Move to Jagran APP

हिंदुओं पर हो रही भीड़ हिंसा से विहिप चिंतित

विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने इस मुद्दे पर राजनीतिक दलों और कथित धर्म निरपेक्ष बुद्धिजीवियों के चुप्पी साधे रहने पर भी सवाल उठाए हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 01:02 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 01:13 PM (IST)
हिंदुओं पर हो रही भीड़ हिंसा से विहिप चिंतित
हिंदुओं पर हो रही भीड़ हिंसा से विहिप चिंतित

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश के विभिन्न भागों में समुदाय विशेष द्वारा हिंदुओं के खिलाफ भीड़ हिंसा को अंजाम दिए जाने को लेकर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने चिंता जताई है। विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने इस मुद्दे पर राजनीतिक दलों और कथित धर्म निरपेक्ष बुद्धिजीवियों के चुप्पी साधे रहने पर भी सवाल उठाए हैं। साथ ही कहा कि सरकारें भी इस मुद्दे पर बात नहीं करती हैं। ऑनलाइन पत्रकार वार्ता में आलोक कुमार ने ऐसी घटनाओं का सिलसिलेवार जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में देश के अनेक भागों में ¨हदुओं के खिलाफ भीड़ हिंसा और अन्य प्रकार की हिंसक घटनाएं सामने आई हैं। इससे स्पष्ट है कि एक धर्म विशेष समाज उस क्षेत्र में असहिष्णु हो जाता है, जहां उनकी संख्या ज्यादा है।

loksabha election banner

उन्होंने असम में सब्जी विक्रेता सनातन डेका की कार सवार पांच लोगों की हत्या के साथ ही बिहार के बेगूसराय जिले के नूरपुर में एक धर्म विशेष के तीन गुंडों द्वारा पिस्तौल के दम पर घर में घुसकर दलित महिला के साथ दुष्कर्म और उसकी बेटी के साथ दुष्कर्म के असफल प्रयास का जिक्र किया। इसमें एक अपराधी द्वारा अभी भी पीडि़तों को धमकाने का आरोप है। इस मामले में वहां की थाना पुलिस भी गुंडों का साथ दे रही है।

आलोक कुमार ने कहा कि किशनगंज में 15 वर्षीय दलित लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म व हत्या, बेगूसराय अनुमंडल में सरैया गांव में रामायण पढ़ने वाले युवकों से मारपीट, नालंदा मे व्यवसाइयों द्वारा ओम ध्वज लगाने सहित कई बड़ी घटनाएं हुई हैं। इससे पता चलता है कि कहीं न कहीं इन्हें प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से प्रशासन का सहयोग मिल रहा है। इसी तरह उन्होंने पश्चिम बंगाल, झारखंड, कर्नाटक, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब व दिल्ली में हिंदुओं पर होने वाले हमले या साजिश का जिक्र किया।

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि दुर्भाग्य की बात है कि सिविल सोसायटी कहलाने वाली संस्थाएं, मानवाधिकारों के नाम पर चल रहे टोले किसी आतंकवादी के मारे जाने पर ही जागते हैं। दुर्भाग्य से मरने वाला यदि अल्पसंख्यक समुदाय से हो तो ये लोग आसमान सिर पर उठा लेते हैं। यही नहीं कुछ कथित मीडिया संस्थान भी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में भारत को बदनाम करने पर तुल जाती हैं। वहीं, जब अन्याय से पीड़ित व्यक्ति हिंदू हो तो ये लोग गहरी नींद में सो जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.