Move to Jagran APP

मानसून पूर्व बारिश में ही पानी-पानी हुआ चांदनी चौक, बढ़ी लोगों की परेशानी

शनिवार शाम हुई कुछ देर की बारिश से चांदनी चौक के नवनिर्मित मोटर वाहन रहित (एनएमवी) मुख्य मार्ग पर एक से दो फुट पानी जमा हो गया जिसके कारण लाेगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 06:05 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 07:51 AM (IST)
मानसून पूर्व बारिश में ही पानी-पानी हुआ चांदनी चौक, बढ़ी लोगों की परेशानी
मानसून पूर्व बारिश में ही पानी-पानी हुआ चांदनी चौक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उद्घाटन से पहले ही मानसून पूर्व की बारिश ने चांदनी चौक के पुनर्विकास पर सवालियां निशान लगा दिए हैं। शनिवार शाम हुई कुछ देर की बारिश से चांदनी चौक के नवनिर्मित मोटर वाहन रहित (एनएमवी) मुख्य मार्ग पर एक से दो फुट पानी जमा हो गया, जिसके कारण लाेगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ा। स्थिति यह रही कि लोग सड़क किनारे लगे पत्थर के बोलार्ड के सहारे आगे का सफर तय करते दिखे।

loksabha election banner

बता दें कि पुनर्विकास परियोजना के तहत लालकिला के सामने से फतेहपुरी मस्जिद तक की 1.3 किमी सड़क को पूरी तरह से बदल दिया गया है। तारकोल की जगह लाल पत्थरों से सड़क और फुटपाथ बनाए गए हैं। इसके सीवर और पाइप लाइन को भी दुरुस्त किया गया है।

इसका काम दिसंबर 2018 से चल रहा है। पहले चरण का काम जल्द पूरा कर स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) से पहले तक दिल्ली सरकार द्वारा इसके उद्घााटन की भी तैयारी है। उसमें इस जलभराव ने कई सवालों को जन्म दे दिया है।

अमनदीप सिंह नाम के एक यूजर ने जलभराव की फुटेज ट्वीट करते हुए लिखा है कि दिल्ली सरकार ने चांदनी चौक की तस्वीर तो बदल दी, लेकिन हालात नहीं बदल पाई। जब मानसून से पहले बादल बरसे तो हालात तैरते हुए दिखाई दिए। ये कैसा पुनर्विकास किया है।

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने पुनर्विकास में घोटाले का आरोप लगाते हुए ट्वीट कर सवाल किया कि क्या दिल्ली सरकार ने चांदनी चौक सौंदर्यीकरण के नाम पर किया है घोटाला? - हल्की बारिश से पूरा बाजार बना तालाब-लगता है सीवर डाले ही नही।

वहीं, दिल्ली इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसोसिएशन, भागीरथ पैलेस के अध्यक्ष भारत आहूजा ने कहा कि उनके बाजार में कई जगहों पर सीवर लाइन नहीं डले हैं। जहां डले हैं, वहां उसकी सफाई नहीं हुई है। इसके चलते जलभराव की समस्या से दोचार होना पड़ा।

सफाई न होने से हुआ जलभराव

चांदनी चौक सर्व व्यापार मंडल के अध्यक्ष व पुनर्विकास समिति के सदस्य संजय भार्गव ने बताया कि सीवर के ऊपर लगी जालियों की सफाई न होने से यह जलभराव हुआ। उन्होंने बताया कि जहां यह जलभराव हुआ, वहां काफी संख्या में बेघर और भिखारी बैठते हैं, जो दोना-पत्तल सीवर लाइन की जालियों पर डाल देते हैं। नगर निगम उनकी नियमित सफाई नहीं करता। इस कारण यह समस्या हुईं। वैसे भी यह समस्या सड़क के छोटे हिस्से लाल जैन मंदिर से गौरी शंकर मंदिर के बीच में ही थी। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि सीवर लाइन काफी बेहतर है। इस कारण चांदनी चौक की गलियों में इस बारिश में जलभराव की समस्या नहीं हुई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.