Move to Jagran APP

विश्व हिंदू परिषद की वेबसाइट हैक, गृह मंत्रालय व दिल्ली पुलिस से की गई शिकायत

Vishwa Hindu Parishad मामले की जानकारी मिलते ही विहिप ने वेबसाइट को बंद कर दिया और गृह मंत्रालय व दिल्ली पुलिस के साइबर सेल को इसकी शिकायत की है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 07:39 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 07:39 AM (IST)
विश्व हिंदू परिषद की वेबसाइट हैक, गृह मंत्रालय व दिल्ली पुलिस से की गई शिकायत
विश्व हिंदू परिषद की वेबसाइट हैक, गृह मंत्रालय व दिल्ली पुलिस से की गई शिकायत

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। Vishwa Hindu Parishad: विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) की वेबसाइट हैकरों के निशाने पर आ गई है। बुधवार सुबह इसे हैक कर हैकरों ने भड़काऊ सामग्री अपलोड की है। मामले की जानकारी मिलते ही विहिप ने वेबसाइट को बंद कर दिया और गृह मंत्रालय व दिल्ली पुलिस के साइबर सेल को इसकी शिकायत की है। 

loksabha election banner

विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने इसे बड़ी साजिश बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से विहिप समर्थकों व कार्यकर्ताओं को उत्तेजित करने का प्रयास कर देश के साम्प्रदायिक सद्भाव को भंग करने की कोशिश की गई है। ऐसे में उन्होंने विहिप समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मामले में साइबर सेल ने ठोस कार्रवाई व दोषियों को दंडित करने का भरोसा दिया है।  

परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने एक वीडियो संदेश के जरिए आरोप लगाया कि वेबसाइट हैक करने के बाद उस पर आपत्तिजनक संदेश डाले गए जो न सिर्फ भड़काऊ हैं बल्कि सामाजिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाले भी हैं।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वेबसाइड का हैक होना हम सब के लिए ये चिंता का विषय है। वैबसाइड हैक करने के बाद आपत्तिजनक संदेश भी लिखे गए हैं।

जानिए विश्व हिंदू परिषद के बारे में

विश्व हिंदू परिषद के गठन का प्रस्ताव 29 अगस्त 1964 में मुंबई की सांदीपनी साधना शाला में हुए एक सम्मेलन के दौरान आया था। इसका गठन हिंदू समाज को एकजुट करने और उसकी रक्षा के लिए किया गया है। इसके बाद 1966 के प्रयाग के कुंभ मेले में एक विश्व सम्मेलन के साथ ही इस संगठन का स्वरूप सामने आया। विहिप एक गैर राजनीतिक संगठन है।

विहिप का लक्ष्य

  • हिंदू समाज को मजबूत करना
  • हिंदू जीवन दर्शन और आध्यात्म की रक्षा, संवर्द्धन और प्रचार
  • विदेशों में रहनेवाले हिंदुओं से तालमेल रखना, हिंदू और हिंदुत्व की रक्षा के लिए उन्हें संगठित करना और मदद करना
  • वीएचपी का आदर्श वाक्य है 'धर्मों रक्षित रक्षित:' यानी जो धर्म की रक्षा करता है, धर्म उसकी रक्षा करता है।
  • विहिप का पहचान चिह्न बरगद का पेड़ है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.