं, इस बार जुलाई से पूर्व मानसून भी आने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश इत्यादि राज्य ‘कोर हीट वेव जोन’ में आते हैं। इन सभी में अप्रैल और मई के बीच तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना तकरीबन 37 फीसद है। हालांकि, बीच बीच में पश्चिमी विक्षोभ आने से इन राज्यों में लोगों को राहत मिलती रहती है। लेकिन, इस बार इसकी भी बहुत कम संभावना है। मालूम हो कि वर्ष 2018 में भी गर्मी ने लोगों को बेहद परेशान किया था।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक भूमध्य रेखा के आसपास प्रशांत क्षेत्र में अल-नीनो का प्रभाव रहता है। इसमें प्रशांत महासागर में समुद्री सतह का तापमान भी असामान्य रूप से बढ़ जाता है। इससे पूरे एशिया के मौसम पर प्रभाव पड़ता है। साथ ही यह भारत में मानसूनी बारिश पर भी प्रभाव डालता है।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने भी स्वीकार किया कि सर्दी के बाद इस बार गर्मी भी अच्छी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि जिन मॉडलों को आधार बनाकर पूर्वानुमान तैयार किया जाता है, उनमें ज्यादा राहत की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। पलावत के मुताबिक जोर पकड़ती गर्मी का असर लोकसभा चुनाव पर भी पड़ना तय है। दिल्ली और हरियाणा में छठे चरण के तहत 12 मई को होने वाले मतदान के दौरान भी गर्मी अपने चरम पर होगी।

डॉ. के जे रमेश (महानिदेशक, मौसम विज्ञान विभाग) का कहना है कि मौसम की स्थिति में बदलाव देखने को मिल रहा है। तेज लू भी चलेगी। इसके पीछे वजह जलवायु परिवर्तन प्रमुख कारण है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.