Move to Jagran APP

VIDEO: गाजियाबाद के बाद अब दिल्ली पुलिस ने भी किया भाप से कोरोना वायरस से बचने का इंतजाम, देखें वीडियो

VIDEO राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए दक्षिण पूर्वी जिले की एक पुलिस चौकी में पुलिसकर्मियों ने भाप सिस्टम बनाया है। जहां सभी पुलिसकर्मी सुबह शाम भाप लेते हैं। पुलिसकर्मियों का यह प्रयोग इंटरनेट मीडिया पर काफी चर्चित हो रहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 02:46 PM (IST)
VIDEO: गाजियाबाद के बाद अब दिल्ली पुलिस ने भी किया भाप से कोरोना वायरस से बचने का इंतजाम, देखें वीडियो
अमर कॉलोनी थाना क्षेत्र स्थित श्रीनिवासपुरी पुलिस चौकी के पुलिसकर्मियों ने ही यह भाप सिस्टम बनाया है।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राजधानी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए दक्षिण पूर्वी जिले की एक पुलिस चौकी में पुलिसकर्मियों ने भाप सिस्टम बनाया है। जहां सभी पुलिसकर्मी सुबह शाम भाप लेते हैं। पुलिसकर्मियों का यह प्रयोग इंटरनेट मीडिया पर काफी चर्चित हो रहा है। दक्षिण पूर्वी जिले के पुलिस उपायुक्त राजेंद्र प्रसाद मीणा ने बताया कि अमर कॉलोनी थाना क्षेत्र स्थित श्रीनिवासपुरी पुलिस चौकी के पुलिसकर्मियों ने ही यह भाप सिस्टम बनाया है।

loksabha election banner

पुलिसकर्मियों ने मेस के पानी के पाइप और प्रेशर कुकर को जोड़कर भाप की व्यवस्था की है। ताकि पुलिसकर्मी नियमित तौर पर भाप ले सके। विशेषज्ञ कोरोना वायरस से बचाव के लिए भाप लेने की सलाह देते हैं। बता दें दक्षिण पूर्वी जिले के अमर कॉलोनी थाना क्षेत्र के श्रीनिवासपुरी चौकी क्षेत्र में दिल्ली के बड़े सब्जी मंडियों में से एक ओखला सब्जी मंडी आता है। कोरोना महामारी के इस दौर में ओखला सब्जी मंडी में कोरोना प्रोटोकॉल लागू करना पुलिस के लिए चुनौती पूर्ण है। श्रीनिवासपुरी चौकी में चौकी इंचार्ज राजेंद्र की तरफ से भाप सिस्टम लगाया गया है ताकि पुलिसकर्मी कोरोना महामारी से अपने आप को बचा सके।

इससे पहले यही तरीका गाजियाबाद की सिहानी गेट पुलिस ने भी इजाद किया था। यहां मैस में इसी तरह से गरम भाप पैदा की जा रही है। इसका फायदा पुलिसकर्मी उठा रहे हैं। पुलिस वाले इसी भाप से वायरस को मात दे रहे हैं। इस प्रयोग को एसएसपी अमित पाठक ने भी सफल बताया है इसके साथ ही इसकी तारीफ की है। एसएसपी ने बाकी थानों में भी ऐसा प्रयोग करने की हिदायत दी है।

जुगाड़ की स्टीम थेरेपी

भाप या स्टीम थेरेपी के लिए सामान्य जुगाड़ लगाया गया है। एसपी कार्यालय और पुलिस लाइन के अलावा जिले के सात थानों और पांच पुलिस चौकियों में एक गैस चूल्हे पर प्रेशर कुकर रखा गया है। प्रेशर कुकर में सीटी के स्थान पर नोजल लगाया गया और इससे पाइप के माध्यम से तीन-चार स्थानों पर भाप निकाले जाने की व्यवस्था है। इसमें सादी या दवायुक्त भाप एक साथ करीब तीन-चार लोग ले लेते हैं।


डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से लड़ाई में भाप लेना काफी कारगर है। भाप मुंह और नाक के माध्यम से अंदर जाती है, तो कोरोना वायरस को खत्म भी करती है। संक्रमित होने के बाद भी भाप नियमित लेने की सलाह दी जाती है। थानों में यह व्यवस्था की गई है, जो बेहद सराहनीय है। अन्य कार्यालय व आमजन भी इसे अपनाएं।

ये भी पढ़ें- जानिए कोरोना वायरस के किस वैरिएंट ने राजधानी दिल्ली में मचाई हाहाकार, अस्पतालों में नहीं मिल रहे बेड

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: सिंघु बॉर्डर पर आंदोलनकारी किसानों की जारी है मनमानी, निहंगों का भी अड़ियल रवैया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.