Move to Jagran APP

Weather Alert: उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ ने फिर दी दस्तक, जानिए- कैसा रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार मंगलवार शाम को आंधी चलने के आसार हैं। इतना ही नहीं मंगलवार को दिन भर बादल छाए रह सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 11:15 AM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 07:44 AM (IST)
Weather Alert: उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ ने फिर दी दस्तक, जानिए- कैसा रहेगा मौसम
Weather Alert: उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ ने फिर दी दस्तक, जानिए- कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समते पूरे उत्तर भारत में मौसम में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं। इस कड़ी में दिल्ली में एक बार फिर मंगलवार को मौसम करवट लेने जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार मंगलवार शाम को आंधी चलने के आसार हैं। इतना ही नहीं, मंगलवार को दिन भर बादल छाए रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहने की संभावना है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ ने फिर दस्तक दे दी है। इससे मौसम में परिवर्तन आएगा। दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों में बारिश की भी उम्मीद है। 

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, मौसमी उतार चढ़ाव के बीच बुधवार की भी दिल्ली की फिजा दोबारा करवट लेगी। पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के प्रभाव से तेज धूल भरी हवा भी चलेगी और बारिश भी होगी। हालांकि गर्मी के तेवर पूरे सप्ताह ही ढीले रहने के आसार हैं। तापमान भी 40 डिग्री के नीचे ही रहेगा, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को तापमान 38 डिग्री तक जा सकता है। 

पश्चिमी विक्षोभ के चलते बृहस्पतिवार से बारिश का दौर एक बार फिर से शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत बृहस्पतिवार और शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर की गति से तूफान और अंधड चलने के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, शनिवार को भी बादल छाए रहने के साथ ही बारिश होने का अनुमान है, लेकिन इस दौरान हवा की गति कम हो सकती है।

इससे पहले सोमवार को दिन भर धूप छाई रही। अधिकतम तापमान सामान्य के साथ 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। हवा में नमी का अधिकतम स्तर 72 फीसद और न्यूनतम स्तर 22 फीसद रहा।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दिलाएगा राहत

स्काईमेट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे से दिल्ली का मौसम शुष्क चल रहा है। इसकी वजह से अब तापमान बढ़ेगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अगले 2 से 3 दिनों के दौरान यानी 22 मई को उत्तर भारत के करीब आ सकता है, जिससे गर्म मौसम से राहत मिलने की उम्मीद है। इस मौसमी बदलाव के कारण पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। 

सप्ताह के अंत तक मौसम होगा सुहाना

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को हालांकि बारिश तो नहीं होगी, लेकिन आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इससे गर्मी की चुभन ज्यादा महसूस नहीं होगी। तापमान भी 38 से 24 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बुधवार से मौसमी परिस्थितियां बदलने लगेंगी। लगातार तीन दिन बारिश की संभावना बनी रहेगी। इसके बाद सप्ताहांत में भी दिल्ली का मौसम सुहावना ही रहेगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.