Move to Jagran APP

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान, 18 साल से ऊपर वालों के लिए हमारे पास वैक्सीन नहीं

बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा है कि अभी हमारे पास पर्याप्त टीका नहीं है। हमने टीकों के संबंध में संबंधित कंपनी से अनुरोध किया है यह आने पर हम आपको बताएंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 12:15 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 12:55 PM (IST)
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान, 18 साल से ऊपर वालों के लिए हमारे पास वैक्सीन नहीं
18 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन लगाने को लेकर सामने आया दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का बयान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में 18 साल के ऊपर वालों के लिए 1 मई से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन अभियान पर बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा है कि  अभी हमारे पास पर्याप्त टीका नहीं है। हमने टीकों के संबंध में संबंधित कंपनी से अनुरोध किया है, यह आने पर हम आपको बताएंगे। वहीं सच तो यह  है कि ऑक्सीजन संकट से निपटने में नाकाम रही दिल्ली सरकार की तैयारी टीकाकरण को लेकर भी आधी अधूरी ही नजर आ रही है। 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों के टीकाकरण की कार्ययोजना स्पष्ट नहीं है। दिल्ली की बदली सियासी परिस्थितियों का ग्रहण भी इस अभियान पर लगने के आसार हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सोमवार को यह घोषणा तो कर दी कि दिल्ली में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त लगाया जाएगा, साथ ही यह भी कह दिया कि 1.34 करोड़ डोज के लिए आर्डर दे दिया है, लेकिन इससे आगे की योजना क्या है इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता है।केजरीवाल ने भी यह नहीं कहा है टीकाकरण एक मई से ही शुरू होगा। उन्होंने इसके जल्द ही शुरू होने की संभावना जताई।

आलम यह है कि बुधवार शाम से 18 साल ये अधिक की आयु वालों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है और टीकाकरण की शुरुआत में भी दो ही दिन बचे हैं, लेकिन सरकार की कोई पुख्ता कार्ययोजना सामने नहीं आई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली के कार्यालय से मिले आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों की संख्या करीब 59 लाख है। इनके लिए 804 केंद्रों पर टीकाकरण चल रहा है। इनमें से 588 सरकारी हैं, जबकि 216 निजी क्षेत्र के हैं।

दूसरी तरफ 18 से 45 वर्ष तक की आयु वाले लोगों की संख्या दिल्ली में करीब 90 लाख है। ऐसे में टीकाकरण केंद्रों की संख्या दोगुनी करनी होगी। शुरुआती दौर में टीका लगवाने वालों की भीड़ भी उमड़ सकती है। इस सबसे निपटने के लिए पूर्व इंतजाम बहुत जरूरी हैं।

दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने टीके की कीमतों पर चल रहे विवाद के बीच 1.34 करोड डोज का जो आर्डर दिया है, उसकी आपूर्ति कब तक होगी, यह भी स्पष्ट नहीं है। सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार का टीकाकरण अभियान तो चलता रहेगा, लेकिन दिल्ली सरकार का थोड़ा आगे खिसक सकता है। हालांकि बुधवार से सियासी परिस्थितियां भी बदल गई हैं। अब दिल्ली के मुखिया उपराज्यपाल अनिल बैजल हैं और उनके सिपहसालार डीएम एवं एसडीएम। इस सूरत में अभियान तय समय पर शुरू भी कर सकते हैं, हालांकि इसकी रफ्तार धीमी रह सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.